दिल्ली

delhi

उत्तर भारत में ठंड देगी 'थर्ड डिग्री', शीत लहर से गिरेगा पारा

By

Published : Jan 11, 2021, 10:47 AM IST

Updated : Jan 11, 2021, 11:57 AM IST

ठंड
ठंड

11:54 January 11

दिल्ली में न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा

नई दिल्ली :भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दिल्ली का तापमान सोमवार सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालय से सर्द हवाएं मैदानों की ओर चलने के साथ पारा और भी गिर सकता है.

आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, 14 जनवरी तक पारा गिरकर पांच से छह डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बीते रविवार राजधानी में तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम था.

इससे पहले तीन जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में दिल्ली के आसमान पर बादल छाये रहने की वजह से कुछ दिन तक तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया था.

बीते रविवार को दिल्ली का तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस मापा गया. बीते शनिवार को यह 10.8 डिग्री सेल्सियस, शुक्रवार को 9.6 डिग्री सेल्सियस और बृहस्पतिवार को 14.4 डिग्री सेल्सियस के स्तर पर रहा था, जो पिछले चार साल में जनवरी का सबसे अधिक तापमान है.

11:43 January 11

कश्मीर में येलो अलर्ट जारी

जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी

जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी से रविवार को राहत तो मिली लेकिन मौसम विभाग ने कुछ जिलों में बर्फीले तूफान की चेतावनी जारी करके लोगों को दहशत में डाल दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक रामबन, किश्तवाड़ और बांदीपोरा के ऊपरी इलाकों मे बर्फीला तूफान आ सकता है और इसके लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है.

जम्मू कश्मीर में अब भारी बर्फबारी को राज्य प्राकृतिक आपदा की सूची में शामिल कर लिया गया है. जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने ट्वीट करके जानकारी दी. उप राज्यपाल ने आदेश दिया है कि भारी बर्फबारी के हालात में राहत की गाड़ियां हमेशा तैयार रहें और प्रभावित जिलों को तत्काल प्रभाव से एंबुलेंस मुहैया कराया जाए. प्रशासन को निर्देश जारी किया गया है और कहा गया है कि आम लोगों के मुद्दों पर ज्यादा संवेदनशीलता के साथ काम किया जाए.

11:04 January 11

गाज़ियाबाद में ठंड का कहर जारी

ठंड का कहर जारी

उत्तर प्रदेश के गाज़ियाबाद में कोहरा छाए रहने के साथ ठंडी हवाएं चल रही हैं. एक व्यक्ति ने बताया, हवा काफी तेज चल रही है और ठंड भी काफी ज़्यादा है. सुबह छह बजे ड्यूटी पर जाने वाले लोग 10 बजे पहुंच रहे हैं.

10:42 January 11

जम्मू-कश्मीर में ठंड और कोहरे के बीच बॉर्डर पर पेट्रोलिंग

अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर पेट्रोलिंग

ठंड और कोहरे के बीच बीएसएफ के जवान अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर पेट्रोलिंग कर रहे हैं. BSF के एक जवान ने बताया, धुंध की वजह से इलाका साफ दिखाई नहीं देता है इसलिए हम ज़्यादा पेट्रोलिंग करके इलाके को कवर करते हैं, जिससे पाकिस्तान द्वारा की गई किसी भी साजिश को नाकाम कर सकें.

08:34 January 11

शीतलहर लाइव अपडेट

नई दिल्ली :कश्मीर घाटी में बीते रविवार को बर्फबारी के ताजा दौर के बाद उत्तरी इलाकों में शीतलहर का प्रकोप जारी है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों और मध्यप्रदेश के लगभग सभी मंडलों में हल्की बारिश देखने को मिली.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा, राष्ट्रीय राजधानी में तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालय से मैदान की तरफ आने सर्द हवाओं ने ठंड का अहसास और बढ़ा दिया.

दिल्ली के तापमान में गिरावट

उन्होंने कहा कि शहर में 14 जनवरी तक पारे के पांच से छह डिग्री तक गिरने की उम्मीद है. आईएमडी ने कहा कि दिल्ली पर छाए बादलों की वजह से तापमान में अब तक बहुत ज्यादा गिरावट दर्ज नहीं की गई.

कश्मीर घाटी के कुछ हिस्सों में फिर बर्फबारी

इस बीच श्रीनगर समेत कश्मीर घाटी के कुछ हिस्सों में फिर बर्फबारी देखने को मिली, जो अक्सर देखने को नहीं मिलती. अधिकारियों ने कहा कि हफ्ते के शुरू में हुई भारी बर्फबारी के बाद बीती शनिवार को भी हल्की बर्फबारी हुई थी, ऐसे में रविवार को एक बार फिर हुई बर्फबारी ने ठंड बढ़ा दी.

