दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

सीबीएसई ने लॉन्च किया ई-हरकारा पोर्टल, मिलेगा परेशानियों का हल

स्कूलों के साथ संवाद करने और स्कूलों की समस्याओं का समाधान देने के लिए ई-हरकारा पोर्टल लॉन्च किया गया है. एक सितंबर से इस पोर्टल पर स्कूल अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं.

By

Published : Aug 28, 2020, 7:47 PM IST

e Harkara
ई-हरकारा

नई दिल्ली :केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने स्कूलों के साथ संवाद करने और उनकी समस्याओं को हल करने के लिए ई-हरकारा पोर्टल बनाया है. इसके माध्यम से स्कूल प्रशासन अपनी आवश्यकता, संबद्धता और किसी भी प्रकार के संचार सहित सभी आवश्यक काम करने में सक्षम होगा.

इसके लिए अब स्कूलों को ईमेल करने की जरूरत नहीं होगी. बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि ई-हरकारा पोर्टल के माध्यम से स्कूलों की समस्याएं एक सितंबर से सुनी जाएंगी.

सीबीएसई ने कहा कि सीबीएसई अब स्कूलों में किसी भी तरह का पत्राचार नहीं करेगा. सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए अब सीबीएसई पूरी तरह से पेपरलेस होने जा रहा है. इस पोर्टल के माध्यम से स्कूल अपनी सभी शिकायतें, आवेदन, सूचना और सुझाव संबंधित विभागों और क्षेत्रीय कार्यालयों को भेज सकेंगे.

सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि जारी किए गए निर्देश के अनुसार बोर्ड ने मान्यता, परीक्षा और शैक्षण से संबंधित सभी गतिविधियां पहले ही कर ली हैं. लॉकडाउन के दौरान सब कुछ पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया गया है.

इस पोर्टल का उपयोग करने के लिए सभी स्कूलों को आईडी-पासवर्ड प्रदान किया जाएगा. स्कूल इस आईडी और पासवर्ड से पोर्टल को खोल सकेंगे. इससे स्कूल द्वारा किए गए आवेदन और शिकायतें संबंधित विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों के पास पहुंच जाएगी.

अभी तक आवेदनों या शिकायतों पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही थी क्योंकि यह आवेदन और शिकायतें संबंधित अधिकारियों तक नहीं पहुंच पा रही थीं.

पढ़ें :-सुधार परीक्षा में भी लागू होगी नई मूल्यांकन योजना : दिल्ली हाईकोर्ट

स्कूलों ने इस पोर्टल का स्वागत किया है. सीबीएसई की गवर्निंग बॉडी की सदस्य ज्योति अरोड़ा ने बताया कि यह एक सराहनीय कदम है. जिस तरह से हम डिजिटल इंडिया की ओर बढ़ रहे हैं, यह उस दिशा में एक बेहतरीन कदम है.

उन्होंने कहा कि पहले किसी भी जरूरत के लिए पत्र लिखना होता था जो एक समस्या थी, लेकिन अब संबंधित विभाग को इस पोर्टल के माध्यम से जानकारी मिल जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details