दिल्ली

delhi

केदारनाथ धाम के पैदल मार्ग पर ग्लेशियर टूटकर गिरा, आवागमन बाधित

By

Published : Jul 15, 2020, 7:50 PM IST

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा का सीजन चल रहा है. वहीं, केदारनाथ पैदल मार्ग पर ग्लेशियर टूटने से मार्ग बाधित हो गया है, जिसकी वजह से यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. साथ ही प्रशासन द्वारा वैकल्पिक मार्ग तैयार किया जा रहा है.

केदारनाथ में पैदल मार्ग पर ग्लेशियर टूटकर गिरा
केदारनाथ में पैदल मार्ग पर ग्लेशियर टूटकर गिरा

रुद्रप्रयाग :केदारनाथ पैदल मार्ग पर ग्लेशियर टूटकर गिरने से आवागमन बाधित हो गया है. साथ ही लगातार हो रही बारिश यात्रियों की मुश्किलों को बढ़ा रही है. मार्ग में ग्लेशियर टूटकर गिर जाने से आवाजाही बाधित हो रही है. हालांकि, वैकल्पिक मार्ग के जरिये तीर्थ यात्रियों को भेजा जा रहा है. पैदल मार्ग से बर्फ को साफ करने के लिए मजदूरों को लगाया गया है.

बता दें कि 18 किमी पैदल मार्ग के लिनचैली, रुद्रा प्वाइंट सहित अन्य स्थलों पर चार बडे़-बड़े ग्लेशियर शीतकाल में बन गए थे. ग्लेशियरों को काटकर केदारनाथ धाम जाने के लिए रास्ता तैयार किया गया था. लेकिन इन दिनों लगातार हो रही बारिश के कारण ग्लेशियर लगातार टूट रहे हैं, जिस कारण केदारनाथ पैदल मार्ग बाधित हो रहा है.

केदारनाथ में पैदल मार्ग पर ग्लेशियर टूटकर गिरा.

वहीं, यात्रा पर आए श्रद्धालुओं का कहना है कि गौरीकुंड में गंदगी का अंबार लगा है. पैदल मार्ग पर भारी बर्फ के कारण यात्रा करने में दिक्कतें आ रही हैं. रास्ते में कहीं भी दुकानें नहीं खोली हैं. इसके अलावा धाम में खाने और रहने की उचित व्यवस्था नहीं है. तीर्थ पुरोहितों को होटल, लाॅज चलाने की अनुमति नहीं दी गई है, जिस कारण श्रद्धालुओं को काफी दिक्कतें का सामना करना पड़ रहा है.

अपर जिलाधिकारी रामजी शरण शर्मा ने कहा कि कई जगहों पर ग्लेशियर टूट जाने से केदारनाथ मार्ग बाधित है. इन्हें साफ करने का कार्य किया जा रहा है. घोड़े-खच्चरों की आवाजाही हो रही है. इसके साथ ही केदारनाथ धाम में पुनर्निर्माण कार्यों की तेजी को लेकर वुड स्टोन कंपनी को निर्देश दिए गए हैं.

इसके अलावा गौरीकुंड से केदारनाथ तक पैदल चलकर यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया है. गौरीकुंड में सफाई व्यवस्था को लेकर सुलभ इंटरनेशनल को कहा गया है. केदार यात्रा पड़ावों में व्यवस्थाओं को सुव्यवस्थित किए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details