दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कोलकाता: 15 अगस्त पर ममता ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज, पुलिस ने पेश की सलामी

कोलकाता में 73वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया. इस दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ध्वजरोहण किया. राज्य पुलिस ने ममता को सलामी पेश करते हुए परेड भी की. जानें और क्या कुछ खास रहा राज्य में 15 अगस्त के मौके पर...

By

Published : Aug 15, 2019, 9:52 PM IST

Updated : Sep 27, 2019, 3:25 AM IST

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. उन्होंने राज्य पुलिस की एक टुकड़ी से सलामी गारद के दौरान सलामी ली. इसके बाद पुलिस की विभिन्न इकाइयों ने परेड की. मुख्यमंत्री ने पुलिस कर्मियों को उनके शौर्य के लिए पदक भी प्रदान किये.

कोलकाता में मनाया गया 73वां स्वतंत्रता दिवस

गौरतलब है, बनर्जी ने इस मौके पर लोगों को संबोधित नहीं किया लेकिन उन्होंने बुधवार रात ट्विटर पर एक पोस्ट साझा की थी. इसमें उन्होंने लिखा था, 'मैं स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने सभी देशवासियों और महिलाओं को सलाम करती हूं. लोकतंत्र हमारी सबसे कीमती चीज है. आइये आज हम भारत को नहीं बांटने की शपथ लेते हैं. हमें भारत को एकजुट करना चाहिए.'

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा किया गया ट्वीट

उन्होंने आगे लिखा, 'हमें अपनी राजनीतिक आजादी, आर्थिक स्वतंत्रता, अभिव्यक्ति की आजादी के लिए संघर्ष करना चाहिए और लोकतांत्रिक अधिकारों को संरक्षित करना चाहिए. जब ये नहीं मिलते, तब हमें इन अधिकारों के संरक्षण के लिए शांतिपूर्ण आंदोलन करने चाहिए.'

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा किया गया ट्वीट

बता दें, कोलकाता के रेड रोड पर स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के मुख्य आकर्षणों में राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं और अभियानों पर आधारित रंगबिरंगी झांकियां पेश की गई थी.

पढ़ें:लोकतंत्र भारत की अनमोल धरोहर है: ममता

वहीं पास के बैरकपुर स्थित गांधी घाट पर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनकड़ ने गांधी स्मारक स्तंभ पर श्रद्धांजलि अर्पित की. इसके बाद एक प्रार्थना सभा हुई, जिसमें बापू की पसंदीदा रामधुन का गायन हुआ. धनकड़ ने बाद में शहर स्थित मायो रोड पर गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की.

इसके अलावा राज्य के सूचना एवं संस्कृति मामलों के विभाग ने एक प्रदर्शनी का आयोजन किया था, जिसका विषय स्वतंत्रता आंदोलन में बंगाल की भूमिका था. प्रदर्शनी 'बंगाल हमारा गौरव' विषय का उद्घाटन संस्कृति राज्य मंत्री इंद्रानिल सेन ने किया.

वहीं, क्लब और सामाजिक संगठनों ने प्रभात फेरी निकाली, जबकि पूरे राज्य में शैक्षणिक संस्थानों, क्लब और सरकारी कार्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया. साथ ही साथ विभिन्न राजनीतिक दलों ने अपने कार्यालयों में स्वतंत्रता दिवस मनाया.

Last Updated : Sep 27, 2019, 3:25 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details