दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

यहां पढ़ें, कोरोना से जुड़ी देशभर की अहम खबरें

देश में आज कोरोना के 55,078 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही भारत में अब कोविड -19 मामलों की संख्या 16 लाख पहुंच गई. उल्लेखनीय है कि 15 से 16 लाख संख्या पहुंचने में केवल दो दिन लगे. हालांकि रिकवरी की संख्या बढ़कर 10,57,805 हो गई. इस बीच, भारत की पहली संभावित कोरोना वायरस की वैक्सीन का मानव परीक्षण आज उत्तर प्रदेश में शुरू हो गया.

By

Published : Jul 31, 2020, 11:09 PM IST

कोरोना से जुड़ी देशभर की अहम खबरें
कोरोना से जुड़ी देशभर की अहम खबरें

हैदराबाद : देश में आज कोरोना के 55,078 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही भारत में अब कोविड -19 मामलों की संख्या 16 लाख पहुंच गई. उल्लेखनीय है कि 15 से 16 लाख संख्या पहुंचने में केवल दो दिन लगे. हालांकि रिकवरी की संख्या बढ़कर 10,57,805 हो गई. इस बीच, भारत की पहली संभावित कोरोना वायरस की वैक्सीन का मानव परीक्षण आज उत्तर प्रदेश में शुरू हो गया.

कोरोना का आंकड़ा

नई दिल्ली
शुक्रवार को अरविंद केजरीवाल सरकार ने कोविड-19 लॉकडाउन के तीसरे चरण का एलान किया. इसके तहत केजरीवाल की आम आदमी पार्टी की सरकार ने शनिवार से होटलों और साप्ताहिक बाजारों को फिर से खोलने का एलान किया. इसके तुरंत बाद राज्य सरकार के इन दोनों फैसलों को दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने पलट दिया.

बिहार
राज्य सरकार ने कोरोना के मद्देनजर राज्य मुख्यालय, जिला मुख्यालय, उप-मंडल मुख्यालय, ब्लॉक मुख्यालय और राज्य के सभी नगरपालिका क्षेत्रों में एक से 16 अगस्त तक अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने का एलान किया है.

मध्य प्रदेश
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को राज्य के मंत्रियों और विधायकों से अपील की है कि वे कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई लड़ने में मुख्यमंत्री राहत कोष में अपना 30 प्रतिशत योगदान दें.

उत्तर प्रदेश
भारत की पहली संभावित कोरोना वायरस वैक्सीन वैक्सीन का मानव परीक्षण आज उत्तर प्रदेश में शुरू हो गया है.

उत्तर प्रदेश का राणा अस्पताल और ट्रॉमा सेंटर वैक्सिन के मानव परीक्षण के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा चुने गए 12 संस्थानों में से एक है.

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में 40 से अधिक कोरोना वायरस रोगी 'लापता' हो गए हैं, प्रशासन ने कहा है कि इन लोगों ने जिन प्रयोगशालाओं में अपने स्वाब नमूने दिए थे. वहां गलत मोबाइल नंबर और पते दिए थे. इन लापता कोरोना वायरस रोगियों का पता लगाने के लिए अधिकारियों ने एक अभियान चलाया है.

ओडिशा
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज ऑनलाइन मोड के माध्यम से विभिन्न श्रेणियों की इमारतों को फायर सेफ्टी सर्टिफिकेट जारी करने के लिए ओडिशा अग्नि-शमा सेवा ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया. ऑनलाइन मोड के माध्यम से जनता को आठ सेवाएं उपलब्ध होंगी. मुख्यमंत्री ने अग्निशमन विभाग को इस वर्ष दो अक्टूबर तक अन्य सभी सेवाओं को शामिल करने के लिए कहा है.

झारखंड
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के कार्यालय से जुड़े दो कर्मचारियों को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की सूचना मिली है. स्वास्थ्य विभाग की एक टीम ने मुख्यमंत्री के आवासीय परिसर का दौरा किया है और परीक्षण के लिए कर्मियों का स्वैब लिया है. चक्रधरपुर डिवीजन के रेलवे गैंगमैन पकड़े गए, जब उनके एक साथी की गुरुवार को कोविड -19 से मौत हो गई.

राजस्थान
राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने शुक्रवार को कोरोना से ठीक होने वाले सभी लोगों अपील की है कि वह सवाई मान सिंह अस्पताल में शुरू किए गए नए प्लाज्मा बैंक में प्लाजमा दान करें. उन्होंने कहा कि उनके द्वारा दान किया गया प्लाज्मा कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का इलाज करने में मदद करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details