दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 3, 2020, 10:25 PM IST

ETV Bharat / bharat

भारत-चीन सीमा पर सुरक्षा बलों को अलर्ट रहने के दिए गए निर्देश

भारत-चीन के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए एलएसी पर सुरक्षा बलों को अलर्ट रहने को कहा गया है. चीन से सटी सीमाओं पर अर्धसैनिक बलों की गश्त बढ़ा दी गई है. पढ़ें पूरी खबर...

चीन से सटी सीमाओं पर अर्धसैनिक बलों की गश्त बढ़ाई गई
चीन से सटी सीमाओं पर अर्धसैनिक बलों की गश्त बढ़ाई गई

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) को वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत और चीन सीमा तनाव के बीच हाई अलर्ट पर रहने को कहा है.

सूत्रों ने बताया कि अरुणाचल प्रदेश में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल और भारत-नेपाल सीमा पर एसएसबी की कई कंपनियों को भेजा गया है. गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार खुफिया एजेंसियों ने उत्तराखंड और सिक्किम में त्रिकोणीय जंक्शन क्षेत्रों में संभावित परेशानी पर इनपुट साझा किए हैं.

सिक्किम त्रिकोणीय जंक्शन क्षेत्र जहां भारत, चीन और तिब्बत के आतंकवादी मिलते हैं, एक महत्वपूर्ण क्षेत्र माना जाता है. चीन से सटी सीमाओं पर अर्धसैनिक बलों की गश्त बढ़ा दी गई है. उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और सिक्किम सीमाओं की रक्षा करने वाले बलों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है.

यह भी पढ़ें - पैंगोंग झील क्षेत्र में संवेदनशील हालात, भारत ने मजबूत की अपनी स्थिति

सूत्रों के अनुसार, उत्तराखंड और सिक्किम में त्रिकोणीय जंक्शन क्षेत्रों में सैनिकों की 80 कंपनियों को स्थानांतरित कर दिया गया है.

इस बीच सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए दो दिवसीय यात्रा के तहत लेह पहुंचे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details