दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

JNU में कुलपति के लिए नया विज्ञापन जारी, लास्ट डेट 11 अक्टूबर

JNU के नए कुलपति की तलाश के लिए शिक्षा मंत्रालय के द्वारा फिर से विज्ञापन करीब एक साल बाद निकाला गया है. JNU के कुलपति के लिए इच्छुक उम्मीदवार 11 अक्टूबर शाम 5:30 बजे तक आवेदन कर सकते हैं.

By

Published : Oct 3, 2021, 2:05 PM IST

JNU के कुलपति
JNU के कुलपति

नई दिल्ली :राजधानी दिल्ली मेंजवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (Jawaharlal Nehru University-JNU) के कुलपति की तलाश अभी पूरी नहीं हुई है. नए कुलपति की तलाश के लिए शिक्षा मंत्रालय द्वारा फिर से विज्ञापन करीब एक साल बाद निकाला गया है. JNU के कुलपति के लिए इच्छुक उम्मीदवार 11 अक्टूबर शाम 5:30 बजे तक आवेदन कर सकते हैं.

वहीं, शिक्षा मंत्रालय द्वारा JNU के नए कुलपति को लेकर निकाले गए विज्ञापन में कहा गया है कि जिस उम्मीदवार ने पूर्व में प्रकाशित विज्ञापन में आवेदन किया था, उन्हें पुनः आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है. लेकिन, अगर कोई उम्मीदवार नाम वापस लेना चाहे तो वह ले सकते हैं.

बता दें कि गत वर्ष अक्टूबर में मंत्रालय द्वारा JNU में नए कुलपति के लिए आवेदन मांगे गए थे. मिली जानकारी के मुताबिक, इसमें सौ से अधिक शिक्षकों ने आवेदन किया था. इस सर्च कमेटी ने कुछ लोगों के नाम तय कर लिए थे और उम्मीदवारों का इंटरेक्शन बाकी था. लेकिन अब दोबारा कुलपति के लिए विज्ञापन प्रकाशित किये जाने पर सवाल खड़े हो रहे हैं.

पढ़ें :पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार उफान पर, जानें आज का रेट

शिक्षा मंत्रालय ने कुलपति के लिए दोबारा आवेदन मांगने पर JNU शिक्षक संघ ने भी सवाल उठाए हैं. उन्होंने शंका जाहिर की कि शिक्षा मंत्रालय शायद अनिश्चित काल तक प्रोफेसर एम जगदीश कुमार को कुलपति पद पर आसीन रखना चाहते हैं. इसके अलावा शिक्षक संघ ने यह तक कह दिया कि वह अब पद का दुरुपयोग कर रहे हैं, जो भी फैसले ले रहे वह नियम के खिलाफ है.

JNU के कुलपति पद के लिए मांगे गए आवेदन के मुताबिक, आवेदनकर्ता के पास 10 साल का प्रशासनिक या अकादमिक योग्यता होनी चाहिए. इसके अलावा 23 नवंबर 2020 तक उम्मीदवार की उम्र 65 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. वहीं, इस पद के लिए दो लाख दस हजार रुपये प्रति माह के साथ 11,250 विशेष भत्ता व अन्य सामान्य भत्ता तय है.

मालूम हो कि इच्छुक उम्मीदवार 11 अक्टूबर शाम 5:30 बजे तक कुलपति पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन या विज्ञापन के लिए www.jnu.ac.in या www.education.gov.in पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त किया जा सकता है. बता दें कि जारी किए गए पूर्व के विज्ञापन में किसी भी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया है.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details