दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

देश के स्वास्थ्य ढांचे पर NHRC ने लिया संज्ञान, केंद्र समेत सभी राज्यों को नोटिस जारी

देश में लचर सार्वजनिक स्वास्थ्य ढांचे को लेकर चिंता जताते हुए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने सभी राज्यों को नोटिस जारी कर पर चिकित्सकों की टीमों को संवेदनशील राज्यों के अस्पतालों जाने के निर्दोश दिए हैं.

कॉन्सेप्ट इमेज

By

Published : Jun 20, 2019, 10:54 PM IST

नई दिल्ली: देश में लचर सार्वजनिक स्वास्थ्य ढांचे को लेकर चिंता जताते हुए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने बृहस्पतिवार को केन्द्र, सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को नोटिस जारी किए.

बता दें कि बिहार के मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार के कारण 100 से अधिक बच्चों की मौत हो गई है.

अधिकारियों ने बताया कि आयोग ने एनएचआरसी के पैनल पर चिकित्सकों की टीमों को संवेदनशील राज्यों के अस्पतालों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों और अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों में एक-एक करके जाने के भी निर्देश दिए.

इनकी शुरूआत बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब से कर मौके पर जांच करने के भी निर्देश दिए.

एनएचआरसी का नोटिस

आयोग के एक बयान के अनुसार, देश में लचर सार्वजनिक स्वास्थ्य ढांचे को लेकर चिंता जताने वाले एनएचआरसी ने उन कई मीडिया रिपोर्टों पर स्वत: संज्ञान लिया जिसमें स्वास्थ्य प्रणाली में कमियों के कारण हाल के समय में देश के विभिन्न हिस्सों में लोगों की मौत होने की बात कहीं गई थी.

एनएचआरसी ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव को भी एक नोटिस जारी किया और उनसे आयोग द्वारा की गई टिप्पणियों पर चार सप्ताह के भीतर एक व्यापक रिपोर्ट देने के लिए कहा.

पढ़ें-'पता नहीं कहां हैं तेजस्वी, कहीं मैच देखने तो नहीं चले गए ?

आयोग ने कहा कि सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को भी नोटिस भेजे गये है और उनसे इन मौतों से संबंधित घटनाओं की विस्तृत जानकारी देने के लिए छह सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details