दिल्ली

delhi

केदारनाथ में लगाया गया ऑटोमेटिक वेदर सिस्टम, मिलेगी मौसम की सटीक जानकारी

By

Published : Jul 12, 2022, 7:46 PM IST

उत्तराखंड चारधाम यात्रा में मौसम सबसे बड़ी चुनौती बनता है. मानसून सीजन में तो हालात और खराब हो जाते हैं. खासकर केदारनाथ जैसे जगहों पर तो एक पल में बारिश तो दूसरे पल धूप निकल जाती है. कभी-कभी बारिश की वजह से केदारनाथ पैदल मार्ग पर तीर्थयात्रियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. इसीलिए जिला प्रशासन के प्रयास से केदारनाथ में ऑटोमेटिक वेदर सिस्टम स्थापित किया गया है, ताकि उन्होंने मौसम की पल-पल की जानकारी मिल सके.

Kedarnath News
केदारनाथ में लगाया गया ऑटोमेटिक वेदर सिस्टम

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ धाम में पल-पल बदलते मौसम की जानकारी तीर्थयात्रियों को अब आसानी से प्राप्त हो सकेगी. इसके लिए जिलाधिकारी मयूर दीक्षित के विशेष प्रयासों से आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर इंद्रसेन ने केदारनाथ धाम में ऑटोमेटिक वेदर सिस्टम स्थापित कर दिया है.

डीएम मयूर दीक्षित ने बताया कि आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर इंद्रसेन की ओर से केदारनाथ धाम में ऑटोमेटिक वेदर सिस्टम लगाने का निर्माण कार्य पूर्ण करते हुए सिस्टम स्थापित करते हुए क्रियाशील किया जा चुका है, जिससे शीघ्र ही मौसम संबंधी गतिविधियों की रीडिंग प्राप्त की जा सकेगी.

केदारनाथ में लगाया गया ऑटोमेटिक वेदर सिस्टम
पढ़ें- बारिश और बाढ़ से जोखिम में जान, टिहरी-उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ के लोगों की मजबूरी देखिए

उन्होंने बताया कि केदारनाथ धाम में वेदर सिस्टम स्थापित करने को एक नए अध्याय के रूप में देखा जा सकता है. इसके स्थापित होने से केदारनाथ धाम में पुनर्निर्माण कार्यों, यात्रा संचालन, हेलीकॉप्टर संचालन आदि महत्वपूर्ण कार्यों में काफी सहायता प्राप्त हो सकेगी. इसके साथ ही केदारनाथ धाम में दर्शन करने आने वाले तीर्थ यात्रियों को मौसम की जानकारी समय से प्राप्त होने से वे अपनी यात्रा सुगमता के साथ कर सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details