दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Google ने लॉन्च किया कोविड-19 मैप, पत्रकारों की करेगा मदद

गूगल ने पत्रकारों के लिए कोविड-19 मैप लॉन्च किया है. इससे वह अपनी साइट पर महामारी से संबंधित जानकारियों को शेयर कर सकेंगे. यह बाकी मैप से काफी अलग है.

By

Published : Aug 11, 2020, 3:22 PM IST

Updated : Aug 12, 2020, 5:31 PM IST

google
google

सैन फ्रांसिस्को :गूगल ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर एक वैश्विक कोविड-19 मैप लॉन्च किया है, जिससे पत्रकार पाठकों के लिए अपनी साइट पर महामारी से संबंधित ताजा जानकारियों को पेश कर सकेंगे. यह कोरोना वायरस से संबंधित अन्य मैप की तरह नहीं है. इस नए कोविड-19 ग्लोबल केस मैपर में पत्रकार अपने इलाके के मैप या नेशनल केस मैप तक को जोड़ सकेंगे.

जनसंख्या के संदर्भ में मामले दर्शाए जाएंगे

गूगल न्यूज लैब के डेटा एडिटर सिमोन रोजर्स ने कहा, "यह पिछले 14 दिनों में प्रति 100,000 लोगों पर मामलों की संख्या से रंजित है और इसमें हर इलाके में लोगों की संख्या के हिसाब से महामारी की गंभीरता दिखाई जाएगी, जिससे दुनिया में आप जहां कहीं भी रहते हैं उससे इस जगह की तुलना कर पाएंगे."

पत्रकारों के लिए Google ने लॉन्च किया कोविड-19 मैप.

इस साल की शुरुआत में टीम ने मैप के अमेरिकी संस्करण को लॉन्च किया था. नए संस्करण में अमेरिका सहित और दुनियाभर के 176 देशों के आंकड़ों को जोड़ा गया है, साथ ही 18 देशों के लिए अतिरिक्त राज्य और क्षेत्रीय डेटा को भी शामिल किया गया है.

टीम ने इसमें गूगल ट्रांसलेट का भी इस्तेमाल किया है, जिससे इन आंकड़ों को 80 से अधिक भाषाओं में देखा जा सकता है.

पढ़ेंःLIVE : बीते 24 घंटे में कोरोना के 53,601 नए मामले, 871 मौतें

रोजर्स ने सोमवार को एक बयान में कहा, "आगे इसमें देश-स्तरीय डेटा को भी जोड़ने पर काम जारी है और दुनिया भर के पत्रकार इसका उपयोग महामारी का कहां, कितना प्रसार हुआ, यह जानने के लिए कर सकेंगे."

Last Updated : Aug 12, 2020, 5:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details