दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

फाइबर-ऑप्टिक केबल स्थापित करने के लिए बिजली लाइनों पर चलता है रोबोट

फेसबुक ने एक ऐसा रोबोट तैयार किया है , जो फाइबर-ऑप्टिक केबल स्थापित करने के लिए बिजली लाइनों पर चलता है. इसे पावर लाइनों पर प्रभावी ढंग से और निरंतर रूप से तैनात किया जा सकता है.

By

Published : Jul 15, 2020, 1:59 AM IST

Updated : Jul 15, 2020, 2:51 AM IST

फेसबुक रोबोट
फेसबुक रोबोट

सैन फ्रांसिस्को: फेसबुक ने एक ऐसा रोबोट तैयार किया है, जो फाइबर-ऑप्टिक केबल स्थापित करने के लिए बिजली लाइनों पर चलता है. इसे पावर लाइनों पर प्रभावी ढंग से और निरंतर रूप से तैनात किया जा सकता है.

फेसबुक ने कहा है कि अगर हम सफल होते हैं, तो हमें विश्वास है कि यह तकनीक दुनिया की आबादी के कुछ सौ मीटर के भीतर फाइबर को प्रभावी ढंग से और निरंतर रूप से तैनात करने की अनुमति देगी. हमें इस फाइबर तैनाती प्रणाली के अगले साल प्रौद्योगिकी परीक्षण करने की आशा करते हैं.

फेसबुक के अनुसार, प्रत्येक रोबोट एक किलोमीटर से अधिक फाइबर को स्थापित करने और लगभग आधे घंटे में स्वायत्त रूप से दर्जनों बाधाओं को दूर करने में सक्षम होगा.

फेसबुक ने दावा किया है कि इंटरनेट इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के लिए इलेक्ट्रिकल ग्रिड का उपयोग करने वाली प्रणाली, विशेष रूप से विकासशील देशों में, इंटरनेट केबल बिछाने के मौजूदा तरीकों से सस्ता होगा.

फेसबुक कनेक्टिविटी में टीम द्वारा विकसित, प्रणाली रोबोटिक्स और फाइबर-ऑप्टिक केबल डिजाइन के क्षेत्र में नवाचारों को जोड़ती है.

एमवी स्पेस में हेलिकल रैप को लागत-प्रभावी बनाने में फाइबर केबल का आकार और वजन सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं.

सबसे पतली विद्युत-लाइन कंडक्टरों के साथ संगतता को सक्षम करने के लिए, फेसबुक ने प्रति रोबोट की क्षमता न्यूनतम केबल 1 किमी से अधिक तय की है.

पढ़ें - आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बताएगा ग्रहों की गतिशीलता

इलेक्ट्रिक ग्रिड के बाद तैनात एक फाइबर नेटवर्क का एक बड़ा फायदा यह है कि एक बिजली फीडर के बाद एक फाइबर केबल प्रति फीडर कुछ हजार घरों होगा, लेकिन विकासशील देशों में यह प्रति फीडर 15,000 घरों के रूप में उच्च प्राप्त कर सकता है।

वैश्विक स्तर पर, 3.5 बिलियन से अधिक लोग अभी भी इंटरनेट से नहीं जुड़े हैं. प्रति व्यक्ति औसत डेटा उपयोग 20 से 30 प्रतिशत सालाना बढ़ने के साथ, बैंडविड्थ-सीमित प्रौद्योगिकियों को उनकी क्षमता सीमा तक धकेल दिया गया है.

कंपनी ने कहा, ' हमारी पहली तैनाती से पहले ही हमारे पास कई कदम हैं, लेकिन हमें विश्वास है कि इस दृष्टिकोण से फाइबर तैनाती की लागत और गति दोनों में काफी सुधार होगा.'

Last Updated : Jul 15, 2020, 2:51 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details