दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

NASA के आर्टेमिस प्रोग्राम में शामिल हुए उत्तराखंड के अमित पांडे, चांद पर आउटपोस्ट स्थापित करना लक्ष्य

उत्तराखंड के नाम एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है. उत्तराखंड के रहने वाले अमित पांडे का अंतरराष्ट्रीय पटल पर मुकाम हासिल किया. उनका चयन वरिष्ठ विज्ञानी के पद पर दुनिया की सबसे बड़े स्पेस एजेंसी नासा (National Aeronautics and Space Administration) में हुआ है.

By

Published : Aug 16, 2022, 8:29 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

हल्द्वानी: अमित पांडे उत्तराखंड के नैनीताल जिले के हल्द्वानी के रहने वाले है. अमित पांडे चंद्रमा पर इंसानों को ठहराने वाली न्यू मून प्रोग्राम आर्टेमिस का हिस्सा (NASA Artemis Moon Missions) होंगे. अमित पांडे की इस उपलब्धि पर पूरे परिवार में खुशी की लहर है तो वहीं अमित की इस उपलब्धि से उत्तराखंड का भी नाम रोशन हुआ है.

फिलहाल नासा के इस मिशन की प्लानिंग के बारे में जो जानकारी मिली है, उसके मुताबिक नासा का लक्ष्य चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास क्रू वाला एक आउटपोस्ट स्थापित करना है, जिसे चांद पर हमारा पहला फुट होल्ड कहा जा रहा है. अमित पांडे इसी प्रोजेक्ट को लेकर काम कर रहे हैं.

बचपन से ही मेधावी रहे अमित पांडे की प्रारंभिक शिक्षा हल्द्वानी के केंद्रीय विद्यालय से हुई है, जबकि 12वीं की परीक्षा रायबरेली के केंद्रीय विद्यालय से की. अमित पांडे का घर गोरापड़ाव में है. पिता विपिन चंद्र पांडे महात्मा गांधी इंटर कालेज से सेवानिवृत शिक्षक हैं. मां सुशीला पांडे गृहिणी हैं. अमित ने कक्षा 10 तक की पढ़ाई केंद्रीय विद्यालय और 12वीं की परीक्षा रायबरेली के केंद्रीय विद्यालय से की.

जानकारी देते अमित पांडे.
पढ़ें-UKSSSC के अभ्यर्थियों को सता रहा परीक्षा रद्द होने का डर, सरकार से लगाई न्याय की गुहार

इसके बाद उन्होंने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से बीटेक किया. 2003 में बीटेक करने के बाद अमित पांडे अमेरिका चले गए थे. वहीं से 2005 में उन्होंने यूनिवर्सिटी आफ एरिजोना से मास्टर डिग्री ली. 2009 में यूनिवर्सिटी आफ मेरीलैंड से पीएचडी की. तब से अमेरिका में कई प्रसिद्ध कपंनियों में कार्य कर चुके हैं.

अमित पांडे के अनुसंधान को लेकर उन्हें कई राष्ट्रीय पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है. अब उनका चयन सीनियर साइंटिस्ट के पद पर NASA में हुआ है. वह चंद्रमा पर इंसानों को ठहराने वाली न्यू मून प्रोग्राम आर्टेमिस (NASA Artemis Moon Missions) का हिस्सा होंगे. अमित अपने यूट्यूब चैनल के जरिये करियर काउंसलिंग भी करते हैं और हर तरह की मदद को भी तैयार रहते हैं. वह खुद भी युवाओं को आगे बढ़ने के लिए हमेशा प्रेरित करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details