दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

छात्रा आत्महत्या : IIT मद्रास ने जांच में सहयोग करने की प्रतिबद्धता जतायी

आईआईटी मद्रास के छात्रों के संगठन और राजनीतिक दलों ने फातिमा की खुदकुशी की जांच कराने मांग की है. इसी बीच सस्थान ने कहा कि वह केंद्रीय अपराध शाखा को सौंपी गई जांच में पूर्ण सहयोग कर रहा है. जानें विस्तार से...

By

Published : Nov 15, 2019, 9:49 PM IST

आईआईटी मद्रास

चेन्नई : आईआईटी मद्रास की छात्रा के आत्महत्या मामले में द्रमुक समेत अन्य राजनीतिक दलों की तरफ से किए गए विरोध प्रदर्शन के बीच, संस्थान ने कहा कि वह केंद्रीय अपराध शाखा को सौंपी गई जांच में पूर्ण सहयोग कर रहा है.

निष्पक्ष जांच के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताते हुए, आईआईटी मद्रास ने सोशल मीडिया ट्रोलिंग एवं उसके खिलाफ फैलाई जा रही अफवाहों की निंदा की. साथ ही उसने इस मामले में मीडिया ट्रायल की भी भर्त्सना की.

प्रथम वर्ष की छात्रा फातिमा लतीफ ने नौ नवंबर को छात्रावास में आत्महत्या कर ली थी.

केरल की इस छात्रा के परिवार द्वारा आईआईटी-मद्रास के संकाय सदस्य पर उसे आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाने के बाद राजनीतिक दलों ने मामले में विस्तृत जांच की मांग की.

आत्महत्या मामले की जांच केंद्रीय अपराध शाखा को सौंपे जाने के एक दिन बाद पुलिस अधिकारियों ने जांच के संबंध में परिसर का दौरा किया.

फातिमा लतीफ के लिए न्याय की मांग के साथ द्रमुक की युवा शाखा, कांग्रेस से संबद्ध नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया और भाकपा की विद्यार्थी शाखा ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन ने संस्थान के सामने विरोध प्रदर्शन किए.

द्रमुक कार्यकर्ता फातिमा की तस्वीरों और आईआईटी का घेराव, फातिमा लतीफ के लिए न्याय जैसे नारे लिखे हुए पोस्टर हाथ में उठाए हुए थे.

वहीं महिला अधिकार कार्यकर्ताओं के अलावा कई अन्य ने पोस्टर लहराए जिनमें आरोप था, 'यह आत्महत्या नहीं, यह संस्थागत हत्या है.'

तमिलनाडु और केंद्र सरकार के खिलाफ नारे लगाते हुए विद्यार्थियों ने अपने लिए न्याय मांगा.

वहीं आईआईटी मद्रास ने यहां एक बयान में कहा कि विद्यार्थी, संकाय, स्टाफ और निवासी हमारी छात्रा फातिमा लतीफ की दुर्भाग्यपूर्ण एवं असमय मृत्यु और उसके बाद हुई घटनाओं से अत्यंत चिंतित हैं.

संस्थान ने कहा कि घटना की जानकारी होते ही पुलिस को तत्काल सूचित किया गया और उन्हें पूर्ण सहयोग दिया गया.

उसने कहा, 'आईआईटी मद्रास कानून के अनुरूप काम करने और निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है.'

आईआईटी मद्रास की छात्रा ने की आत्महत्या

हालांकि संस्थान ने यह भी कहा कि उसके, उसके संकाय सदस्यों एवं विद्यार्थियों के खिलाफ सोशल मीडिया ट्रोलिंग तथा पुलिस जांच की निष्कर्ष से पहले ही मीडिया द्वारा ट्रायल बहुत परेशान करने वाला है.

इसके अलावा आईटीआईटी मद्रास ने कहा कि इस घटना ने देश के सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक की छवि धूमिल की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details