दिल्ली

delhi

विश्व गैंडा दिवस पर रिलीज होगी पूर्व क्रिकेटर पीटरसन की डॉक्यूमेंट्री

By

Published : Sep 21, 2020, 7:45 PM IST

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन कांजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान की अपनी यात्रा के लगभग छह महीन बाद गैंडों के सरंक्षण को लेकर डॉक्यूमेंट्री रिलीज करने वाले हैं.

क्रिकेटर पीटरसन की डॉक्यूमेंट्री
पूर्व क्रिकेटर पीटरसन की डॉक्यूमेंट्री

गुवाहाटी: दुनियाभर में कल विश्व गैंडा दिवस मनाया जाएगा. इस अवसर पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने गैंडों के सरंक्षण में एक डॉक्यूमेंट्री रिलीज करने वाले हैं. यह डॉक्यूमेंट्री कांजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में फिल्माई गई है. पीटसन अपनी यात्रा के लगभग छह महीन बाद यह डाक्यूमेंट्री रिलीज करने वाले हैं.

असम के काजीरंगा उद्यान पर फिल्माई गई डॉक्यूमेंट्री मंगलवार दोपहर एक बजे रिलीज की जाएगी. पीटरसन ने इस वर्ष चार मार्च को डॉक्यूमेंट्री की शूटिंग शुरू की थी. डॉक्यूमेंट्री की शूटिंग 12 मार्च को समाप्त हुई थी. इंग्लैंड टीम के पूर्व कप्तान ने राष्ट्रीय उद्यान के विभिन्न हिस्सों का दौरा किया और असम में एक सींग वाले गैंडों के संरक्षण के मुद्दों पर प्रकाश डाला.

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा के दौरान, पीटरसन ने राष्ट्रीय उद्यान और उसके आस-पास रहने वाले लोगों के विभिन्न वर्गों के साथ बातचीत की थी. इसके अलावा पीटरसन ने तमुलिपथार एमई स्कूल के छात्रों के साथ भी क्रिकेट खेला था, जो पार्क के करीब स्थित है.

असम में संरक्षण कार्यकर्ताओं का मानना ​​है कि पीटरसन की डॉक्यूमेंट्री असम में एक सींग वाले गैंडों के बारे में जागरूकता पैदा करेगी, जो सींग की मांग के चलते खतरे का सामना कर रहे हैं. गैंडों की सींग का इस्तेमाल चीनी पारंपरिक दवाओं के लिए किया जाता है.

यह भी पढ़ें-नौसेना में पहली बार जंगी जहाजों पर महिला अधिकारियों की तैनाती

राष्ट्रीय उद्यान, जिसे दुनिया में सबसे अधिक एक सींग वाले राइनो की आबादी के लिए भी जाना जाता है, वर्तमान में 2500 के करीब एक सींग वाले गैंडे इस उद्यान में रहते हैं.

आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अपनी संन्यास लेने के बाद पीटरसन अफ्रीकी गैंडों के संरक्षण सहित दुनिया में गैंडों के संरक्षण के लिए काम कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details