दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी देशभर की अहम खबरें

भारत ने अब तक 91,77,841 कोरोना के मामलों की पुष्टि की है, जिसमें 1,34,218 मौतें शामिल हैं. कोविड-19 से अब तक कुल 86,04,955 लोगों ने रिकवरी कर ली है. देश में अब कोरोना के 4,38,667 सक्रिय मामले हैं, जिनमें कुल कोरोना मामलों का 4.78 प्रतिशत हिस्सा है. महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं.

By

Published : Nov 24, 2020, 10:55 PM IST

कोरोना से जुड़ी देशभर की अहम खबरें
कोरोना से जुड़ी देशभर की अहम खबरें

हैदराबाद : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कोरोना महामारी से लड़ने में किसी भी ढिलाई के खिलाफ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आगाह किया और वायरस के फैलने पर ध्यान केंद्रित करके सकारात्मकता और मृत्यु दर को कम करने का आह्वान किया.

मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने और अधिक आरटी-पीसीआर परीक्षणों का आह्वान किया, यहां तक ​​कि उन्होंने यह भी रेखांकित किया कि भारत की कोविड-19 स्थिति अन्य देशों की तुलना में रिकवरी और मृतकों की दरों के मामले में अधिक स्थिर है.

पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कोरोना के सकारात्मक दर 5 प्रतिशत से कम करने और मृतक दर को एक प्रतिशत से कम करने की दिशा में काम करने और अधिक आरटी-पीसीआर परीक्षणों के लिए कहा.

इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि भारत में कोरोना के मामलों का पता लगाने के लिए अब तक 13.36 करोड़ से अधिक परीक्षण हुए हैं, जिसमें एक दिन में ही 10,99,545 परीक्षण किए गए, जबकि देश में कोरोना केस की सकारात्मकता दर निम्न स्तर पर बनी हुई है.

कोरोना का आंकड़ा

देश ने छह दिनों के बाद 24 घंटे की अवधि में 40,000 से अधिक नए केस दर्ज किए. मंत्रालय ने कहा कि 8 नवंबर के बाद से दैनिक मामलों की संख्या 50,000 अंक से नीचे है.

दिल्ली

दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस सप्ताह राष्ट्रीय राजधानी में नए आईसीयू बेड के लिए 1,200 BiPAP मशीनों की तत्काल खरीद के आदेश दिए हैं.

इस संबंध में एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि सीएम का यह कदम नए आईसीयू बिस्तरों के तत्काल परिचालन की अनुमति देगा. अधिकारी ने बताया कि काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) से तुरंत 1,200 BiPAP मशीनों की खरीद की जाएगी.

महाराष्ट्र

25 नवंबर से अन्य राज्यों से मुंबई में फ्लाइट और ट्रेन से आने वाले लोगों को अपने साथ नकारात्मक कोविड -19 आरटी-पीसीआर परीक्षण रिपोर्ट लानी होगी. यह रिपोर्ट तीन चार दिन पहले ही कराना होगा या फिर उन्हें आगमन पर परीक्षण करवाना होगा.

महाराष्ट्र सरकार ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उपमुख्यमंत्री अजित पवार द्वारा दीपावली के बाद पोस्ट कोरोना वायरस की दूसरी वेब के खतरे के मद्देनजर लोगों की आवाजाही पर अंकुश लगाने की संभावना के संकेत दिए जाने के एक दिन बाद यह फैसला लिया.

दिल्ली, एनसीआर, राजस्थान, गुजरात और गोवा से आने वाले यात्रियों को अनिवार्य रूप से परीक्षण करने के महाराष्ट्र सरकार के फैसले के बाद, बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर कोविड -19 के लक्षणों की जानकारी के लिए स्पॉट परीक्षण द्वारा बाहरी यात्रियों की स्क्रीनिंग शुरू करेगा.

तेलंगाना

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने मंगलवार को कहा कि जैसे ही कोरोना टीके के मंजूरी मिल जाएगी वे अपने लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन लगाने की घोषणा करेंगे. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि टीके के साइड इफेक्ट्स की जांच के लिए पहले टीके का एक बैच राज्यों को भेजा जाना चाहिए.

केरल

भगवान अय्यप्पा तीर्थयात्रियों के बाद अब सबरीमाला और मंदिर परिसर में संचालित अस्थायी दुकानों में काम करने वालों के लिए एक कोविड -19 नकारात्मक परीक्षण रिपोर्ट अनिवार्य कर दी गई है. यह फैसला एक उच्च स्तरीय समिति के रिपोर्ट के बाद किया गया है.

मध्य प्रदेश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बताया कि मध्य प्रदेश सरकार ने कोविड-19 वैक्सीन के लिए कोल्ड-चेन स्टोरेज की तैयारी की है और स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है.

कर्नाटक

केंद्र के निर्देशों के बाद कर्नाटक ने कोरोना वैक्सीन वितरण और डिलीवरी को लेकर प्रशासन को आवश्यक कदम उठाने को कहा है. स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा मंत्री के सुधाकर ने मंगलवार को कहा कि राज्य की कोविड-19 टास्क फोर्स ने भी इस मुद्दे पर विचार-विमर्श किया है और टीके के भंडारण और वितरण की तैयारी की जा रही है.

टीका वितरण के लिए शुरू किए गए उपायों पर बोलते हुए, मंत्री ने कहा कि सरकार ने यूनिवर्सल टीकाकरण कार्यक्रम के मानदंडों के अनुसार 29,451 सत्र साइटों (टीकाकरण साइटों) और 10,008 वैक्सीनेटरों की पहचान की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details