दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

थल सेना ने जम्मू कश्मीर में 100 फुट ऊंचा तिरंगा राष्ट्र को किया समर्पित

सेना की ओर से जम्मू कश्मीर के मशहूर स्की रिजॉर्ट गुलमर्ग में स्थापित 100 फुट ऊंचे तिरंगे झंडे को राष्ट्र को सौंपा गया. सेना के अनुसार ध्वज सैलानियों के आकर्षण का एक और केंद्र बनेगा.

By

Published : Aug 10, 2021, 5:31 PM IST

Indian army, Independence day
तिरंगा

श्रीनगर:भारतीय थल सेना ने 75 वें स्वतंत्रता दिवस समारोहों के तहत जम्मू कश्मीर के मशहूर स्की रिजॉर्ट गुलमर्ग में मंगलवार को 100 फुट ऊंचा तिरंगा राष्ट्र को समर्पित किया. श्रीनगर में रक्षा प्रवक्ता कर्नल एमरॉन मुसावी ने कहा कि स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरा होने पर मनाये जा रहे समारोहों के तहत एक सादे समारोह में आज (मंगलवार को) गुलमर्ग में राष्ट्र को 100 फुट ऊंचा राष्ट्रध्वज समर्पित किया गया.

समारोह की अध्यक्षता सेना कमांडर, उत्तरी कमान, लेफ्टिनेंट जनरल वाई. के. जोशी ने की. उन्होंने कहा कि बारामुला जिले के गुलमर्ग में यह ध्वज सैलानियों के आकर्षण का एक और केंद्र बनेगा. समारोह के दौरान सेना कमांडर ने कहा कि यह ध्वज उन अनगिनत कश्मीरियों को श्रद्धांजलि है जिन्होंने राष्ट्र की एकता एवं अखंडता की रक्षा करते हुए बलिदान दिया है.

पढ़ें: दिल्ली में 15 अगस्त तक 100 फुट की ऊंचाई पर तीन तिरंगे लगाएगा PWD

प्रवक्ता ने कहा कि गुलमर्ग नियंत्रण रेखा पर स्थित उन स्थानों में एक था, जहां पाकिस्तानी सैनिकों ने 1965 में घुसपैठ की थी. एक युवा गड़रिया, मोहम्मद दीन, की सूझबूझ और उसके द्वारा तुरंत सुरक्षा बलों को इस बारे में सतर्क किए जाने पर भारतीय थल सेना को पाकिस्तान के नापाक मंसूबों को परास्त करने में काफी मदद मिली थी. कर्नल मुसावी ने कहा कि जोशी ने राष्ट्र की सेवा में बलिदान देने वाले सैनिकों के परिजनों को भी सम्मानित किया.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details