दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

मंच से नाराज ममता ने संबोधन से किया इनकार

By

Published : Jan 23, 2021, 6:52 AM IST

Updated : Jan 23, 2021, 5:32 PM IST

netaji jayanti
नेताजी सुभाषचंद्र बोस जयंती

17:11 January 23

ममता बनर्जी का भाषण देने से इनकार

ममता बनर्जी ने भाषण देने से इनकार कर दिया है.

15:39 January 23

कोलकाता पहुंचे पीएम मोदी

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता पहुंच चुके हैं, जहां वह आज नेताजी सुभाषी चंद्र बोस की 125 वीं जयंती के मौके पर पराक्रम दिवस समारोह को संबोधित करेंगे. फिलहाल वह नेशनल लाइब्रेरी में मौजूद हैं.

11:53 January 23

संसद के सेंट्रल हॉल में नेताजी को श्रद्धांजलि

संसद के सेंट्रल हॉल में नेताजी को श्रद्धांजलि

लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कांग्रेस पार्टी के नेता गुलाम नबी आज़ाद ने संसद के सेंट्रल हॉल में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी.

11:53 January 23

डी. जयकुमार ने दी नेताजी को श्रद्धांजलि

नेताजी को श्रद्धांजलि

तमिलनाडु के मत्स्य पालन मंत्री डी. जयकुमार ने नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की 125वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी.

11:53 January 23

धनखड़ ने राजभवन में किया नेताजी की तस्वीर का अनावरण

कोलकाता में राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने राजभवन में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर उनकी तस्वीर का अनावरण किया.

इस मौके पर उन्होंने कहा, सुखद है कि 2014 के बाद नेताजी की ख्याति और योगदान को उपयुक्त सम्मान दिया गया है. उन्होंने जो मार्ग दिखाया उस पर युवाओं को आगे बढ़ना चाहिए.

11:52 January 23

एमपी सीएम ने दी नेताजी को श्रद्धांजलि

शिवराज सिंह चौहान ने दी नेताजी को श्रद्धांजलि

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में अपने आवास पर नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी.

11:08 January 23

कृषि मंत्री ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि

नरेंद्र सिंह तोमर ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ट्वीट कर कहा, स्वतंत्रता संग्राम के महान सेनानायक सुभाष च्रंद्र बोस जी की 125वीं जयंती पर उन्हें सादर नमन.

11:02 January 23

राष्ट्रपति कोविंद ने नेताजी को किया याद

राष्ट्रपति ने नेताजी को किया याद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नेताजी को याद करते हुए लिखा, सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती वर्ष के समारोह के शुभारंभ के अवसर पर उनको सादर नमन. उनके अदम्य साहस और वीरता के सम्मान में पूरा राष्ट्र उनकी जयंती को 'पराक्रम दिवस' के रूप में मना रहा है.

11:01 January 23

ओम बिरला ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि

बिरला ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने ट्वीट किया, गुलामी की जंजीरों को तोड़ने के लिए एक दिल-एक प्राण होकर कटिबद्ध हो जाइए. हिन्दुस्तान अब गुलाम नहीं रह सकता, न कोई ताकत इसे गुलाम रख सकती है. अपनी प्रत्येक श्वास भारत की आजादी को समर्पित करने वाले महान देशभक्त नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर शत-शत नमन.

10:57 January 23

धर्मेंद्र प्रधान ने दी श्रद्धांजलि

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के मौके पर ओडिशा के कटक के जानकीनाथ भवन में उन्हें श्रद्धांजलि दी.

10:57 January 23

प्रकाश जावड़ेकर ने किया नमन

प्रकाश जावड़ेकर ने किया नमन

केंद्रीय मंत्री ने प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट करके कहा, तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आज़ादी दूंगा..! जय हिंद, यह आवाहन बुलंद करने वाले,  'जय हिन्द' को भारत का राष्ट्रीय नारा बना देने वाले महान पराक्रमी, क्रांतिकारी नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी की 125वीं जयंती पर शत्-शत् नमन एवं सभी देशवासियों को पराक्रमदिवस की शुभकामनाएं.

