दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

अजीत डोभाल को मिला कैबिनेट मंत्री का दर्जा, बने रहेंगे NSA

एनएसए अजीत डोभाल को मोदी कैबिनेट में मंत्री का दर्जा दे दिया गया है. वह राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बने रहेंगे. पिछली मोदी सरकार में भी वह एनएसए थे.

By

Published : Jun 3, 2019, 2:21 PM IST

एनएसए अजीत डोभाल

नई दिल्ली: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को कैबिनेट मंत्री का दर्ज प्रदान किया गया है. मोदी सरकार ने इस फैसले का ऐलान कर दिया. डोभाल राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बने रहेंगे. उनका कार्यकाल फिर से पांच सालों के लिए बढ़ा दिया गया है.

एनएसए के पद पर बने रहने के साथ डोभाल को मोदी कैबिनेट में बतौर मंत्री जगह मिलेगी. बीते सालों में उनके कामों को देखते हुए उनकी प्रोन्नति की गई है. अजीत डोभाल प्रधानमंत्री मोदी के पिछले कार्यकाल में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार थे. शीर्ष स्तर के नौकरशाह के रूप बीते पांच साल उन्होंने काम किया है.

बालाकोट एयर स्ट्राइक और 2016 में सर्जिक स्ट्राइक डोभाल के नेतृत्व में ही हुई थी. इनकी गिनती देश के सबसे ताकतवर नौकरशाहों में होती रही है. पीएम मोदी के पिछले कार्यकाल में डोभाल को एनएसए के अलावा रणनीतिक नीति समूह (एसपीजी) का सचिव भी नियुक्त किया गया था.

एनएसए अजीत डोभाल.

बता दें, अजीत डोभाल 1968 केरल बैच के IPS अफसर हैं. नियुक्ति के चार साल बाद साल 1972 में इंटेलीजेंस ब्यूरो से जुड़ गए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details