दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

देशभर में कोरोना संक्रमण से जुड़ी अहम खबरें

राजधानी दिल्ली में कोरोना से ठीक होने की दर में तेजी से वृद्धि हो रही है. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि स्थिति नियंत्रम में है. राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 27,007 है. मध्य प्रदेश में आज डोर-टू-डोर कोरोना की जांच करने के लिए किल कोरोना अभियान की शुरुआत की गई.

By

Published : Jul 1, 2020, 11:04 PM IST

corona virus in india
भारत में कोरोना

हैदराबाद : देशभर में कोरोना महामारी फैली हुई है. केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें भी इससे निबटने के लिए एहतियातन कदम उठा रही हैं. देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5,85,492 हो गई है. वहीं इस महामारी से 3,47,978 लोग ठीक हो चुके हैं. देशभर में इस महामारी से 17,400 लोगों की मौत हो चुकी है. कुल सक्रिय मामलों की संख्या 2,20,114 है.

दिल्ली
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रदेश में कोरोना की स्थिति भयानक नहीं है, जैसा कि एक महीने पहले नहीं की गई थी. प्रदेश में कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या में तेजी बढ़ रही है. स्तिथि नियंत्रण में है. बता दें कि लोगों ने अनुमान लगाया था कि दिल्ली में 30 जून तक एक लाख मामले होंगे, जिसमें से 60,000 सक्रिय मामले होंगे. राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 27,007 है.

भारत में कोरोना

मध्य प्रदेश
राज्य में आज डॉक्टर्स दिवस पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने किल कोरोना अभियान की शुरुआत की. बता दें किल कोरोना अभियान के तहत प्रदेश में 11458 टीमें घर-घर जाकर सर्वे करेंगी. ये टीमें कोरोना और अन्य बीमारियों का भी परीक्षण करेगी. कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत पीड़ितों के सैंपल लिए जाएंगे. यह अभियान 15 दिनों तक चलेगा, जिसमें 2.5 लाख लोगों की जांच की जाएगी.

राजस्थान
राज्य के प्रतापगढ़ जिले में लंबे समय के बाद कोरोना पॉजिटव मरीजों का विस्फोट हुआ है, जहां स्वास्थ्य विभाग की बुधवार सुबह नौ बजे की रिपोर्ट के अनुसार जिला जेल में कोरोना पॉजिटिव के 26 नए मरीज सामने आए हैं. इससे पहले जिला जेल से प्रोडक्शन वारंट पर लाए गए दो कैदी भी कोरोना पॉजिटव आ चुके हैं. बता दें कि जिले में अभी केवल जिला जेल में ही कोरोना पॉजिटव मरीज हैं.

उत्तराखंड
राज्य में आज 66 नए मामले सामने आए हैं. राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,947 हो गई है, जिसमें से 2,317 लोग ठीक हो चुके हैं.राज्य में आज तक इस महामारी की चपेट में आने से 41 लोगों की मौत हो चुकी है. राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 562 है. राज्य में रिकवरी रेट 78.62 फीसदी है.

छत्तीसगढ़
कांकेर जिले में नक्सल मोर्चे पर तैनात जवानों के सामने कोरोना महामारी भी चुनौती बनकर खड़ी हो गई है. जिले में एक हफ्ते के अंदर सुरक्षाबलों के 20 से ज्यादा जवान कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. जिले के धुर नक्सल प्रभावित अन्तागढ़ और बांदे के कैंप के बीएसएफ और एसएसबी के जवान कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं.

गुजरात
गुजरात के अहमदाबाद में स्वामीनारायण संप्रदाय के ग्यारह साधु कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. बता दें कि मणिनगर क्षेत्र में इस संप्रदाय का एक मंदिर है. अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (एएमसी) के उप स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि अहमदाबाद के मणिनगर मंदिर के परिसर में पांच साधु ठहरे हुए थे, जबकि छह अन्य अन्य इलाकों में रुके थे. सभी 11 संक्रमित साधुओं का वर्तमान में विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है. मंदिर को सेनिटाइज किया जा चुका है.

बिहार
बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 10 हजार से अधिक हो गई है. बुधवार को आरा जिले में एक उप पुलिस अधीक्षक समेत तीन पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. इनमें से दो पुलिसकर्मी पहले से संक्रमित पुलिस अधीक्षक (एसपी) से संबधित हैं. राज्य में पिछले 24 घंटों में नौ और कोरोना रोगियों की मृत्यु हुई, जिसके बाद महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 74 हो गई.

झारखंड
झारखंड में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,490 हो गई है, जिसमें से 591 सक्रिय मामले हैं. लोहरदगा जिले के एक गांव को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है. यहां तक कि गांव में मीडिया को भी जाने की अनुमति नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details