दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

बेंगलुरु पुलिस ने ट्रैफिक कंट्रोल के लिए Google से मिलाया हाथ

बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक कंट्रोल के लिए गूगल के साथ हाथ मिलाया है. वाहन सवारों को गूगल मैप्स के जरिए स्पीड लिमिट और ट्रैफिक कंजेशन रूट का पता चल जाएगा, जिससे उनका अनावश्यक ईंधन और समय दोनों बचेगा.

By

Published : Jul 29, 2022, 8:49 PM IST

Bangalore police join hands with Google to control traffic
बेंगलुरु पुलिस ने ट्रैफिक कंट्रोल के लिए गूगल से मिलाया हाथ

बेंगलुरु:देश में पहली बार किसी ट्रैफिक पुलिस ने यातायात प्रबंधन करने के लिए Google के साथ हाथ मिलाया है. गार्डन सिटी, आईटी सिटी के खिताब के साथ ट्रैफिक सिटी कहे जाने बेंगलुरु ने ऐसा किया है. अब से वाहन सवारों को गूगल मैप्स के जरिए ही स्पीड लिमिट और ट्रैफिक कंजेशन रूट का पता चलेगा.

यातायात की भीड़ वाली सड़कों और निर्माण के कारण यातायात प्रतिबंध वाली सड़कों की जानकारी गूगल के माध्यम से उपलब्ध होगी. वाहन सवारों को वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करने में मदद मिलेगी. इससे अनावश्यक ट्रैफिक जाम, प्रतीक्षा समय, ईंधन की खपत से बचा जा सकता है.

सिटी ट्रैफिक डिवीजन के संयुक्त पुलिस आयुक्त बी.आर. रविकांतेगौड़ा के मुताबिक वाहनों की संख्या और उनकी गति के आधार पर स्वचालित सिग्नल परिवर्तन की तकनीक पहले ही Google के साथ साझेदारी में लागू की जा चुकी है. यह स्थानीय यातायात प्राधिकरण को प्रमुख चौराहों पर सड़क की भीड़ का प्रबंधन करने में मदद कर रहा है और अंतत: पूरे शहर में इसका विस्तार होगा.

पढ़ें- अब गूगल मैप्स पर दिखेंगी भारत में सड़कों की वास्तविक तस्वीरें

ABOUT THE AUTHOR

...view details