10:56 January 23

नेताजी के महान विचार आज भी हम सबको प्रेरणा देते हैं- केजरीवाल

नेताजी के महान विचार- केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महान सेनानी नेताजी सुभाष चन्द्र बोस जी की 125वीं जयंती पर उन्हें कोटि कोटि नमन. देश के प्रति नेताजी के महान विचार आज भी हम सबको प्रेरणा देते हैं.

10:55 January 23

नेताजी को शत् शत् नमन- नड्डा

आजाद हिंद फौज के संस्थापक शत् शत् नमन- नड्डा को

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, आजाद हिंद फौज के संस्थापक एवं महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर उन्हें शत् शत् नमन व सभी देशवासियों को पराक्रम दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. अंग्रेजी हुकूमत की नींव हिलाने और भारत की स्वतंत्रता हेतु आपके त्याग, बलिदान और समर्पण का राष्ट्र सदैव कृतज्ञ रहेगा.

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार को स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी और कहा कि अंग्रेजी हुकूमत की नींव हिलाने के लिए उनके बलिदान का राष्ट्र सदैव ऋणि रहेगा. नड्डा ने ट्वीट कर देशवासियों को 'पराक्रम दिवस' की शुभकामनाएं भी दी.

नड्डा ने कहा, आजाद हिंद फौज के संस्थापक एवं महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर उन्हें शत्-शत् नमन व सभी देशवासियों को पराक्रम दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. अंग्रेजी हुकूमत की नींव हिलाने और भारत की स्वतंत्रता हेतु आपके त्याग, बलिदान और समर्पण का राष्ट्र सदैव कृतज्ञ रहेगा.

नेताजी का जन्म 23 जनवरी को ओडिशा के कटक में हुआ था. भारत सरकार ने उनकी जयंती को 'पराक्रम दिवस' के रूप में मनाने की घोषणा की है. केंद्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने उनकी 125वीं जयंती पर देश भर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया है.

10:53 January 23

राष्ट्र नेताजी के पराक्रम और अविरल संघर्ष के लिए सदैव ऋणी रहेगा- शाह

राष्ट्र नेताजी के पराक्रम का सदैव ऋणी रहेगा- शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, नेताजी सुभाष चंद्र बोस के साहस और पराक्रम ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को नई शक्ति प्रदान की. उन्होंने विपरीत परिस्थितियों में अपने करिश्माई नेतृत्व से देश की युवाशक्ति को संगठित किया. स्वतंत्रता आन्दोलन के ऐसे महानायक की 125वीं जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन. संपूर्ण राष्ट्र नेताजी के पराक्रम और अविरल संघर्ष के लिए सदैव ऋणी रहेगा. उनकी जयंती को 'पराक्रम दिवस' के रूप में मनाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें एक अभूतपूर्व श्रद्धांजलि दी है. समस्त देशवासियों को पराक्रम दिवस की शुभकामनाएं देता हूं.

10:51 January 23

नि:स्वार्थ त्याग और पराक्रम को नमन- नायडू

त्याग और पराक्रम को नमन- नायडू

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने ट्वीट करके कहा कि अपनी आजादी की कीमत अपने खून से चुकाना हमारा फर्ज है, जो आजादी हम अपने त्याग और बलिदान से हासिल करेंगे, उसे हम अपनी ताकत के बल पर सुरक्षित रख सकेंगे- नेताजी सुभाष चंद्र बोस. आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जन्म जयंती पर राष्ट्र के लिए उनके नि:स्वार्थ त्याग और पराक्रम को नमन.

10:50 January 23

भारत माता के सच्चे सपूत नेताजी-पीएम मोदी

त्याग और समर्पण को सदा याद रखेगा देश-पीएम मोदी
त्याग और समर्पण को सदा याद रखेगा देश-पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके कहा, महान स्वतंत्रता सेनानी और भारत माता के सच्चे सपूत नेताजी सुभाष चंद्र बोस को उनकी जन्म-जयंती पर शत-शत नमन. कृतज्ञ राष्ट्र देश की आजादी के लिए उनके त्याग और समर्पण को सदा याद रखेगा.

