दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 6, 2020, 1:43 PM IST

Updated : Jun 6, 2020, 5:50 PM IST

ETV Bharat / bharat

कोरोना के कारण गैर संक्रामक रोगों का इलाज गंभीर रूप से बाधित : डब्ल्यूएचओ

कोरोना वायरस से आज पूरा देश लड़ रहा है. ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपने हालिया सर्वेक्षण में बताया है कि कोरोना ने गैर संक्रामक रोगों के इलाज को गंभीर रूप से बाधित किया है.

services for noncommunicable diseases
गैर संक्रामक रोगों का इलाज गंभीर रूप से बाधित

हैदराबाद : विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा लगभग 155 देशों में किए सर्वेक्षण में पाया गया कि कोविड-19 महामारी ने गैर संक्रामक रोगों की रोकथाम और उनके इलाज को गंभीर रूप से बाधित कर दिया है. संगठन ने यह भी पुष्टि की है कि इससे सबसे कम आय वाले देश ज्यादा प्रभावित हैं.

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टैड्रोस एडनोन गैब्रेयेसस ने कहा कि यह चिंता का विषय है क्योंकि किसी अन्य बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को कोरोना वायरस से मौत का खतरा ज्यादा है.

उन्होंने आगे कहा कि कई लोगों को, जिन्हें कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह जैसी बीमारियों के इलाज की आवश्यकता है, स्वास्थ्य सेवाएं और दवाएं नहीं मिल रही हैं, जिनकी उन्हें सख्त जरूरत है. दुनियाभर के देशों के लिए इन सेवाओं को जारी रखने के लिए उपायों को सुनिश्चित करना जरूरी है.

व्यापक हैं स्वास्थ्य सेवाओं की परेशानियां
सर्वेक्षण की मुख्य खोज यह है कि कई देशों में स्वास्थ्य सेवाएं आंशिक रूप से या पूरी तरह से बाधित हो गई हैं.

पुनर्वास सेवाओं को लगभग दो तिहाई देशों में बाधित किया गया है. भले ही यह अच्छे स्वास्थ्य के लिए अहम है.

स्टाफ की स्क्रीनिंग को स्थगित करना
सर्वेक्षण में पाया गया है कि अधिकतर देशों (94%) ने जवाब दिया. एनसीडी के क्षेत्र में काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों के मंत्रालय आंशिक रूप से या कोविड-19 का समर्थन करने के लिए पूरी तरह आश्वस्त थे.

50 प्रतिशत से भी अधिक देशों द्वारा सार्वजनिक स्क्रीनिंग कार्यक्रमों का स्थगन भी व्यापक था.

पढ़े:स्वास्थ्यकर्मियों का अमानवीय व्यवहार, कोरोना पॉजिटिव का शव गढ्ढे में फेंका

सेवाओं को बंद करने या कम करने के लिए सबसे आम कारण थे

नियोजित उपचारों को रद्द करना.उपलब्ध सार्वजनिक परिवहन में कमी और कर्मचारियों की कमी. क्योंकि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को COVID-19 सेवाओं का समर्थन करने के लिए आश्वस्त किया गया था. पांच देशों (20%) के विघटन में से एक में सेवाओं को बंद करने का एक मुख्य कारण दवाओं, डायग्नोस्टिक्स और अन्य प्रौद्योगिकियों की कमी थी. लेकिन सेवाओं को बंद करने या कम करने के लिए सबसे आम कारण थे नियोजित उपचारों को रद्द करना.

विश्व स्तर पर, दो-तिहाई देशों ने बताया कि उन्होंने अपनी राष्ट्रीय COVID-19 तैयारियों और प्रतिक्रिया योजनाओं में एनसीडी सेवाओं को शामिल किया था. देश की रिपोर्टों के अनुसार, दंत चिकित्सा सेवाओं, पुनर्वास और तम्बाकू समाप्ति गतिविधियों को व्यापक रूप से प्रतिक्रिया योजनाओं में शामिल नहीं किया गया था.

रिपोर्ट करने वाले देशों के सत्रह प्रतिशत ने अपने राष्ट्रीय COVID-19 योजना में एनसीडी सेवाओं के प्रावधान को शामिल करने के लिए सरकारी बजट से अतिरिक्त धन आवंटित करना शुरू कर दिया है.

निरंतर देखभाल के लिए वैकल्पिक रणनीति लागू की जा रही है

सर्वेक्षण के निष्कर्षों को प्रोत्साहित करते हुए कहा गया कि अधिकांश देशों में वैकल्पिक रणनीति की स्थापना की गई है ताकि लोगों के लिए सबसे अधिक जोखिम का समर्थन किया जा सके. ताकि एमसीडी के लिए उपचार जारी रखा जा सके.

"अब हम जो जानते हैं, वह यह है कि न केवल एनसीडी वाले लोग वायरस से गंभीर रूप से बीमार होने के लिए अधिक संवेदनशील होते हैं, बल्कि कई लोग अपनी बीमारियों का प्रबंधन करने के लिए आवश्यक उपचार का उपयोग करने में असमर्थ होते हैं. बल्कि उन योजनाओं को लागू करने के लिए अभिनव तरीके पाए जाते हैं. डॉ. बेंटे ने कहा कि हमें स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए तैयार रहना चाहिए ताकि वे किसी भी परिस्थिति में एनसीडी के लिए रोकथाम, निदान और देखभाल प्रदान करने के लिए बेहतर हो.

Last Updated : Jun 6, 2020, 5:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details