दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

लोकसभा चुनाव: जम्मू की दोनों सीटों से लड़ेंगे पूर्व BJP नेता चौधरी लाल सिंह

पिछले साल अप्रैल माह में इस्तीफे दे चुके डोगरा स्वाभिमान संगठन (DSS) के संस्थापक चौधरी लाल सिंह जम्मू क्षेत्र की दोनों लोकसभा चुनाव लड़ने जा रहे है.

By

Published : Mar 17, 2019, 4:52 PM IST

चौधरी लाल सिंह

श्रीनगर: डोगरा स्वाभिमान संगठन (DSS) के संस्थापक चौधरी लाल सिंह जम्मू क्षेत्र की दोनों लोकसभा सीटों से चुनाव लड़ेंगे. खुद बीजेपी ने ये प्रस्ताव रखा है. लाल सिंह ने शनिवार को प्रस्ताव स्वीकार कर लिया.

DSS के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘सिंह ने यहां पार्टी नेताओं की एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रस्ताव (जम्मू और उधमपुर संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ने का) स्वीकार कर लिया.’ लाल सिंह ने पार्टी के अभियान की शुरुआत गत 14 मार्च को कठुआ जिले से की है.

प्रवक्ता ने बताया कि डीएसएस ने जम्मू क्षेत्र की दोनों सीटों पर चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है. उन्होंने कहा कि नेतृत्व भी लाल सिंह को दोनों सीटों से उतारने पर एकमत है. बता दें कि लाल सिंह पूर्व में भाजपा नेता रह चुके हैं.

चौधरी लाल सिंह ने कठुआ गैंग रेप और हत्या के केस में CBI जांच की मांग करते हुए अभियान चलाया था. अभियान के 100 दिन पूरे होने के बाद गत वर्ष 22 जुलाई को DSS की शुरुआत की गई थी.

लाल सिंह कांग्रेस की टिकट पर ऊधमपुर संसदीय सीट से वे 2004 और 2009 में निर्वाचित हो चुके हैं. 2014 में कांग्रेस ने उन्हें बसोली विधानसभा सीट से टिकट नहीं दिया, इसके बाद लाल सिंह बीजेपी में शामिल हो गए.
लाल सिंह ने 1996 और 2002 में बसोली सीट का प्रतिनिधित्व किया था. बीजेपी की टिकट पर वे 2014 में तीसरी बार निर्वाचित हुए थे.

सिंह और उनके सहयोगी चंदर प्रकाश गंगा ने पिछले साल 13 अप्रैल को पीडीपी-भाजपा से इस्तीफा दे दिया था, इन्होंने कठुआ गैंग रेप और हत्या के आरोपियों को सख्त से सख्त सजा दिलाने के लिए कई रैलियां भी निकाली थी.

डीएसएस के नेता ने मीटिंग के दौरान मीडिया से कहा कि, जम्मू के लोग पिछले एक साल से सीबीआई जांच की मांग कर रहे है. लेकिन सरकार की तरफ से कोई भी सख्त कदम नहीं उठाया जा रहा है, प्रदेश कीजनता के लिए राज्य और केंद्र की सरकार दोनों हीगूंगी बहरी हो चुकी हैं. जम्मू में राष्ट्रवादी आवाजें केवल तुष्टिकरण की कीमत पर घुट रही है.

बता दें कि जम्मू-कश्मीर की छह लोकसभा सीटों पर पांच चरणों में चुनाव कराए जाएंगे. हालांकि, पूर्व CM महबूबा मुफ्ती के गृहनगर अनंतनाग की एकमात्र लोकसभा सीट पर तीन चरणों में चुनाव होगा.

बताया जाता है कि अनंतनाग लोकसभासीट आतंकी गतिविधियों के मद्देनजर अत्यंत संवेदनशील है. आयोग ने सुरक्षा कारणों से मतदान पांच चरणों में कराने का फैसला लिया है.

जम्मू-कश्मीर में आगामी 11 अप्रैल को दो सीटों पर मतदान होगा. इसके बाद 18 अप्रैल को दूसरे चरण में भी दो सीटों पर मतदान होगा. 23 अप्रैल को तीसरे चरण में एक सीट पर मतदान होगा. चौथे चरण में 29 अप्रैल को एक सीट पर, जबकि पांचवें चरण में 6 मई को दो सीटों पर वोटिंग कराई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details