10:44 January 23

नेताजी के परपोते ने लिखी थी पीएम मोदी को चिट्ठी

बोस परिवार की तरफ से प्रधानमंत्री को चिट्ठी

बोस परिवार की तरफ से हमने प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिखी थी कि आप 23 जनवरी को कोलकाता आएं. 1965 में पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री कोलकाता आए थे, उसके बाद कोई प्रधानमंत्री 23 जनवरी को कोलकाता नहीं आए. बहुत खुशी की बात है कि पीएम मोदी ने ये अनुरोध स्वीकार किया.

10:37 January 23

विक्टोरिया मेमोरियल में पीएम मोदी का कार्यक्रम

विक्टोरिया मेमोरियल में नेताजी की जयंती पर आयोजित पराक्रम दिवस समारोह में पीएम के साथ ही पश्चिम बंगाल के राज्यपाल और मुख्यमंत्री भी मंच पर मौजूद होंगे. शाम को पीएम के संबोधन का कार्यक्रम है. प्रधानमंत्री रिमोट से प्रोजेक्शन मैपिंग शो की शुरुआत करेंगे. शाम को राष्ट्रगान होगा और कार्यक्रम के समापन के बाद पीएम मोदी विक्टोरिया मेमोरियल से निकल जाएंगे.

10:22 January 23

नेताजी की जयंती पर पीएम मोदी ने किया नमन

नेताजी की जयंती पर पीएम मोदी ने किया नमन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजली दी और कहा कि देश की आजादी के लिए उनके त्याग व समर्पण को हमेशा याद किया जाता रहेगा.

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, महान स्वतंत्रता सेनानी और भारत माता के सच्चे सपूत नेताजी सुभाष चंद्र बोस को उनकी जन्म-जयंती पर शत-शत नमन. कृतज्ञ राष्ट्र देश की आजादी के लिए उनके त्याग और समर्पण को सदा याद रखेगा.

नेताजी का जन्म 23 जनवरी को ओडिशा के कटक में हुआ था. भारत सरकार ने उनकी जयंती को 'पराक्रम दिवस' के रूप में मनाने की घोषणा की है. केंद्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने उनकी 125वीं जयंती पर देश भर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया है.

प्रधानमंत्री पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में आयोजित 'पराक्रम दिवस' समारोह में शिरकत करेंगे.

10:09 January 23

'सुभाष बाबू के योगदान को हमेशा याद रखेगा देश'

गृह मंत्री अमित शाह ने दी श्रद्धांजलि

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निर्णय किया है कि सुभाष बाबू के 125 साल को देशभर में बहुत उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाएगा, जिससे आने वाली कई पीढ़ियां सुभाष बाबू को देश की आजादी के प्रति उनके योगदान के लिए लंबे समय तक याद रखेगी.

10:08 January 23

नेताजी की जयंती पर शाह ने दी श्रद्धांजलि

नेताजी की जयंती पर शाह ने दी श्रद्धांजलि

गृह मंत्री अमित शाह ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के मौके पर गुवाहाटी में उन्हें श्रद्धांजलि दी.

06:42 January 23

'आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए प्रेरित करते नेताजी के विचार'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया ट्वीट

पीएम मोदी ने एक अन्य ट्वीट में लिखा, नेताजी सुभाष चंद्र बोस के विचार और आदर्श हमें गौरवान्वित, मजबूत, आत्मविश्वास से भरा और आत्म निर्भर भारत बनाने के लिए हमें प्रेरित करते रहें, यही मेरी कामना है. उनका मानवता पर केंद्रित नजरिया आने वाले समय में इस ग्रह को बेहतर बनाने में योगदान करता रहेगा.

