दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

चीन से अपने संबंधों को स्पष्ट करे कांग्रेस : वासुदेव देवनानी

राजस्थान के पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. देवनानी ने कहा कि कांग्रेस चीन से अपने संबंधों को स्पष्ट करे. साथ ही उन्होंने कहा कि चीन की समस्या कांग्रेस की देन है. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Jun 27, 2020, 8:20 AM IST

former-minister-of-state-for-education-vasudev-devnani-accused-congress-in-ajmer
चीन से अपने संबंधों को स्पष्ट करे कांग्रेस

अजमेर : राजस्थान के पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने कांग्रेस पर हमला बोला. देवनानी ने कहा कि सत्ता बचाने के लिए कांग्रेस इंदिरा गांधी के समय देश में आपातकाल लगाकर संविधान का गला घोंट चुकी है. ऐसे में कांग्रेसियों के मुंह से लोकतंत्र को बचाने की बातें अच्छी नहीं लगती. देवनानी ने कांग्रेस पर वार करते हुए कहा कि चीन के साथ कांग्रेस अपने संबंधों को स्पष्ट करे.

पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने प्रेस वर्त्ता में कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. देवनानी ने कहा कि संविधान की बात करते हुए कांग्रेस के नेताओं को अपने गिरेबान में झांककर देख लेना चाहिए. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेता प्रधानमंत्री पर प्रश्न उठाते हैं, वह स्वयं आईने में देखें कि उन्होंने क्या किया. केवल राजनीतिक स्वार्थ की पूर्ति के लिए कांग्रेसी नेता संविधान की चर्चा करते रहते हैं और कुर्सी बचाने के लिए संविधान की धज्जियां उड़ाते रहे हैं.

पढ़ें-सरकार को कांग्रेस पर निशाना साधने के बजाए चीन पर पलटवार करना चाहिए : अधीर

देवनानी ने चीन विवाद पर भी कांग्रेस पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस चीन के साथ अपने संबंधों को स्पष्ट करे. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने राजस्थान में शहीदों को श्रद्धांजलि देने का कार्यक्रम रखा, यह असलियत से जनता का ध्यान भटकाने की कोशिश मात्र है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस जिस तरीके से बोलती है वह चीन की भाषा है, जो सैनिकों का मनोबल गिराने वाली है.

पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने कांग्रेस पर लगाया आरोप

कांग्रेस करे स्पष्ट
कांग्रेस पर बड़ा सवाल दागते हुए देवनानी ने कहा कि राजीव गांधी फाउंडेशन में सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी तीनों सदस्य हैं. वह बताएं कि राजीव गांधी फाउंडेशन में 90 लाख डॉलर कहां से मिले और किस कारण मिले. 2008 में कांग्रेस सरकार ने चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के साथ एक एमओयू किया था, आज तक तो दो देशों में एमओयू होता आया था.

कांग्रेस स्पष्ट करे कि एमओयू में क्या कहा गया था और 90 लाख डॉलर क्यों लिए गए. कांग्रेसी जो भाषा बोल रहे हैं, वह भाषा कहीं एमओयू में तो नहीं लिखी हुई थी, जिसके आधार पर भारत को कमजोर कर आज चीन की भाषा बोलने से कांग्रेसी बाज नहीं आ रहे हैं.

चीन की समस्या कांग्रेस की देन : देवनानी
देवनानी ने कहा कि चीन की समस्या कांग्रेस की देन है. 1962 में भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के समय 43 हजार वर्ग किलोमीटर की जमीन चीन ने हड़प ली थी. उसके बाद भी कांग्रेस सरकार की नींद नहीं खुली. कांग्रेस सरकार ने कभी उस जमीन को वापस लेने की कोशिश नहीं की. सीमा पर न ही सड़कें बनाई और न ही एयरपोर्ट बनाया.

पढ़ें-सोनिया और राहुल बोले : चीनी घुसपैठ पर सच बताएं और देश को विश्वास में लें पीएम

पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि 2014 में पीएम नरेंद्र मोदी ने चीन की कुटिलता को समझा और सीमा पर सड़कें एवं एयरपोट बनाने शुरू किए, जिससे चीन बौखला गया और निहत्थे सैनिकों पर हमला किया. उन्होंने कहा कि मैं उन सैनिकों को नमन करता हूं, जिन्होंने अपने से दोगुनी संख्या में चीनी सैनिकों को मारकर शहादत दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details