दिल्ली

delhi

जम्मू-कश्मीर में 4 अगस्त के बाद 5000 से ज्यादा लोग गिरफ्तार, 609 नजरबंद : MHA

By

Published : Nov 20, 2019, 11:15 PM IST

राज्यसभा में जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर चर्चा हुई. इसी बीच जी किशन रेड्डी ने राज्यसभा में सवाल के जवाब में गिरफ्तारियों का विवरण दिया. पढ़ें पूरी खबर...

गृह मंत्रालय ने J & K में 4 अगस्त से हुई गिरफ्तारियों को लेकर दिया बयान

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर में गिरफ्तार किए गए लोगों पर बयान दिया है. मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि 4 अगस्त के बाद कम से कम 5,161 लोग गिरफ्तार किए गए हैं. इन लोगों में राजनेता, अलगाववादी और पत्थरबाज भी शामिल हैं.

गृह राज्य मंत्री (एमओएस) जी किशन रेड्डी ने राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में कहा कि ब्रीच ऑफ पीस, शांति भंग करने वाले अपराधों को रोकने के लिए 4 अगस्त 2019 से घाटी में 5,161 प्रतिबंधात्मक गिरफ्तारियां की गईं. उन्होंने कहा इनमें से 609 लोग वर्तमान में नजरबंद हैं, जिनमें से लगभग 218 पथराव करने वाले लोग हैं.

इससे पहले आज, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दोहराया कि स्थानीय प्रशासन से इनपुट के बाद जम्मू और कश्मीर में स्थिति सामान्य है और उचित समय पर इंटरनेट सुविधाएं बहाल की जाएंगी.

पढ़ें : कश्मीर के हालात सामान्य, सेब के 22.58 लाख टन उत्पादन की संभावना: शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने आज राज्यसभा को संबोधित करते हुए कहा, दवाओं की उपलब्धता पर्याप्त है और कश्मीर में कोई समस्या नहीं है.

प्रशासन ने स्वास्थ्य सेवाओं और पेट्रोल, डीजल, मिट्टी के तेल, एलपीजी और चावल की उपलब्धता का ध्यान रखा है. 22 लाख मीट्रिक टन सेब के उत्पादन की उम्मीद है. सभी लैंडलाइन खोले गए हैं.

केंद्र सरकार ने 5 अगस्त, 2019 को जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के अपने फैसले की घोषणा की थी. इसके बाद, विभिन्न मुख्यधारा के राजनीतिक नेताओं और अन्य लोगों को हिरासत में रखा गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details