दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 7 AM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Jun 23, 2020, 6:59 AM IST

Updated : Jun 23, 2020, 7:17 AM IST

top 10 news at 7 AM
देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद : देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. रक्षामंत्री राजनाथ रूस के दौरे पर, एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम की जल्द आपूर्ति पर देंगे जोर

चीन के साथ जारी तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिवसीय रूस यात्रा पर सोमवार को रवाना हो गए. इस दौरान वह समय पर एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली उपलब्ध कराने तथा द्विपक्षीय संबंधों को और विस्तारित करने के तौर-तरीकों पर चर्चा कर सकते हैं.

2. जम्मू कश्मीर : पुलवामा में सेना ने दो आंतकियों को किया ढेर

जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले के बंदजू इलाके में सेना और आतंकियों के बीच बुई मुठभेड़ में सेना ने दो अज्ञात आतंकियों को मार गिराया है. सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया है.

3. भारत-चीन के बीच हुई लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की दूसरे दौर की वार्ता

भारत और चीनी सेना के बीच पिछले हफ्ते गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद तनाव कम करने के उद्देश्य से सोमवार को दोनों देशों की सेनाओं के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की दूसरे दौर की वार्ता हुई. यह चर्चा मंगलवार को आगे बढ़ेगी.

4. पुरी रथ यात्रा : दर्शन देने मंदिर से बाहर आएंगे भगवान जगन्नाथ, लोगों से घरों में रहने की अपील

आज भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा होने जा रही है. संभवत: इतिहास में पहली बार ऐसा होगा जब भगवान मंदिर से बाहर अपने भक्तों को दर्शन देने आएंगे, लेकिन कोरोना प्रकोप के चलते लोगों से अपील की गई है कि वह इस दौरान घरों से बाहर न निकलें.

5. चीन ने कहा- सीमा पर झड़प में हमारे 20 से कम सैनिकों की मौत हुई

चीन ने आज पहली बार स्वीकार किया कि उसने पिछले हफ्ते लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास हुई हिंसक झड़प में 20 से कम सैनिक गंवाए हैं. भारतीय मीडिया द्वारा एक दिन पहले ही बताया गया था कि भारत ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) को 16 चीनी सैनिकों के शव सौंपे थे.

6. यहां पढ़ें, देशभर की कोविड-19 से जुड़ी बड़ी खबरें

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 62,000 से अधिक हो गई है. संक्रमितों की संख्या के लिहाज से महाराष्ट्र के बाद दिल्ली अब दूसरे स्थान पर जा पहुंचा है और तमिलनाडु तीसरे स्थान पर खिसक गया है. केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकारें भी इस महामारी से निबटने के लिए लगातार प्रयासरत हैं.

7. सीमा पर सेना की तीसरी आंखे हैं यह चरवाहे

पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में चीन की कायराना हरकत के बाद दोनों देशों के बीच सीमा विवाद तल्ख हो चुका है. भारत और चीन के बीच सीमा को लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल कहते हैं. पूरा LAC करीब 3,488 किलोमीटर की है, उत्तराखंड 345 किलोमीटर लंबी भारत-चीन सीमा साझा करता है. LAC का मिडिल सेक्टर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड है.

8. पंजाब : इस गांव में है मेट्रो शहर जैसी सुविधाएं, राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चयनित

पंजाब के संगरूर जिले का भदलवड गांव ने केंद्र सरकार को अपने तरफ आकर्षित कर ली है. केंद्र सरकार इस गांव को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित करने जा रही है. गांव में हर वह सुविधा है जो एक शहर में होती है. गांव में 24 घंटे बिजली, जिम, खेल का मैदान जैसी सुविधाओं के साथ सीसीटीवी लगी हुई है.

9. बंगाल को गरीब कल्याण रोजगार अभियान में शामिल नहीं करने पर टीएमसी ने पीएम पर साधा निशाना

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे और वरिष्ठ तृणमूल नेता अभिषेक बनर्जी ने ट्वीट कर पीएम मोदी पर बंगाल के मजदूरों की अनदेखी का आरोप लगाया है और उनसे बंगाल के प्रवासी मजदूरों को 'गरीब कल्याण रोजगार अभियान' में शामिल नहीं करने को लेकर स्पष्टीकरण मांगा है.

10. विदेश मंत्री जयशंकर आज चीन व रूस के समकक्षों के साथ बैठक करेंगे

गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के चलते बीजिंग के साथ भारत के संबंधों में आई और अधिक तल्खी के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर मंगलवार को अपने चीनी और रूसी समकक्षों के साथ रूस-भारत-चीन (आरआईसी) त्रिपक्षीय डिजिटल सम्मेलन में शामिल होंगे.

Last Updated : Jun 23, 2020, 7:17 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details