दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

हरियाणा में बोले मोदी, '100 दिन देश में बड़े परिवर्तन के रहे'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज हरियाणा विधानसभा चुनाव के अभियान का शंखनाद किया. इस दौरान पीएम मोदी ने रोहतक में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया.

By

Published : Sep 8, 2019, 1:30 PM IST

Updated : Sep 29, 2019, 9:14 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोहतक के मेला ग्राउंड में विजय संकल्प रैली को संबोधित किया. रोहतक रैली के साथ उन्होंने हरियाणा में विधानसभा चुनाव अभियान का शंखनाद किया. विधानसभा चुनाव से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ये रैली बेहद अहम मानी जा रही है.

पढ़ें पीएम मोदी के भाषण के प्रमुख अंश:

  • यहां मुख्यमंत्री वो बनते थे, जो दिल्ली में ट्रक भर भर के लोगों को ले आएं और प्रधानमंत्री के घर के बाहर ढोल नगाड़े बजाएं और प्रधानमंत्री की जय जयकार करें. पिछले 5 साल में एक ट्रक भी लोगों को ले जाने का काम न यहां के मुख्यमंत्री को करना पड़ा है और न यहां की सरकार को.
  • बीते 5 वर्षों में हरियाणा में किसानों की जमीन पर भ्रष्टाचार का जो खेल चलता था, वो भी बंद हो गया है. 5 वर्षों के ऐसे बेहतरीन Track Record के आधार पर ही पूरा हरियाणा आज भाजपा के पक्ष में खड़ा हुआ है.
  • पिछले 5 वर्षों में हरियाणा में परिवारवाद और भ्रष्टाचार पर कड़ा प्रहार किया गया है. सरकारी नौकरियों में बंदरबांट की एक गलत परंपरा को खत्म किया गया है. इन 5 वर्षों में बेरोजगार युवाओं के कौशल से लेकर उनको मिलने वाली मदद तक में वृद्धि की गई है.
  • लोकसभा चुनाव में आपने देश के भविष्य को ध्यान में रखते हुए जनादेश दिया था. अब हरियाणा के भविष्य के लिए बीते 5 वर्षों की निरंतरता को आने वाले 5 वर्षों के लिए जारी रखने का एक और मौका आपके दरवाजे पर दस्तक दे रहा है
  • पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ देश के हर किसान परिवार को देने का हमने संकल्प लिया था. सरकार बनते ही इसे लागू कर दिया गया है. देशभर में अभी तक इस योजना के अंतर्गत 7 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को लाभ मिल चुका है.
  • हमारी सरकार का एक और संकल्प है जिस पर बहुत बड़े पैमाने पर काम शुरु कर दिया गया है. वर्ष 2024 तक देश के हर घर तक जल पहुंचाने के लिए जल जीवन मिशन के माध्यम से पूरा देश एकजुट हो चुका है. हरियाणा भी इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहा है.
  • इस बार संसद के सत्र में जितने बिल पास हुए हैं, जितना काम हुआ है, उतना काम संसद के किसी सत्र में पिछले 6 दशकों में नहीं हुआ. देर रात तक बैठकर सांसदों द्वारा नए कानूनों पर चर्चा की गई है.
  • आप सबके अभूतपूर्व विश्वास के बल पर ही कृषि से लेकर राष्ट्र की रक्षा और सुरक्षा से जुड़े बड़े निर्णय सरकार ले पाई है. आतंकवाद से निपटने, मुस्लिम बहनों के अधिकारों की सुरक्षा और हमारे Health Sector की बेहतरी के लिए अनेक कानून बनाए गए हैं.
  • ये संयोग ही है कि मैं हरियाणा ऐसे समय में आया हूं जब केंद्र में भाजपा-एनडीए की सरकार के नए कार्यकाल के भी 100 दिन हो रहे हैं. ये 100 दिन विकास और विश्वास के रहे हैं, देश में बड़े परिवर्तन के रहे हैं. ये 100 दिन निर्णय, निष्ठा और नेक नीयत के रहे हैं.
  • आज यहां रोहतक में करीब 600 गरीब परिवारों को घर भी दिए गए हैं. साथ ही एक मेगा फूडपार्क का शिलान्यास भी किया गया है. ये फूड पार्क हरियाणा के किसानों और युवा साथियों के लिए आय एवं रोजगार के अनेक अवसर तैयार करने वाला है
  • मुझे खुशी है कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान को सफल बनाने के साथ ही यहां की भाजपा सरकार बेटियों की शिक्षा पर व्यापक बल दे रही है. यहां आसपास के जिलों में बेटियों के अनुपात में जिस तरह वृद्धि हुई है, उसकी तो चर्चा पूरे देश में हो रही है.
  • अभी थोड़ी देर पहले यहां लगभग 2 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया गया है. इसमें बेटियों की उच्च शिक्षा के लिए सिरसा, पलवल, हिसार और नूंह में डिग्री कॉलेज भी शामिल हैं.
  • बीते 5 वर्ष में हरियाणा को भाजपा की केंद्र और राज्य सरकार के डबल इंजन का पूरा लाभ मिला है. वर्तमान में हरियाणा में केंद्र सरकार की मदद से लगभग 25 हजार करोड़ रुपए के बड़े प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है.
  • विकास के रास्ते पर चलते हुए गरीब, पीड़ित, शोषित और वंचित की सेवा करते हुए जन विश्वास मिलता है. आज की ये सभा उस जन विश्वास पर एक और मोहर लगा रही है.
  • मनोहर लाल जी की जन आशीर्वाद यात्रा आज भले ही रोहतक में समाप्त हो रही है, लेकिन इससे साफ हो गया है कि इस बार भी हरियाणा का आशीर्वाद किसके साथ रहने वाला है.
  • रोहतक की मेरी आज की यात्रा के पीछे दो बड़े मकसद हैं. पहला आपको विकास की नई परियोजनाओं का उपहार देना और दूसरा मनोहर लाल जी को मिल रहे जबरदस्त समर्थन का साक्षी बनने का.
  • पिछले कुछ महीनों में मेरा तीसरी बार रोहतक आना हुआ है।पिछले साल चौधरी छोटू राम जी की प्रतिमा के लोकार्पण के लिए आया था, फिर मई में आपको अपने काम का हिसाब देने आया और आज फिर आपके बीच में आया हूं.
  • मैं सबसे पहले तो लोकसभा चुनाव में भाजपा की झोली में हरियाणा की सारी सीटें भर देने के लिए आप सबका हृदय से धन्यवाद करता हूं. राजनीति के आज के युग में 55 से 60% तक वोट पाना अपने आप में जन जागरण और जनविश्वास का एक अनमोल अवसर है.

