दिल्ली

delhi

निपाह वायरस को लेकर केंद्र सतर्क, स्वास्थ्य मंत्री ने ली बैठक

By

Published : Jun 4, 2019, 5:57 PM IST

केरल में निपाह वायरस के मामले को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बैठक की. उन्होंने कहा कि मामले पर नजर रखने के लिए छह सदस्यीय टीम केरल भेजी गई है. भारत की स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन ने भी ईटीवी भारत से बातचीत कर इस बारे में जानकारी दी.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केरल में निपाह वायरस का पहला मामला सामने आया है. इसी के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भी अपने आवास पर मंगलवार को अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने बताया कि छह अधिकारियों की एक टीम केरल के लिए सोमवार को ही रवाना कर दिया गया है. वहीं इस संबंध में भारत की स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन ने भी ईटीवी भारत से बातचीत की और वायरस के बारे में जानकारी दी.

जानकारी देते केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि उन्होंने इस संबंध में केरल के स्वास्थ्य मंत्री से बातचीत की है और हरसंभव मदद देने का भरोसा दिलाया है. उन्होंने कहा कि निपाह वायरस से किसी को भी घबराने की जरूरत नहीं है.

उन्होंने बताया कि एनसीडीसी स्ट्रेटेजिक हेल्थ ऑपरेशंस सेंटर की सक्रियता के साथ एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है.

बता दें कि केरल में निपाह वायरस ने दस्तक दी है. केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने राज्य में निपाह वायरस के पहले मामले की पुष्टि की है. 23 साल के एक छात्र को निपाह वायरस से संक्रमित होने के शक में अस्पताल में भर्ती कराया गया था. निपाह वायरस की पुष्टि पुणे के राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) की रिपोर्ट में हुई है.

पढ़ें: केरल में निपाह वायरस ने फिर दी दस्तक, स्वास्थ्य मंत्री ने की एक मरीज की पुष्टि

निपाह वायरस को लेकर भारत की स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन ने कहा कि इसके लिये घबराने की जरूरत नहीं है. ईटीवी भारत को दिए एक विशेष साक्षात्कार में, सूदन ने कहा कि उनके मंत्रालय ने वायरस से निपटने के लिये सभी आवश्यक कदम उठाए हैं.

ईटीवी भारत से बातचीत करतीं स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन

सूदन ने कहा, 'इसके लिये स्वास्थ्य मंत्रालय के छह अधिकारियों की एक टीम तैनात की गई है. उनके मंत्री राज्य सरकारों को हर संभव मदद देने के लिए तैयार हैं.'

उन्होंने आगे बताया कि पिछले साल भी इस तरह का वायरस फैला था जिस पर बहुत जल्द काबू पा लिया गया था.

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि उनके मंत्रालय ने इस संबंध में कुछ दिशानिर्देश भी जारी किए हैं, जिससे इसके फैलने का खतरा नहीं होगा.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, निपाह वायरस एक नई उभरती बीमारी है. इसे 'निपाह वायरस एन्सेफलाइटिस' भी कहा जाता है. यह एक तरह का दिमागी बुखार है, जिसका संक्रमण तेजी से फैलता है. संक्रमण होने के 48 घंटे के भीतर यह व्यक्ति को कोमा में पहुंचा देता है. इसकी जद में जो भी व्यक्ति आता है उसे सांस लेने में दिक्कत के साथ सिर में भयानक दर्द और तेज बुखार होता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details