दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

ऑपरेशन डेयरडेविल : ITBP ने अभियान की सफलता पर जवानों को सम्मानित किया

भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के महानिदेशक (DG) एसएस देसवाल ने ऑपरेशन डेयरडेविल्स की टीम को सम्मानित किया है. इस 11 सदस्यीय खोजी दल ने बर्फ में दबे 7 विदेशी पर्वतारोहियों के शव खोजने में कामयाबी हासिल की थी. जानें क्या हैं ITBP जवानों के बहादुरी के किस्से

By

Published : Jul 8, 2019, 11:46 PM IST

Updated : Jul 9, 2019, 12:01 AM IST

डेयरडेविल्स दल के सदस्य

नई दिल्ली: ITBP की टीम ऑपरेशन डेयरडेविल ने उत्तराखंड के नंदा देवी पर्वत पर रेस्क्यू ऑपरेशन संचालित किया था.करीब 20 हजार फीट की ऊंचाई पर ये अभियान 20 दिनों तक चला था. इसे ऑपरेशन डेयरडेविल का नाम दिया गया था.

खोजी अभियान के दौरान नंदा देवी ईस्ट के नजदीक लापता हुए 8 पर्वतारोहियों में से सात के पार्थिव शरीर को आईटीबीपी के जवानों ने खोज निकाला. ये अभियान विश्व के सबसे कठिन अभियानों में से एक था. सोमवार को ITBP के महानिदेशक एसएस देसवाल ने ऑपरेशन डेयरडेविल्स को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए 11 सदस्यीय टीम को बधाई दी.

देसवाल ने कहा, 'हिमालय पर्वत श्रृंखला में भारतीय चोटियां पर्वतारोहियों को काफी अवसर देती हैं और हम विभिन्न देशों से यहां आने वाले पर्वतारोहियों की संख्या में भी इजाफा देख रहे हैं. मैं उन्हें आश्वस्त करना चाहता हूं कि आईटीबीपी मुश्किल वक्त में उनकी मदद के लिये प्रतिबद्ध है और हम उन तक पहुंचने वाले पहले लोगों में हैं.'

ITBP महानिदेशक का बयान

आईटीबीपी प्रमुख ने कहा कि हिमालयी राज्यों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में बल पांच दल बनाएगा जो पर्वतारोहियों के लिये राहत मिशन चलाएगा.

सोमवार को सम्मान समारोह के दौरान भारतीय चोटियों पर पर्वतारोहियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने पूरी तैयारी रखने पर भी बल दिया.

ITBP ने कहा कि पर्वतारोहियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके पास सभी आवश्यक उपकरण हों और साथ ही इससे जुड़ी एजेंसियों को भी जिम्मेदार पर्वतारोहण को बढ़ावा देने के लिये अभियान चलाना चाहिए.

ऑपरेशन डेयरडेविल में की टीम को आईटीबीपी मुख्यालय में एसएस देसवाल ने सम्मानित किया. इस मौके पर आईटीबीपी मुख्यालय में कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे.

जानकारी देते संवाददाता

खोज अभियान में शामिल लोग

  1. अनूप कुमार (खोज दल के नेता)
  2. निरीक्षक जीडी हेमंत गोस्वामी (उपनेता)
  3. रतन सिंह
  4. हेड कांस्टेबल जीडी देवेंद्र सिंह
  5. हेड कांस्टेबल जीडी कलम सिंह
  6. हेड कांस्टेबल भाग्यशाली मीणा
  7. सिपाही जीडी कपिल देव
  8. सिपाही जीडी प्रदीप पवार
  9. सिपाही जीडी भरत राम
  10. सिपाही जीडी जयप्रकाश सिंह
  11. सिपाही जीडी संजय सिंह
  12. सिपाही जीडी सुरेंद्र सिंह
  13. एडम स्टाफ सिपाही मेडिक्स धीरेंद्र प्रताप
  14. सिपाही कुक देवेंद्र सिंह
  15. सिपाही कुक मनजीत सिंह

पढ़ें- ऑपरेशन डेयर डेविल: मानसून के बाद आठवें शव की होगी तलाश, लापता है एक विदेशी पर्वतारोही

कैसी हुई अभियान की शुरुआत
श्री एसएस देसवाल ने अभियान की शुरुआत से पहले पिथौरागढ़ जाकर खोजी दल के सभी सदस्यों का मार्गदर्शन किया था. 14 जून 2019 को आइटीबीपी की खोजी अभियान डेयरडेविल्स की शुरुआत हुई. डीआईजी आइटीबीपी सेक्टर बरेली ने इस दौरान पूरे अभियान की देखरेख की और खोजी अभियान दल को हर संभव सहायता पहुंचाई.

Last Updated : Jul 9, 2019, 12:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details