पढ़ें-हरियाणा में लगभग दो हजार करोड़ की परियोजनाओं की शुरुआत, PM मोदी ने दी सौगात

BJP समर्थकों ने कानून व्यवस्था की उड़ाई धज्जियां
रैली से पहले ही बीजेपी समर्थक सुरक्षा के दावों और कानून व्यवस्था की धज्जियां उड़ाते नजर आए. बाइक से रैली में जाने वाले बीजेपी समर्थकों ने हेलमेट नहीं पहना था. ये समर्थक पुलिस के सामने से होकर गुजर गए, लेकिन किसी ने इनका चालान नहीं काटा.

इन परियोजनाओं की दी सौगात
पीएम मोदी ने गुरुग्राम में शीतला माता देवी मेडिकल कॉलेज, एक मेगा फूड पार्क, रोहतक में मॉडल टाउनशिप, करनाल में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर समेत कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया.

सुरक्षा व्यवस्था कड़ी
बीजेपी की इस रोहतक रैली में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की जन आशीर्वाद यात्रा का समापन हुआ. सीएम खट्टर ने पिछले महीने जन आशीर्वाद यात्रा की शुरुआत की थी. पीएम मोदी की रैली के मद्देनजर रोहतक में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए.

Last Updated : Sep 29, 2019, 9:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details