दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कृषि कानून : JDU के मन में क्या है? संसद में समर्थन, सड़क पर नहीं मिल रहा 'साथ'

भाजपा के साथ किसी भी किसान बिल के समर्थन में आयोजित कार्यक्रम में जेडीयू के कार्यकर्ता नहीं दख रहे हैं. पहले भी नीतीश कुमार विवादित मुद्दों पर बीजेपी से कन्नी काटते रहे हैं. तीन तलाक, 370, सीएए, राम मंदिर निर्माण जैसे मुद्दों पर खुलकर बीजेपी का कभी साथ नहीं दिया. पढ़ें पूरी रिपोर्ट...

By

Published : Dec 26, 2020, 6:39 AM IST

JDU के मन में क्या है
JDU के मन में क्या है

पटना :पूरे देश में किसानों का आंदोलन हो रहा है. बिहार में बीजेपी की प्रमुख सहयोगी जदयू किसान बिल का समर्थन किया है. लेकिन बीजेपी के साथ किसी भी किसान बिल के समर्थन में आयोजित कार्यक्रम में जेडीयू के कार्यकर्ता नहीं दिख रहे हैं. जदयू के नेता कह रहे हैं कि बीजेपी का कार्यक्रम है. हर पार्टी का अपना अपना कार्यक्रम होता है और जदयू यह कह कर पल्ला झाड़ रही है.

देखें रिपोर्ट...

बीजेपी के साथ नीतीश कुमार का पहले भी कई मुद्दों पर मतभेद रहा है. लेकिन जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह यह कह कर बचना चाहते हैं कि हमने तो बिल का समर्थन कर दिया. लेकिन हर पार्टी का अपना कार्यक्रम है. हम अलग बैठक कर रहे हैं तो ही बीजेपी अपना अलग कार्यक्रम चला रही है.

क्या कहते हैं बीजेपी प्रवक्ता
बीजेपी प्रवक्ता अरविंद सिंह का कहना है कि जदयू अलग पार्टी है और बीजेपी अलग पार्टी, सरकार में हम लोग साथ हैं. दोनों पार्टियों का कार्यक्रम अलग-अलग बनता है. यह भी कह रहे हैं कि यदि जदयू सहयोग करेगी तो सहयोग लेंगे. क्योंकि बीजेपी का कार्यक्रम जेडीयू का भी कार्यक्रम है.

राजनीतिक विशेषज्ञ अजय झा का कहना है नीतीश कुमार का बीजेपी के साथ कई मुद्दों पर मतभेद रहा है. ऐसे में बीजेपी का लाभ तो नीतीश कुमार हर समय लेते हैं. लेकिन बीजेपी के साथ दिखने की कोशिश कभी नहीं करते हैं.

पढ़ें : पीएम मोदी का किसानों से संवाद, ट्रांसफर किए ₹18 हजार करोड़

विवादित मुद्दों पर बीजेपी से दूरी बनाते रहे हैं नीतीश
पहले भी नीतीश कुमार विवादित मुद्दों पर बीजेपी से कन्नी काटते रहे हैं. तीन तलाक, 370, सीएए, राम मंदिर निर्माण जैसे मुद्दों पर खुलकर बीजेपी का कभी साथ नहीं दिया. ऐसे खुलकर विरोध भी नीतिश बीजेपी का नहीं किया. किसान आंदोलन में जहां विपक्ष एकजुटता दिखाते हुए किसानों के साथ दिख रहा है. वहीं, पुराने स्टैंड के कारण ही नीतीश कृषि बिल का समर्थन करने के बावजूद बीजेपी के साथ कहीं नजर नहीं आ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details