दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कोरोना के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में भारत की भूमिका सराहनीय : गुटेरेस

भारत कोरोना के खिलाफ इस वैश्विक 'महायुद्ध' में अन्य देशों की मदद कर रहा है. भारत के इस कदम की संयुक्त राष्ट्र ने प्रशंसा की है.

By

Published : Apr 18, 2020, 11:39 AM IST

Updated : Apr 21, 2020, 8:20 PM IST

ज
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस

वॉशिंगटन/नई दिल्ली : संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भारत सहित उन सभी देशों की प्रशंसा की है, जो कोविड-19 (कोरोना वायरस) संकट से निबटने में दूसरों की मदद कर रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने दैनिक साक्षात्कार में पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने वायरस के खिलाफ इस संघर्ष में वैश्विक एकजुटता की सराहना की है.

संयुक्त राष्ट्र महसचिव ने भारत सहित उन सभी देशों को सैल्यूट किया, जो कोरोना के खिलाफ इस महायुद्ध में अन्य देशों की सहायता कर रहे हैं.

भारत कोरोना के खिलाफ इस वैश्विक अभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहा है. अभी हाल ही में भारत ने कोरोना महामारी से त्रस्त अमेरिका, ब्राजील और इजराइल सहित कई देशों को दवाइयां भेजी हैं.

बता दें कि भारत ने दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (SAARC) के सदस्य देशों की मदद करने की पेशकश की है.

अमेरिका में कोरोना महामारी एक भयानक त्रासदी बनकर सामने आया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत से कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में सहायता मांगी. बदले में भारत ने अमेरिका को कोरोना से लड़ने के लिए मलेरिया के इलाज में काम आने वाली हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवाईयों की खेप भेजी. दूसरी तरफ अमेरिका को लेकर भारत के इस कदम की कांग्रेस नेता राहुल गांधी और संगठन के अन्य नेताओं ने आलोचना की.

जानकारी के अनुसार मलेरिया के इलाज में काम आने वाली यह दवाई कोरोना के इलाज में भी इस्तेमाल किया जा रहा है. इतना ही नहीं भारत ने अपने सैन्य स्वास्थ्य पेशेवरों को कुवैत और मालदीव में महामारी से निबटने में मदद करने के लिए भेजा है.

Last Updated : Apr 21, 2020, 8:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details