दिल्ली

delhi

आगरा: अब रेलवे ने मस्जिद हटाने का भेजा नोटिस, धार्मिक संगठनों में आक्रोश

By

Published : Apr 28, 2022, 7:47 PM IST

आगरा में इन दिनों प्राचीन चामुंडा मंदिर को हटाने के मामले में सियासत तेज होती जा रही है. वहीं, डीआरएम ने कहा कि मंदिर इस बार हटके ही रहेगा. इस पर हिंदू जागरण मंच के प्रदेश महामंत्री डॉक्टर सुरेंद्र सिंह ने रेलवे के ऊपर कई सवाल उठाए हैं. हिंदू वादी संगठनों ने आज संयुक्त प्रेसवार्ता कर मंदिर को वहां से न हटने के लिए उग्र आंदोलन की कही.

Chamunda Devi Mandir Agra
प्राचीन चामुंडा मंदिर आगरा

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में इन दिनों प्राचीन चामुंडा मंदिर को हटाने के मामले में सियासत तेज होती जा रही है. 10 अप्रैल 2022 को आगरा रेलवे मंडल ने एक नोटिस लगाया था कि रेलवे स्टेशन राजा की मंडी के प्लेटफार्म नंबर 1 से मंदिर को हटा लिया जाए नहीं तो रेलवे प्राचीन चामुंडा मंदिर को हटाने का कार्य करेगा. नोटिस के 10 दिन बीत जाने के बाद आगरा डीआरएम ने कहा कि मंदिर इस बार हटके ही रहेगा जिसके बाद सियासत तेज हो गई है. मंदिर के महंत ने भी कहा कि जिस किसी ने भी मंदिर हटाने का प्रयास किया उन अधिकारियों की तस्वीरों पर माला लटकी हुई है, इसलिए मंदिर हटाने का कोई भी प्रयास न करें.

आगरा रेल मंडल के प्रबंधक आनंद स्वरूप ने 25 अप्रैल को ट्वीट किया था. इसमें उन्होंने कहा था कि यदि मंदिर नहीं हटता है तो मैं राजा मंडी रेलवे स्टेशन बंद कर दूंगा. इसके बाद राजा मंडी स्टेशन बंद न करने का आदेश प्रबंधक के पास आया. प्रबंधक आनंद स्वरूप ने कहा कि मंदिर के ट्रस्टी प्लेटफार्म नंबर एक से मंदिर का 70 वर्ग मीटर हिस्सा जल्द हटाएं, क्योंकि रेलवे की 1716 वर्ग मीटर जगह है, जिसको वह लेकर ही रहेगा.

प्राचीन चामुंडा मंदिर के महंत वीरेंद्र गिरी ने कहा कि जब डीआरएम आगरा पैदा भी नहीं हुए थे तब से यह मंदिर है. उन्होंने कहा कि इस मंदिर को गली- कूचे का न समझें. इस मंदिर में कई चमत्कार हुए हैं, इसलिए यह लोगों की आस्था का केंद्र हैं. उन्होंने कहा कि इनसे पहले भी अधिकारी चामुंडा मंदिर को हटाने के लिए आ चुके हैं और आज जाकर देखिए उन अधिकारियों की तस्वीरों पर माला लटकी हुई है. इस मंदिर में माता की शक्ति को कम समझने की कोशिश न करें.

वहीं हिंदू जागरण मंच के प्रदेश महामंत्री डॉक्टर सुरेंद्र सिंह ने कहा कि रेलवे को सिर्फ मंदिर ही अतिक्रमण के रूप में क्यों दिखाई दिया? कुछ दूरी पर मस्जिद और मजार भी है, उनको वह क्यों नहीं दिखाई दिया. उन्होंने कहा कि इससे साफ जाहिर है कि रेलवे के विभाग में कोई सनातन धर्म का विरोधी विचारधारा का है, जो इस मंदिर को तुड़वाने में लगा हुआ है.

इस बारे में हिंदू जागरण मंच, राष्ट्रीय हिंदू परिषद भारत, हिंदू कल्याण महासभा और जनसत्ता दल ने गुरुवार को न्यू आगरा इलाके में संयुक्त प्रेस वार्ता की. इन लोगों ने कहा कि किसी भी कीमत पर मंदिर नहीं हटेगा. मंदिर को हटने से रोकने के लिए उग्र आंदोलन होगा. फिर भी नहीं माने तो ट्रेन के नीचे आकर जान देंगे. उनके अलावा हिंदूवादी संगठनों ने कहा कि डीआरएम चामुंडा देवी मंदिर आएं, तभी उनसे बात की जाएगी. प्रेस वार्ता के दौरान मंदिर के महंत वीरेंद्र गिरी भी मौजूद रहे.

रेलवे ने नूरी मस्जिद और दरगाह भूरेशाह बाबा को हटाने के लिए चस्पा किया नोटिस
ताजनगरी की राजामंडी रेलवे स्टेशन पर स्थित चामुंडा देवी मंदिर को शिफ्ट करने का मामला थमा नहीं है. वहीं अब रेलवे ने नूरी मस्जिद और आगरा कैंट स्थित दरगाह भूरेशाह बाबा पर भी नोटिस चस्पा किया है. इस नोटिस में निर्देशित किया गया है कि रेलवे भूमि से मस्जिद और मजार हटाकर कहीं अन्य स्थान पर शिफ्ट करें. यदि 8 दिन में यह काम नहीं किया गया, तो रेलवे अपने स्तर से नियमानुसार कार्रवाई करेगा.

बता दें कि, राजामंडी रेलवे स्टेशन पर चामुंडा देवी मंदिर को दूसरी जगह शिफ्ट करने का नोटिस चस्पा किया था. इस मामले पर विवाद हुआ, तो हिंदुवादी संगठनों ने इसका विरोध किया. इसके बाद डीआरएम ने ट्वीट करके पत्र जारी किया. पत्र में लिखा है कि राजामंडी स्टेशन पर 72 वर्ग मीटर अवैध निर्माण है, जिसे हटाया जाएगा. यह यात्रियों की सुरक्षा को लेकर खतरा हैं.

यह भी पढ़ें-अलवर मंदिर विध्वंस मामले में राजगढ़ SDM समेत 3 अधिकारी निलंबित, 239 RAS अधिकारियों के तबादले

डीआरएम आनंद स्वरूप ने यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर स्टेशन बंद करने की चेतावनी भी ट्वीट की थी. रेलवे की ओर से नूरी मस्जिद और आगरा कैंट स्थित दरगाह भूरेशाह बाबा पर नोटिस चस्पा किया गया है. इस बाबत रेलवे पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि रेलवे की जमीन पर अतिक्रमण करके बनाए गए धार्मिक स्थल हटाने के लिए नोटिस भेजे गए हैं. धार्मिक स्थलों की देखरेख करने वालों को अपना पक्ष रखने के लिए दोबारा से नोटिस दिया गया है. उनका पक्ष आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details