दिल्ली

delhi

एमपी-यूपी और बिहार में वज्रपात की घटनाएं, लगभग तीन दर्जन लोगों की मौत

By

Published : Sep 16, 2020, 9:49 AM IST

मध्य प्रदेश, बिहार और उत्तर प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने की खबरें हैं. तीनों राज्यों की अलग-अलग घटनाओं में लगभग तीन दर्जन लोगों की मौत हो गई है. मृतकों में कई बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं.

lightening
आकाशीय बिजली

लखनऊ/ भोपाल / पटना : देश के अलग-अलग हिस्सों में कुदरत का कहर बरपा है. पहले भारी बारिश और बाढ़ से हजारों आशियाने बर्बाद हुए और अब लोगों को आसमानी आफत का सामना करना पड़ रहा है. वज्रपात से मध्य प्रदेश में सात, बिहार में 15 और उत्तर प्रदेश में 13 लोगों की मौत होने की खबर है.

मध्य प्रदेश के दमोह जिले में चार अलग-अलग जगहों पर गिरी बिजली से सात लोगों की मौत हो गई. पहली घटना तेजगढ़ थाना क्षेत्र के ग्रामीण इलाके की है, जहां किसान खेतों में फसल कटाई के लिए गए थे, तभी अचानक आसमान से गरज हुई और आकाशीय बिजली गिरी और पांच लोगों ने दम तोड़ दिया, जिसमें एक बच्चा और एक महिला शामिल थी.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोगों की मौत के बाद दुख जाहिर किया है. उन्होंने परिजनों के लिए संबल की कामना भी की.

वहीं जिले के हटा और पटेरा थाना क्षेत्रों में भी एक-एक व्यक्ति आकाशीय बिजली की चपेट में आ गए और उनकी मौत हो गई. इसके अलावा तीनों जगहों पर आधा दर्जन लोग घायल भी हुए हैं, फिलहाल मृतकों को दमोह के जिला अस्पताल लाया गया है.

तेजगढ़ थाना अंतर्गत आने वाले लमती गांव में यादव परिवार के लोग जब खेती किसानी का काम कर रहे थे. उसी दौरान आसमान से गिरी बिजली की चपेट में आए लखन यादव, सावित्री यादव और नरेंद्र यादव की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि छोटू यादव गंभीर रूप से घायल है.

वज्रपात की घटनाओं पर पूर्व सीएम कमलनाथ ने भी दुख जताया. उन्होंने अकाल मृत्यु के शिकार हुए लोगों की आत्मा को शांति मिलने की कामना की.

तेजगढ़ थाना क्षेत्र के ही डबा गांव में जालम गौंड और प्रेम बाई की मौत भी बिजली गिरने से हुई. पटेरा थाना अंतर्गत आने वाले ग्राम सतरिया में बकरियां चरा रहे प्रीतम पटेल और ग्राम कुंवरपुर में राम गोपाल पटेल की भी बिजली गिरने से मौत हो गई, जिसके बाद कुल मिलाकर जिले में 7 लोगों की बिजली गिरने से मौत हुई. कुछ लोग घायल भी हैं, जिन्हें अलग-अलग अस्पताल में भर्ती किया गया है और पुलिस मामले की जांच में जुटी है.

उत्तर प्रदेश में आकाशीय बिजली का कहर

उत्तर प्रदेश में बारिश और आंधी के दौरान बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई. राहत आयुक्त संजय गोयल ने बताया कि मंगलवार को बिजली गिरने की घटनाओं में गाजीपुर में चार, कौशाम्बी में तीन, कुशीनगर और चित्रकूट में दो-दो, जौनपुर और चंदौली में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबंधित जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि इन घटनाओं में मारे गए लोगों के परिवारों को चार लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाए. उल्लेखनीय है कि जून में राज्य में बिजली गिरने से 24 लोगों की जान चली गई थी.

बिहार में वज्रपात से 15 लोगों की मौत

आकाशीय बिजली गिरने से राज्य के विभिन्न हिस्सों में 15 लोगों की मौत हो गई है. आपदा विभाग ने ये जानकारी दी है. बिहार सरकार ने चार लाख मुआवजे का ऐलान किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details