दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

फर्जी आर्मी अफसर बनकर दिया शादी का झांसा, 17 परिवारों को लगाया करोड़ों का चूना

हैदराबाद पुलिस ने एक अधेड़ शख्स को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए गए शख्स पर खुद को फर्जी आर्मी अफसर के रूप में पेश करने का आरोप है. वह खुद को आर्मी अफसर बता कर लोगों को ठगी की शिकार बनाता था. वह अब तक शादी के नाम पर 17 परिवारों से 6.61 करोड़ रुपये ऐंठ चुका है.

By

Published : Nov 22, 2020, 12:47 PM IST

फर्जी आर्मी अफसर
फर्जी आर्मी अफसर

हैदराबाद : आर्मी अफसर बन लोगों से ठगी करने वाले 42 वर्षीय आंध्र प्रदेश निवासी को हैदराबाद पुलिस ने गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार व्यक्ति पर नकली आर्मी अफसर बन 17 परिवारों को धोखा देने का आरोप है. शनिवार को इस संबंध में हैदराबाद पुलिस ने बताया कि मुदावथ श्रीनू नाइक उर्फ ​​श्रीनिवास चौहान जो प्रकाशम जिले के मुंडलामुरु मंडल में केलामपल्ली गांव के रहने वाला है. उसने शादी का बहाने कर 17 महिलाओं को धोखा दिया और उनके परिवारों से 6.61 करोड़ रुपये ऐंठ लिए.

पुलिस ने तीन डमी पिस्तौल, एक फर्जी आर्मी आईडी, फर्जी मास्टर डिग्री प्रमाण पत्र और अन्य दस्तावेज जब्त किए है. पुलिस ने उसकी तीन कारों को भी जब्त किया और उसके साथ ही 85,000 रुपये नकद बरामद किए है.

पुलिस ने कहा कि आरोपी ने कक्षा 9 तक पढ़ाई की है, लेकिन इसने स्नातकोत्तर (एमए या पीजी) का फर्जी प्रमाण पत्र बनवा रखा है. उसका विवाह अमृता देवी से हुआ है. उसका एक बेटा है एम. निखिल सिंह चौहान है जो इंटरमीडिएट में दूसरे वर्ष की पढ़ाई कर रहा है. गिरफ्तार किए गए शख्स का परिवार अब आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में रहता है.

पुलिस के मुताबिक श्रीनिवास 2014 में हैदराबाद आने के बाद सैनिकपुरी में बस गया. उन्होंने अपने परिवार के सदस्यों को भी यही बताया था कि उन्हें भारतीय सेना में एक मेजर के रूप में नौकरी मिली है और उन्होंने उस पर विश्वास किया.

पुलिस के अनुसार आरोपी ने अवैध रूप से श्रीनिवास चौहान के नाम पर आधार कार्ड बनवाया था जिसमें जन्म तिथि 12-08-1979 की जगह 27-08-1986 थी.

पुलिस ने कहा कि वह शादी के लिए सलाहकारों या दोस्त से लड़कियों के बारे में जानकारी एकत्र करता था. अपने फर्जी आर्मी आईडी कार्ड, फोटो और खिलौना पिस्तौल दिखाकर परिवार को फंसाता था. वह खुद को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी पुणे से स्नातक के रूप में बताता था.

पढ़ें :फर्जी सैनिक बन पेट्रोलिंग कर रहे 11 युवक गिरफ्तार

अपराध के पैसे से आरोपी ने लक्जरी वस्तुओं के अलावा सैनिकपुरी और तीन कार खरीदा था. शनिवार को जानकारी के बाद पुलिस आयुक्त के उत्तरी क्षेत्र टास्क फोर्स ने आरोपी को पकड़ लिया, जब वह अपनी कार में कहीं जा रहा था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details