06:31 January 23

कोलकाता में 'पराक्रम दिवस' समारोह को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

नेताजी की जयंती पर कोलकाता जायेंगे पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज असम और पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगे. कोलकाता में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित 'पराक्रम दिवस' समारोह को संबोधित करेंगे.

06:16 January 23

नेताजी सुभाषचंद्र बोस जयंती लाइव अपडेट

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा, 23 जनवरी को स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर शनिवार को यूं तो देश भर में कई कार्यक्रम होंगे, लेकिन गुजरात के हरिपुरा में होने वाला आयोजन बहुत खास होगा. उन्होंने लोगों से इस कार्यक्रम में जुड़ने की अपील की.

देश भर में व्यापक स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन
नेताजी की 125वीं जयंती को इस बार सरकार ने 'पराक्रम दिवस' के रूप में मनाने का फैसला किया है और देश भर में व्यापक स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है. ऐसे ही एक कार्यक्रम का आयोजन हरिपुरा में किया गया है.

नेताजी के साथ हरिपुरा का गहरा नाता
हरिपुरा का नेताजी के साथ गहरा नाता है. वर्ष 1938 में यहां हुए कांग्रेस के ऐतिहासिक अधिवेशन में नेताजी को कांग्रेस का अध्‍यक्ष चुना गया था.

गुजरात के हरिपुरा में होगा विशेष कार्यक्रम
पीएम मोदी ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा, कल भारत नेताजी की जयंती पर पराक्रम दिवस मनाएगा. देश भर में आयोजित कार्यक्रमों में एक विशेष कार्यक्रम गुजरात के हरिपुरा में भी होगा. आप सभी इससे जुड़े. उन्होंने कहा कि हरिपुरा में होने वाला कार्यक्रम नेताजी के योगदान के प्रति देश की श्रद्धांजली होगा.

हरिपुरा से ई-ग्राम विश्वग्राम परियोजना की शुरुआत
प्रधानमंत्री ने कहा कि नेताजी की जयंती पर उन्हें 23 जनवरी 2009 का वह दिन याद आ गया, जब उन्होंने हरिपुरा से ई-ग्राम विश्वग्राम परियोजना की शुरुआत की थी. उन्होंने कहा कि इस योजना ने गुजरात में सूचना और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में क्रांति ला दी और इसका लाभ राज्य के दू-सुदूर गांवों को भी मिला.

'51 बैल खींच रहे थे सजा हुआ रथ'
उन्होंने कहा, मैं हरिपुरा के लोगों का प्यार कभी नहीं भूल सकता, जिन्होंने उस सड़क पर यात्रा निकालने का सौभाग्य प्रदान किया, जिस पर 1938 में नेताजी को ले जाया गया था. उनकी यात्रा में एक सजा हुआ रथ भी शामिल था, जिसे 51 बैल खींच रहे थे. मैंने उस स्थान का भी दौरा किया था, जहां नेताजी ठहरे थे. उन्होंने अपने हरिपुरा दौरा से जुड़ी कुछ तस्वीरें भी साझा की.

पीएम मोदी ने कहा कि नेताजी के आदर्श एक मजबूत, दृढ़ और आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में देशवासियों को प्रेरित करते रहेंगे.

स्मारक सिक्का और डाक टिकट जारी करेंगे PM
प्रधानमंत्री 23 जनवरी को कोलकाता में आयोजित 'पराक्रम दिवस' समारोह को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री, नेताजी की याद में एक स्मारक सिक्का और डाक टिकट भी जारी करेंगे.

प्रोजेक्शन मैपिंग शो का उद्घाटन
बंगाल दौरे पर प्रधानमंत्री नेताजी के जीवन पर आधारित एक स्थायी प्रदर्शनी और एक 'प्रोजेक्शन मैपिंग शो' का भी उद्घाटन करेंगे.

85 सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति का गठन
गौरतलब है कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मनाने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में 85 सदस्यीय एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है, जो साल भर के कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करेगी.

Last Updated : Jan 23, 2021, 5:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details