दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

पबजी के जुनून ने ली कई जिंदगियां, जानें ऐसी ही कुछ घटनाएं

ऑनलाइन गेम बच्‍चों और युवा पीढ़ी को अपना शिकार बना रहे हैं. इनकी लत उनके लिए जानलेवा साबित हो रही है. इसको देखते हुए सरकार ने पबजी सहित कई ऑनलाइन गेम्स को बैन कर दिया है. आइए जानें पबजी खेलने के चलते हुई कुछ घटनाओं के बारे में.

By

Published : Sep 20, 2020, 3:10 PM IST

pubg
जानलेवा पबजी

हैदराबाद : सरकार ने पबजी (PUBG) मोबाइल, पबजी मोबाइल लाइट सहित 116 अन्य चीनी एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है. सरकार ने इस फैसले के लिए देश की सुरक्षा को वजह बताया. सरकार के मुताबिक इन एप को लेकर काफी शिकायतें मिल रही थीं. इनमें से कुछ शिकायतें गंभीर थीं और देश की सुरक्षा और अखंडता से जुड़ी थीं. इन सबको देखते हुए सरकार ने ऐसे एप पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया.

चीनी कंपनी टेंसेंट (Tencent) के स्वामित्व वाला गेम पबजी साल 2017 में भारतीय बाजार में लॉन्च हुआ. बहुत ही कम समय में पबजी भारत में सबसे अधिक डाउनलोड और खेले जाने वाले मोबाइल गेम में से एक बन गया. एप एनी डेटा के अनुसार भारत में 50 मिलियन से अधिक पबजी यूजर हैं जिसमें से 35 मिलियन एक्टिव यूजर हैं.

हालांकि लोकप्रियता के चलते इसके डाउनलोड्स काफी हैं, लेकिन इस गेमिंग एप के जुनून से कई घटनाएं भी हुईं, जो सुर्खियों में बनी रहीं. पबजी गेम के चलते कुछ लोगों ने आत्महत्या कर ली तो कुछ ने दूसरों को मार डाला.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 2019 में गेमिंग को अंतरराष्ट्रीय वर्गीकरण रोगों (आईसीडी -11) में एक विकार के रूप में वर्गीकृत किया.

पबजी के चलते हुई कुछ घटनाएं

पंजाब : पबजी खेलने खर्च किए 16 लाख रुपये

एक युवा ने पबजी मोबाइल गेम खरीदारी करने के लिए माता-पिता के बैंक अकाउंट से 16 लाख रुपये खर्च कर दिए. यह भी बताया है कि खागर में रहने वाले इस 17 वर्षीय युवक के पिता ने इन पैसों को चिकित्सा खर्च के लिए जमा किया था और यह उनकी जिंदगी भर की कमाई थी.

मध्य प्रदेश : पबजी खेलते समय पानी की जगह पीया तेजाब

मध्‍य प्रदेश के छिंदवाड़ा में पबजी गेम खेल रहे एक युवक ने मिशन पूरा करने की धुन में गलती से पानी की जगह तेजाब पी लिया. बताया जा रहा है कि युवक गेम खेलने में काफी मशगूल था और तभी उसे तेज प्‍यास लगी. प्यास बुझाने के लिए पास रखी एसिड की बोतल उठाकर पी गया. पेट में जलन के बाद युवक को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टरों ने बताया कि एसिड की वजह से उसकी आंते चिपक गई हैं.

पश्चिम बंगाल : पबजी पर प्रतिबंध के बाद 21 वर्षीय छात्र ने आत्महत्या की

सरकार ने पबजी पर बैन लगा दिया जिसके बाद पश्चिम बंगाल के नादिया जिले में ऑनलाइन गेम पबजी नहीं खेल पाने की वजह से 21 वर्षीय छात्र ने कथित रूप से खुदकुशी कर ली.

जम्मू-कश्मीर : पबजी के जुनून ने पहुंचाया अस्पताल

जम्मू में एक फिटनेस ट्रेनर भी ऑनलाइन गेम पबजी के चक्कर में सुध-बुध खो बैठा और स्‍वयं को नुकसान पहुंचाने का प्रयास किया. बाद में उसे चिकित्‍सक के पास ले जाया गया. जम्मू-कश्मीर में यह फिटनेस ट्रेनर इस गेम की लत में फंसकर ऐसा खोया कि कई दिन तक लगातार उसी में डूबा रहा. उसके बाद बताया जा रहा है कि लक्ष्य को हासिल न कर पाने के कारण स्‍वयं को नुकसान पहुंचाने का प्रयास किया.

कर्नाटक : पबजी के आदी बेटे ने की पिता की हत्या

कर्नाटक के बेलगाम शहर में एक बेटे ने मोबाइल सेंसेशन गेम पबजी के चलते अपने ही पिता को मौत के घाट उतार दिया. रविवार रात एक 25 वर्षीय बेटे ने अपने पिता का कत्ल इस बात पर कर दिया क्योंकि आरोपी के पिता को उसका मोबाइल पर पबजी गेम खेलना पसंद नहीं था. पिता ने गेम खेलने से मना कर दिया तो बेटे ने उन्हें मौत के घाट उतार दिया.

महाराष्ट्र : पबजी खेलने से रोकने पर एक भाई ने की दूसरे भाई की हत्या

महाराष्ट्र के ठाणे जिले के भिवंडी में 15 वर्षीय एक किशोर ने अपने मोबाइल पर पबजी गेम खेलने को लेकर डांटने पर अपने बड़े भाई की कथित तौर पर हत्या कर दी. किशोर ने अपने भाई का सिर कथित तौर पर दीवार पर दे मारा और उस पर लगातार कैंची से हमला किया, जिससे वह मर गया.