दक्षिण कश्मीर में बर्फबारी

उन्होंने कहा कि श्रीनगर में सुबह साढ़े आठ बजे तक एक इंच बर्फबारी दर्ज की गई. कुछ इलाकों खासकर दक्षिण कश्मीर में भी बर्फबारी देखने को मिली हालांकि कुछ वक्त बाद यह थम गई. अधिकारियों ने बताया कि उत्तर कश्मीर के मशहूर पर्यटन स्थल गुलमर्ग, दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में ताजा बर्फबारी की सूचना नहीं है.

14 जनवरी तक मौसम के साफ रहने की उम्मीद

मौसम विभाग के कार्यालय ने जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में शनिवार को हल्की बारिश या बर्फबारी का पूर्वानुमान लगाया था, लेकिन बीते रविवार के लिए ऐसा कोई पूर्वानुमान नहीं था. मौसम विभाग की तरफ से कहा गया कि बर्फबारी का फिलहाल कोई पूर्वानुमान नहीं है और 14 जनवरी तक मौसम के साफ रहने की उम्मीद है.

श्रीनगर में तापमान -2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज

जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में तापमान माइनस 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पिछली रात यह माइनस चार डिग्री सेल्सियस था.

हिमाचल का हाल बेहाल

मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश के केलांग और काल्पा में तापमान शून्य से नीचे बना हुआ है. शिमला स्थित मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा, जनजातीय लाहौल और स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलांग एक बार फिर पहाड़ी राज्य का सबसे ठंडा स्थान था जहां तापमान शून्य से 8.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि किन्नौर जिले के काल्पा में पारा शून्य से 4.3 डिग्री सेल्सियस नीचे था. अधिकारी ने बताया कि शिमला में तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस बीच राज्य में सबसे ज्यादा तापमान सुंदरनगर में 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

उत्तरप्रदेश में कड़ाके की ठंड

उत्तरप्रदेश में मेरठ सबसे ठंडा स्थान रहा जहां पारा 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारतीय राज्यों में 11 से 13 जनवरी के बीच मौसम सूखा रहने और सुबह के समय कुछ स्थानों पर कोहरे की आशंका है. 

मध्यप्रदेश में ठंड के साथ हल्की बारिश

मध्यप्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बीते रविवार सुबह कोहरा रहा और मौसम सर्द रहा. इसके अलावा, पिछले 24 घंटे में (शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे से रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक) प्रदेश के लगभग सभी संभागों में बारिश दर्ज की गई. मौसम विज्ञान विभाग भोपाल के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक पी के साहा ने कहा, भोपाल एवं राजगढ़ सहित प्रदेश के अधिकांश भाग में रविवार सुबह मध्यम से घना कोहरा छाया रहा.

24 घंटों में प्रदेश में मौसम शुष्क और ठंडा

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में शुजालपुर एवं हाटपीपल्या में एक-एक सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि भोपाल में 4.4 मिलीमीटर एवं इंदौर में 2.9 मिलीमीटर बारिश गिरी. साहा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोम के कारण प्रदेश में बादल छाये रहने के साथ-साथ जो हल्की बारिश गिरी थी, वह अब जल्द ही कम होने की संभावना है. इससे आगामी 24 घंटों में प्रदेश में मौसम शुष्क एवं ठंडा रहेगा. उन्होंने कहा कि प्रदेश में अगले दो दिनों में तापमान तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है.

राजस्‍थान में कड़ाके की ठंड

राजस्‍थान के अधिकांश हिस्‍से कड़ाके की सर्दी की चपेट में हैं जहां बीते चौबीस घंटे में प्रमुख शहरों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई और सबसे कम तापमान पाली के एरनपुरा में 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार बीती शनिवार रात तापमान बीकानेर में 5.0 डिग्री, चूरू में 5.1 डिग्री, सीकर में 5.5 डिग्री, जैसलमेर में 6.3 डिग्री, और बाडमेर में 7.5, श्रीगंगानगर में 7.5 डिग्री ,फलौदी में 7.6 डिग्री, और अन्य स्थानों पर 9.1 डिग्री सेल्सियस से लेकर 15.5 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. राज्य के अधिकतर शहरों में तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस से लेकर 22.2 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

पंजाब और हरियाणा में ठंड का प्रकोप जारी

पंजाब और हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में बीते रविवार को ठंड का प्रकोप जारी रहा, वहीं कई क्षेत्रों में घना कोहरा छाया रहा, जिससे दृश्यता कम हो गई. पंजाब एवं हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है.

हरियाणा के मौसम का हाल

हरियाणा में अंबाला, हिसार और करनाल में तापमान क्रमश: 7.5, 7 और 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं नारनौल, रोहतक ,भिवानी और सिरसा में तापमान क्रमश: 5.4, 7.2, 8.6 और 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पंजाब में छाया घना कोहरा

पंजाब के अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में तापमान क्रमश: 8.6, 8 और 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री तक अधिक है. अधिकारियों ने बताया कि चंडीगढ़, अंबाला, हिसार, फरीदकोट और करनाल सहित अन्य स्थानों में सुबह घना कोहरा छाया रहा जिससे दृश्यता कम हो गई.

Last Updated : Jan 11, 2021, 11:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details