दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

मेघालय में संयुक्त युद्ध अभ्यास करेंगी भारत और चीन की सेनाएं, जानें मकसद

भारत और चीन की सेना मेघालय उमरोई में दिसंबर में एक द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास में भाग लेगीं. यह सैन्य अभ्यास 14 दिनों तक चलेगा और इसमें दोनों देशों के 100 से 120 टुकड़ियां भाग लेंगी.

By

Published : Jul 20, 2019, 12:06 AM IST

राजनाथ सिंह और वेई फेंगे की प्रोफाइल फोटो

नई दिल्ली:भारत और चीन दोनों देश घनिष्ठ संबध बनाने के उद्देश्य से दोनों देश की सेनाएं इस साल के अंत में मेघालय में एक द्विपक्षीय संयुक्त अभ्यास में भाग लेंगी .

मेघालय के उमरोई में आयोजित होने वाली दो सप्ताह की लंबी कवायद और आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई और मानवीय सहायता और आपदा प्रबंधन कार्यों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करेगी. यह कंपनी स्तर का अभ्यास होगा जिसमें लगभग 100 से 120 टुकड़ियां की भागीदारी होगी.

एक अधिकारिक सूचना के अनुसार, भारत और चीन के बीच संयुक्त अभ्यास हैंड-इन-हैंड रूप में जाना जाएगा और दिसंबर में उमरोई में आयोजित किया जाएगा. इस अभ्यास के लिए अगले महीने खाका तैयार किया जाएगा.

बता दें कि पिछले साल यह अभ्यास दिसंबर में चीन के चेंगदू शहर में आयोजित किया गया था, जहां भारतीय सेना के 11 सिखली ने भाग लिया था.

बता दें कि साल 2008 में पहली बार दोनो देशो ने हैंड इन हैंड बाढ़ अभ्यास की शुरुआत की थी और साल 2017 में हैंड-इन-हैंड शुरू किया गया लेकिन डोकलाम विवाद के चलते नहीं हो पाया था.

पढ़ें- हिमाचल प्रदेश पहुंची कारगिल विजय की मशाल यात्रा, मुख्यमंत्री जयराम ने किया स्वागत

उसके बाद प्रधानमंत्री मोदी की राष्ट्रपति शी जिंपिंग से हुई मुलाकात से हालात सुधरे हैं. हाल में ही चीन के न्यायाधीश ने कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान को दरकिनार करते हुए ICJ में भारत का साथ दिया.

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में संसद में कहा था कि दोनों देशों की सेनाओं द्वारा संयुक्त रुप से इन्डो-चाइना बार्डर शान्ति व्यवस्था बनाने का प्रयास किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details