दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

राजस्थान: पैसे के बदले 500 परिवारों ने बच्चों को गिरवी रखा

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान राज्य के बांसवाड़ा जिले में कई गांव हैं जिनमें 500 से अधिक परिवारो द्वारा अपने बच्चों को गिरवी रखने का मामला सामने आया है. मामला सामने आने के बाद राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने संज्ञान लेते हुए राजस्थान सरकार को विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा है.

कॉन्सेप्ट इमेज

By

Published : Jun 15, 2019, 9:43 AM IST

Updated : Jun 15, 2019, 10:43 AM IST

नई दिल्ली: राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने एक मीडिया रिपोर्ट के आधार पर संज्ञान लिया है कि राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में कई गांव हैं, जहां 500 से अधिक परिवारों को कथित तौर पर अपने बच्चों को भोजन के लिए पैसा पाने के लिए गिरवी रख दिया है.

सूचना आधारित ट्वीट

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान राज्य के बांसवाड़ा जिले में कई गांव हैं जिनमें 500 से अधिक परिवार अपने बच्चों को गडेरिया समुदाय से 500- 2,000 रु के बदले बच्चों को गिरवी रखा है.

सूचना आधारित ट्वीट

मामले सामने आने के बाद मानवाधिकार आयोग ने राजस्थान सरकार को छह सप्ताह के भीतर मामले में विस्तृत रिपोर्ट देने के लिए नोटिस जारी किया है.

पढ़ें- असम राज्यपाल बोले, NRC में हो सकती हैं गलतियां

आयोग ने कहा है कि, अगर यह सच है, तो यह मीडिया रिपोर्ट बच्चों के मानवाधिकारों के उल्लंघन के एक गंभीर मुद्दे को उठाती है, जो बच्चों को शिक्षा और परवरिश के बजाए पैसे के बदले में अज्ञात लोगों के हवाले कर दी गई है.

Last Updated : Jun 15, 2019, 10:43 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details