दिल्ली

delhi

By

Published : Feb 3, 2020, 5:41 PM IST

Updated : Feb 29, 2020, 12:57 AM IST

ETV Bharat / bharat

पाकिस्तान से 50 हिंदू परिवार पहुंचे भारत, यहीं रहने की जताई इच्छा

पाकिस्तान से 50 हिंदू परिवारों का जत्था भारत आया है. इन परिवारों ने भारत में ही रहने की इच्छा जताई है. दरअसल भारत सरकार ने नागरिकता संसोधन कानून पास किया है, जो पाकिस्तान,अफ्गानिस्तान और बांग्लादेश से आए शरणार्थियों को नागरिकता देता है. पढे़ं पूरा विवरण....

50 Hindu families from Pakistan arrived in India
पाकिस्तान से 50 हिंदू परिवार पहुंचे भारत

चंडीगढ़: पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार का खबरें प्रायः आती रहती हैं. इसी के चलते भारत सरकार ने नागरिकता संसोधन कानून पास किया, जो 2014 से पहले पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से आए शरणार्थियों को नागरिकता देता है.

आपको बता दें कि पाकिस्तान से 50 हिंदू परिवार आज हरिद्वार जाने के लिए 25 दिन के वीजा पर भारत पहुंचे हैं.

वहीं पाकिस्तानी हिंदू लक्ष्मण दास ने कहा कि 'हरिद्वार में पवित्र स्नान करने के बाद, मैं अपने भविष्य के बारे में सोचूंगा. हालांकि, मैं भारत में रहना चाहता हूं.'

बीते दिनों राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नागरिकता संसोधन कानून को महात्मा गांधी की इच्छा के अनुरुप बताते हुए साफ कहा कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर होने वाले अत्याचार के मद्देनजर इस कानून का लाया जाना अपरिहार्य था.

पाकिस्तान से 50 हिंदू परिवार पहुंचे भारत

उन्होंने कहा कि विभाजन के बाद बने माहौल में गांधीजी ने साफ कहा था कि 'पाकिस्तान के हिंदू और सिख, जो वहां नहीं रहना चाहते, वे भारत आ सकते हैं, उन्हें सामान्य जीवन मुहैया कराना भारत सरकार का कर्तव्य है.

पढे़ं :LIVE दिल्ली में पीएम मोदी : दिल्ली के लोगों के मन में क्या है, साफ-साफ दिख रहा है

राष्ट्रपति ने कहा कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार और बढ़ा है और ननकाना साहिब की घटना इसका ताजा प्रमाण है. पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदाय पर हो रहे अत्याचार की निंदा करते हुए राष्ट्रपति ने कहा था कि यह हम सभी का दायित्व है कि विश्व के सामने पाक के ऐसे कृत्यों को बेनकाब किया जाए.

आपको बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ देशभर में कई विरोध के स्वर सामने आए हैं, लेकिन इसके बावजूद देश का एक बड़ा हिस्सा ऐसा भी है, जो इस कानून का समर्थन कर रहा है.

Last Updated : Feb 29, 2020, 12:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details