दिल्ली

delhi

TOP 10@10AM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर डालें एक नजर

By

Published : Jul 29, 2020, 10:06 AM IST

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

top 10
टॉप 10

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. असम और बिहार में बाढ़ से तबाही, नदियां उफान पर, लाखों प्रभावित

असम और बिहार में बाढ़ के हालात गंभीर हैं. इससे जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक असम राज्य में बाढ़ से 104 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है. वहीं राज्य के 23 जिले बाढ़ से अत्यधिक प्रभावित हैं. खबर के मुताबिक असम में बाढ़ के कारण 24,76,431 लोग प्रभावित हैं.

2. जम्मू-कश्मीर : भारतीय सेना ने दो पाकिस्तानी आतंकवादियों को मार गिराया

भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में मंगलवार रात घुसपैठ की एक बड़ी कोशिश को नाकाम कर दिया और दो पाकिस्तानी आतंकवादियों को मार गिराया.

3. अब सैनिटाइजर की बिक्री और भंडारण के लिए लाइसेंस की जरूरत नहीं

सैनिटाइजर की बिक्री के लिए लाइसेंस लेने से छूट देने की मांग की गई थी, जिसके बाद सरकार ने ये अहम निर्णय लिया है. हालांकि विक्रेता यह सुनिश्चित करेंगे कि इन उत्पादों की बिक्री और भंडारण इनके इस्तेमाल की तारीख खत्म होने बाद नहीं हो.

4. रिश्तेदारों को कोविड-19 के संदिग्ध मरीजों के शव देखने की अनुमति होगीः ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि कोविड-19 के संदिग्ध मरीजों के रिश्तेदार अब उनके शवों को देख सकेंगे. दरअसल, पहले मरीज की मौत कोविड-19 हुई है या नहीं यह पता लगाने के लिए 10 से 12 घंटे लगते थे तब तक परिवार के सदस्यों को इंतजार करना पड़ता था.

5. आज अंबाला एयरबेस पहुंचेंगे पांच राफेल विमान, जानें क्या हैं तैयारियां

वायुसेना प्रमुख आर.के.एस. भदौरिया रणनीतिक और सामरिक रूप से महत्वपूर्ण अंबाला एयरबेस पर बुधवार दोपहर पांच राफेल विमानों को प्राप्त कर उन्हें भारतीय वायुसेना में शामिल करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि पांच लड़ाकू विमानों का यह बेड़ा बुधवार दोपहर एयरबेस पर पहुंच रहा है. राफेल विमान भारत द्वारा पिछले दो दशक से अधिक समय में लड़ाकू विमानों की पहली बड़ी खरीद है. इन विमानों के आने से भारतीय वायुसेना की युद्धक क्षमता में महत्वपूर्ण रूप से बढ़ोत्तरी होने की संभावना है.

6. मौसम खराब होने पर जोधपुर के एयरबेस पर उतर सकता है राफेल

फ्रांस से भारत आ रहे अत्याधुनिक लड़ाकू विमान राफेल को बुधवार को अंबाला एयरबेस पर उतारा जाएगा. लेकिन अगर अंबाला का मौसम खराब होता है, तो भारतीय वायुसेना ने राफेल को उतारने के लिए जोधपुर एयरबेस को दूसरे विकल्प रूप में चुना है.

7. हरियाणा : जानिए अंबाला एयरबेस को ही क्यों सौंपी गई राफेल की कमान?

जिस लड़ाकू विमान का पूरे देश को काफी वक्त से इंतजार था, वो राफेल विमान भारतीय वायुसेना को सौंपा जा चुका है. पहली खेप में 5 राफेल विमान आज अंबाला एयरबेस पर पहुंच रहे हैं. इस रिपोर्ट में जानिए कि राफेल की क्या खासियत है और इसे अंबाला एयरबेस के लिए ही क्यों चुना गया.

8. हवाई यात्रा क्षेत्र में 2024 से पहले सुधार के संकेत नहीं

कोरोना वायरस का प्रकोप दुनियाभर में बढ़ता जा रहा है. इसको देखते हुए हवाई यात्रा क्षेत्र में सुधार के संकेत नहीं दिखाई दे रहे हैं. वैश्विक संगठन इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन का मानना है कि साल 2024 तक हवाई यात्रा क्षेत्र कोविड-19 संकट के पहले जैसी स्थिति में नहीं आ पाएगा.

9. EC ने जम्मू-कश्मीर में चुनाव समय को लेकर उपराज्यपाल मुर्मू के बयानों पर जताई

निर्वाचन आयोग ने जम्मू एवं कश्मीर के उपराज्यपाल जी सी मुर्मू के द्वारा केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव के समय को लेकर मीडिया में दिए कथित बयानों पर 'आपत्ति' जताते हुए कहा है कि वैधानिक प्रावधानों में चुनावों का समय आदि तय करना भारत के चुनाव आयोग का एकमात्र अधिकार है. साथ ही आयोग ने गत वर्ष नवंबर और इस साल जून में भी इस संबंध में मुर्मू द्वारा गए बयान का जिक्र किया.

10. पांच अगस्त जम्मू-कश्मीर के इतिहास में काला दिन : पीडीपी

पीडीपी ने मंगलवार को कहा कि वह जम्मू-कश्मीर के लोगों के सम्मान और गरिमा को बहाल कराने के लिए प्रतिबद्ध है. साथ ही, पांच अगस्त को पूर्ववर्ती राज्य के इतिहास का 'काला दिन' बताया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details