दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

BJP ने रविदास मंदिर से जुड़ी भावनाओं को कोर्ट के सामने रखा : दुष्यंत कुमार

दिल्ली में संत रविदास का नया मंदिर बनवाने के केंद्र सरकार के नए प्रस्ताव को सुप्रीम कोर्ट ने हरी झंडी दे दी है. 400 स्क्वॉयर मीटर भूभाग में 6 हफ्ते के भीतर मंदिर तैयार करने की बात अदालत ने कही है. कोर्ट के इस फैसले पर बीजेपी नेता दुष्यंत कुमार ने अपनी प्रतिक्रिया दी है.

By

Published : Oct 22, 2019, 12:11 AM IST

दुष्यंत कुमार.

नई दिल्ली : तुगलकाबाद में संत रविदास मंदिर को तोड़ा गया था, लेकिन अब उसका फिर से निर्माण कराया जाएगा. केंद्र सरकार के प्रस्ताव को सुप्रीम कोर्ट ने मंजूरी दे दी है. केंद्र सरकार द्वारा इस मंदिर के निर्माण के लिए 400 वर्ग मीटर जमीन दी जाएगी.

बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और बीजेपी अनुसूचित जाति मोर्चा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष दुष्यंत कुमार ने सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले पर कहा, 'मैं सुप्रीम कोर्ट को संत रविदास के अनुयायियों को और संतों का धन्यवाद देता हूं. पीएम मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा को भी धन्यवाद देता हूं. उन्होंने लोगों की भावनाओं को कोर्ट के समक्ष रखा है.'

दुष्यंत कुमार से ईटीवी भारत की बातचीत.

उन्होंने आगे कहा कि रविदास मंदिर का निर्माण होगा. वहां पर कोई व्यापरिक गतिविधि भी नहीं होगी, गुरु रविदास के भक्त लोग जैसा चाहते था, वैसा ही अब होगा.

पढ़ें : SC ने माना केंद्र सरकार का प्रस्ताव, फिर से बनेगा रविदास मंदिर

बता दें, रविदास मंदिर के पुनर्निर्माण की राह साफ हो गई है. सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने इससे संबंधित केंद्र सरकार के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है. सुप्रीम कोर्ट ने साफ कर दिया कि मंदिर उसी स्थान पर 400 स्क्वॉयर मीटर भूभाग में तैयार किया जाएगा.

इस मामले पर फैसला सुनाने वाले जस्टिस अरुण मिश्रा ने कहा कि शांति बनी रहने दें और इस केस को बंद कर दें. अदालत ने यह भी कहा कि एक कमेटी गठित की जाए, जो छह हफ्ते के भीतर मंदिर निर्माण का काम पूरा करे. साथ ही कोर्ट ने कहा कि आस पास के इलाके में कोई भी कॉमर्शियल काम न हो. साथ ही पार्किंग के लिए भी फिलहान जगह देने से इनकार किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details