दिल्ली

delhi

हिमाचल प्रदेश : तेज बारिश के बाद कई जगह भू-स्खलन, रावी नदी में बहा कंटेनर

By

Published : Aug 18, 2019, 11:39 AM IST

Updated : Sep 27, 2019, 9:23 AM IST

चंबा में भारी बारिश के कारण बजोली-होली पावर प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य बंद कर दिया गया है. रावी नदी रौद्र रूप में है. नदी का जल स्तर इतना बढ़ गया है कि वो अपने साथ दो भारी भरकम कंटेनर बहा ले गई.

बहता हुआ कंटेनर

चंबा: चंबा में भारी बारिश के कारण रावी नदी में बाढ़ की स्थिति बन गई है. इस कारण भरमौर की होली घाटी के न्याग्रां में बजोली-होली पावर प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य बंद कर दिया गया है. नदी पूरे उफान पर है. यहां पानी की जद में आने से दो भारी भरकम कंटेनर समेत अन्य सामान बह गया है.

शिमला में आरटीओ ऑफिस के पास हुए भूस्खलन की वजह से चार लोग फंस गए. बताया जा रहा है कि मलबे के नीचे दबने से दो बच्चियों की मौत हो गई है, जबकि एक व्यक्ति की हालत गंभीर बनी हुई है.

शिमला में भूसख्लन के बाद रेस्क्यू करती टीम

हिमाचल में भारी बारिश की वजह से मड़ी जिले के बालीचौक41294 इलाके की सड़के बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है. इससे आवागमन बंद हो गया है.

भारी बारिश के बाद क्षतिग्रस्त सड़क

शनिवार को भारी बारिश के कारण जीएमआर कंपनी के निर्माणाधीन 180 मेगावाट के बजोली होली प्रोजेक्ट की डैम साईट पर कंटेनर और दूसरा समान रावी नदी में बह गया.

रावी नदी का जलस्तर बढ़ने से परियोजना के अस्थाई बांध के उपर से पानी बहने लगा है. बारिश के कारण परियोजना प्रबंधन ने निर्माण कार्य को भी बंद कर दिया है.

रावी नदी में बहा कंटेनर

युवाओं के हौसले से बची गायों की जान
वहीं, भटियात उपमंडल के चुवाड़ी में स्थानीय युवाओं ने गौसदन में फंसी अधा दर्जन गायों को सुरक्षित निकाला. कलम खड्ड के पास बने गौसदन में दोनों तरफ पानी आ गया था. इस कारण गायें अंदर फंस गईं. स्थानीय युवाओं ने अस्थाई पुलिया बनाकर गायों को बाहर निकाला.

युवाओं की सूझ-बूझ से बची गाय की जान

24 घंटों बाद भी भरमौर में बिजली बहाल नहीं
भारी बारिश के बीच जनजातीय क्षेत्र भरमौर में ठप्प पड़ी बिजली की सप्लाई चौबीस घंटों बाद भी बहाल नहीं हो सकी है. इस कारण हजारों उपभोक्ताओं को रात अंधेरे में ही काटनी पड़ी. 33 केवी लाइन में तकनीकी खराबी आने से भरमौर में शुक्रवार रात से बती गुल है.

भारी बारिश के कारण बह गई सड़कें

जिला चंबा में भारी बारिश के कारण सड़कों पर वाहनों का आवाजाही प्रभावित है. ऐसे में जिला के द्रेकड़ी से सड़क टूटने की खौफनाक तस्वीरें सामने आई हैं जो रोंगटे खड़े कर देती हैं.

देखें वीडियो

पढ़ेंःसड़क पर पानी के तेज बहाव में बाइक से गिरे दो युवक

चंबा के द्रेकड़ी में भूस्खलन का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें देखते ही देखते सड़क का हिस्सा पूरी तरह से टूट गया. ये वीडियो द्रेकड़ी की ओर जा रहे कुछ लोगों ने बनाया है जो खतरे को भांपते हुए भूस्खलन वाली जगह पर पहले ही रुक गए थे.

Last Updated : Sep 27, 2019, 9:23 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details