पुणे : पबजी खेलते समय आया ब्रेन स्ट्रोक

पबजी खेलने के दौरान ब्रेन स्ट्रोक होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराए गए एक शख्स की मौत हो गई. पुलिस ने बताया कि शख्स को पबजी गेम खेलने की आदत थी. वहीं, डॉक्टरों ने बताया कि वह ऑनलाइन गेम खेलते समय अति-उत्साहित हो गया था जिससे ब्रेन स्ट्रोक हो गया.

महाराष्ट्र : ट्रेन की चपेट में आए पबजी खेल रहे दो युवक

महाराष्ट्र के हिंगोली जिले में दो युवक ऑनलाइन गेम पबजी खेलने के दौरान ट्रेन की चपेट में आ गए जिसमें उनकी मौत हो गई. 24 वर्षीय और 22 वर्षीय युवा दोनों रेल की पटरियों के पास पबजी खेल रहे थे और अचानक हैदराबाद-अजमेर ट्रेन की चपेट में आने से उनकी मौत हो गई.

कर्नाटक : उत्तर पुस्तिका में लिखी पबजी की गाइड

कर्नाटक का एक छात्र अपने पेपर में 'पबजी कैसे खेलते हैं' लिख आया. छात्र की इस कारनामे की वजह से शिक्षक ने छात्र को फेल कर दिया. खबरों के मुताबिक, कर्नाटक के फर्स्ट ईयर के एक छात्र ने प्री-यूनिवर्सिटी परीक्षा में इकोनोमिक्स के आनसर सीट पर 'पबजी कैसे खेलते हैं?' लिखकर आ गया. यह छात्र अपनी 10वीं क्लास में डिक्टेंशन के साथ पास हुआ था.

तेलंगाना : लगातार 45 दिनों तक पबजी से एक की मौत

एक महीने से अधिक समय तक गेम खेलने के बाद एक छात्र की मौत हो गई. लगातार पबजी खेलने से छात्र की गर्दन में दर्द शुरू हो गया था. इस कारण उसे हैदराबाद के अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया. डॉक्टर ने बताया कि लंबे समय तक गेम खेलने से उसकी गर्दन के आस-पास की नसें गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गई थीं.

महाराष्ट्र : पबजी में हारने के बाद 13 साल के बालक ने की आत्महत्या

महाराष्ट्र के नागपुर शहर में ऑनलाइन मोबाइल गेम पबजी में हारने से निराश 13 वर्षीय एक लड़के ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सातवीं कक्षा का एक छात्र अपने घर में फांसी से लटका मिला. उसके पिता नागपुर पुलिस में कॉन्स्टेबल हैं.

पबजी पर लॉकडाउन का प्रभाव

भारत में पबजी लॉकडाउन के दौरान सबसे ज्यादा खेला जाने वाला मोबाइल गेम था. लॉकडाउन के दौरान लगभग 22 लाख लोगों ने पबजी खेला. जनवरी और अप्रैल के बीच एक गेम में सबसे अधिक स्पाइक भी देखी गई. मार्च में लॉकडाउन लागू किए जाने के चलते लोग अपने घरों में रहे और इस दौरान पबजी ने करीब 2,021 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड तोड़ कमाई की. सेंसर टावर के आंकड़ों में इसका खुलासा हुआ.

पबजी (PUBG) और फैजी (FAU-G)

भारत में पबजी पर प्रतिबंध लगाने के बाद, पबजी कॉर्पोरेशन लगातार भारत से प्राप्त होने वाले राजस्व के कारण भारत में वापसी की कोशिश कर रहा है. पबजी कॉर्पोरेशन ने हाल ही में घोषणा की है कि अब भारत में पबजी मोबाइल को चीनी कंपनी टेंसेंट (Tencent) नियंत्रित नहीं करेगी. इसके संतालन की पूरी जिम्मेदारी दक्षिण कोरियाई-कंपनी को दिया जाएगा. विश्व स्तर पर, 25% पबजी यूजर्स भारत में हैं.

पढ़ें :-118 मोबाइल एप्स के बैन पर जानिए क्या कहते हैं दुनिया के दिग्गज

बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार ने भारतीयों को PUBG मोबाइल का एक विकल्प प्रदान करने के उद्देश्य से 'FAU-G: फीयरलेस एंड यूनाइटेड गार्ड्स' नामक एक बहु-खिलाड़ी खेल की घोषणा की. यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'आत्मानिर्भर भारत' आंदोलन का समर्थन करेगा. इससे जो भी राजस्व आएगा उसका 20% भारत के वीर ट्रस्ट को दान किया जाएगा.

भारतीय बजार से पबजी की कमाई

दुनिया भर में मशहूर एक्शन गेम पबजी मोबाइल ने इस साल की पहली छमाही में दुनिया भर से लगभग 9,731 करोड़ रुपये कमाए हैं यानी कि कुल मिलाकर देखें तो कंपनी को अब तक 22,457 रुपये का मुनाफा हुआ है. 17.5 करोड़ इंस्टॉल के साथ भारत में इसे सर्वाधिक डाउनलोड किया गया है. मार्च में लॉकडाउन लागू किए जाने के चलते लोग अपने घरों में रहे और इस दौरान पबजी ने करीब 2,021 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड तोड़ कमाई की. सेंसर टावर के आंकड़ों में इसका खुलासा हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details