दिल्ली

delhi

केरल बाढ़ में अब तक 88 की मौत, UAE में खोला गया राहत सामग्री संग्रह केंद्र

By

Published : Aug 14, 2019, 12:05 AM IST

Updated : Sep 26, 2019, 10:38 PM IST

केरल के बाढ़ पीड़ितों के लिये UAE में बाढ़ प्रभावितों के लिए राहत सामग्री जुटाने के लिए तीन संग्रह केंद्र बनाए गए हैं. संग्रहित सामान को कार्गो के जरिये भारत भेजा जाएगा. जानें पूरा विवरण...

फोटो सौ. (IANS)

दुबई: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में रह रहे अनिवासी भारतीय केरल में आई बाढ़ से प्रभावित हजारों लोगों की मदद के लिए साथ आए हैं. इस बाढ़ में अब तक 88 लोगों की मौत हो चुकी है.

खलीज टाइम्स में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक मूल रूप से केरल के रहने वाले 50 रंगमंच कलाकारों के समूह 'वॉइस ऑफ ह्यूमैनिटी' ने बाढ़ प्रभावितों के लिए राहत सामग्री जुटाने के लिए संग्रह केंद्र स्थापित किए हैं.

समूह की संयुक्त सचिव शौकी सुलेमान ने कहा, 'हम विशेष तौर पर कपड़े,महिलाओं और बच्चों के सेहत से जुड़े सामान, बिस्कुट जैसे खाने के सामान तथा चप्पल आदि एकत्र कर रहे हैं.'

पढ़ें: देश के चार राज्यों में बाढ़ से गंभीर हालात, गृह मंत्री अमित शाह करेंगे हवाई सर्वे

उन्होंने बताया कि दुबई में तीन संग्रह केंद्र बनाए गए हैं.

सुलेमान ने बताया कि भारत में विभिन्न शिविरों में बचाव और राहत कार्य में समन्वय कर रहे समूह के सदस्यों से मिली जानकारी के आधार पर जरूरतों का आकलन किया गया है.

उन्होंने कहा, 'हम संग्रहित सामान कार्गो के जरिये भेजेंगे, जिसे हमारे सदस्य व्यक्तिगत रूप से वितरित करेंगे. हम हर संभव मदद की कोशिश कर रहे हैं.'

केरल में अभी भी 42 लोगों के लापता होने की खबर है. राज्य भर में 2.53 लाख से अधिक लोगों ने 1,332 राहत शिविरों में शरण ली है.

पढ़ें: FLOOD UPDATE : चार राज्यों में 'जल प्रलय', 117 लोगों की मौत, बचाव कार्य जारी

बारिश से जुड़ी घटनाओं में कम से कम 808 घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं और 8,459 आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं. वहीं, छह जिलों में 'ओरेंज अलर्ट' भी जारी कर दिया गया है.

अबू धाबी में प्रवासी संगठन केरल मुस्लिम कल्चरल सेंटर ने भी भारतीय इस्लामिक केंद्र में संग्रह केंद्र स्थापित किया है और लोगों से कंबल, चटाई, स्वच्छता किट और खाने की चीजें दान करने का आग्रह किया है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि सोशल मीडिया के जरिये भी मुख्यमंत्री के संकट राहत कोष में दान कर रहे हैं.

Last Updated : Sep 26, 2019, 10:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details