दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में केंद्र सरकार खोलेगी तीन नए मेडिकल कॉलेज

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय जम्मू-कश्मीर में दो और लद्दाख में एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना पर काम कर रहा है. सरकारी सूत्रों ने ईटीवी भारत को बताया कि ये तीन मेडिकल कॉलेज उन 64 मेडिकल कॉलेजों में एक हैं, जो पूरे भारत में स्थापित किए जाएंगे. जानें विस्तार से...

By

Published : Dec 7, 2019, 11:12 PM IST

etv bharat
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन

नई दिल्ली : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय सरकार की योजना के तहत केंद्रशासित प्रदेशों - जम्मू-कश्मीर में दो और लद्दाख में एक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने पर काम कर रहा है.

सरकारी सूत्रों ने ईटीवी भारत को बताया कि ये तीन मेडिकल कॉलेज उन 64 मेडिकल कॉलेजों में हैं, जो पूरे भारत में स्थापित किए जाएंगे.

दरअसल स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने जानकारी साझा की थी कि देश के भिन्न जिलों में मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित योजना का संचालन हो रहा है.

सूत्रों ने कहा, 'सरकार ने हाल ही में 75 और नए मेडिकल कॉलेज खोलने की मंजूरी दी है. 64 मेडिकल कॉलेजों का प्रस्ताव मिला था.'

प्रस्तावित मेडिकल कॉलेजों की सूची निम्नलिखित है:-

1. जम्मू और कश्मीर : 2 मेडिकल कॉलेज
2. लद्दाख : 1 मेडिकल कॉलेज
3. राजस्थान : 16 मेडिकल कॉलेज
4. उत्तर प्रदेश : 14 मेडिकल कॉलेज
5. तमिलनाडु : 9 मेडिकल कॉलेज
6. कर्नाटक : 4 मेडिकल कॉलेज
7. मध्य प्रदेश : 11 मेडिकल कॉलेज
8. पंजाब : 1 मेडिकल कॉलेज
9. गुजरात : 3 मेडिकल कॉलेज
10. छत्तीसगढ़ : 3 मेडिकल कॉलेज

इसे भी पढ़ें - राष्ट्रपति कोविंद की राज्यों से अपील - आयुष्मान भारत कार्यक्रम यथाशीघ्र लागू करें

इस योजना के पहले चरण में सरकार ने 7507.70 करोड़ रुपये की लागत से 58 मेडिकल कॉलेजों की स्थापना को मंजूरी दी है. अधिकारियों ने कहा कि 42 मेडिकल कॉलेज अब तक कार्यात्मक हो गए हैं.

इस योजना के तहत केंद्र सरकार राज्यों को साझा निधि वितरण के तहत पूर्वोत्तर राज्यों के लिए 90:10 और अन्य राज्यों के लिए 60:40 के अनुपात से धनराशि दे रही है.

गौरतलब है कि इस योजना के दूसरे चरण के तहत सरकार ने 2254.59 करोड़ की लागत के साथ 22 मेडिकल कॉलेजों की स्थापना को मंजूरी दी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत में स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य को मजबूत करने के लिए ऐसी पहल की है,

दरअसल स्वास्थ्य के और क्षेत्र है, जिसमें केंद्र सरकार अधिक ध्यान दे रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन भारत सरकार को इस योजना में सहयोग कर रहा है और केंद्र की इस पहल की सराहना भी की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details