दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Air India's HR policies: एयर इंडिया के पायलट संगठनों का HR पर आरोप- नीतियां कठोर और अनैतिक

एयर इंडिया पायलट संगठनों का आरोप है कि संस्थान के मानव संसाधन (एचआर) की नीतियां कठोर दृष्टिकोण और विश्वास की कमी से प्रेरित है.

By

Published : Apr 22, 2023, 10:11 AM IST

Air India's HR policies, draconian, unethical: Pilot bodies
पायलट संगठनों का आरोप एयर इंडिया की मानव संसाधन की नीतियां कठोर और अनैतिक

चेन्नई:एयर इंडिया के दो पायलट निकायों ने एयरलाइन प्रबंधन की नीति पर आरोप लगाया है. उनका कहना है कि एयर इंडिया लिमिटेड की मानव संसाधन (एचआर) नीति कठोर दृष्टिकोण और विश्वास की कमी से प्रेरित है. उन्होंने टाटा समूह के अध्यक्ष एन. चंद्रशेखरन से इस मुद्दे पर हस्तक्षेप करने की अपील की है. और स्थिति को सुधारने का आग्रह किया है. टाटा ने हमेशा अपनी निष्पक्ष और नैतिक प्रथाओं पर गर्व किया है.

हालांकि, पायलटों के संबंध में मानव संसाधन विभाग की कार्रवाई इन मूल्यों के बिल्कुल विपरीत है. पायलटों के साथ अनुचित व्यवहार किया जा रहा है. यह स्पष्ट है कि एचआर विभाग कर्मचारियों के अधिकारों की रक्षा के लिए बने कानूनों और विनियमों की धज्जियां उड़ा रहा है. इंडियन कमर्शियल पायलट्स एसोसिएशन (आईसीपीए) और इंडियन पायलट्स गिल्ड (आईपीजी) के एक संयुक्त पत्र में कहा गया, 'पायलटों को एक शत्रुतापूर्ण कार्य वातावरण के अधीन किया जा रहा है.' यूनियनों ने अध्यक्ष से कहा कि एयर इंडिया को हमारी सम्मानित एयरलाइन की विकास संभावनाओं पर किसी भी संभावित प्रतिकूल प्रभाव को रोकने के लिए तुरंत उसपर विचार किया जाना चाहिए.

पायलट यूनियनों ने कहा, 'जब टाटा समूह ने एयर इंडिया को खरीदा तो वे आशान्वित और उत्साहित थे क्योंकि समूह को दुनिया के अग्रणी संगठनों के बीच सबसे समग्र प्रबंधन शैली के लिए जाना जाता है. यूनियनों ने कहा कि एयर इंडिया का मानव संसाधन विभाग ऐसा प्रतीत होता है कि उनका ध्यान एयरलाइन के विखंडन, पुनर्गठन, या यहां तक कि मानव संपत्ति को बदलने पर केंद्रित है.'

ये भी पढ़ें- Air India Pilot: एयर इंडिया के पायलट ने कॉकपिट में महिला मित्र को बुलाया, DGCA ने शुरू की जांच

कर्मचारियों की स्वायत्तता को कम करने के उद्देश्य से विश्वास की कमी से प्रेरित और कर्मचारियों की स्वायत्तता को कम करने के उद्देश्य से एक क्रूर दृष्टिकोण की विशेषता वाली एचआर नीतियों को लागू करना शुरू कर दिया है. संयुक्त पत्र में कहा गया,'एयर इंडिया में वर्तमान मानव संसाधन नेतृत्व का दर्शन दिवंगत जेआरडी टाटा और अध्यक्ष एमेरिटस, सम्मानित रतन टाटा द्वारा प्रतिपादित सम्मानित और दयालु सिद्धांतों से काफी भिन्न प्रतीत होता है.

(आईएएनएस)

ABOUT THE AUTHOR

...view details