दिल्ली

delhi

हैदराबाद के डिंडीगुल में विमान हादसा, दो पायलटों की गई जान

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 4, 2023, 11:49 AM IST

Updated : Dec 4, 2023, 1:09 PM IST

पिलाटस प्रशिक्षण विमान उड़ाने के दौरान हैदराबाद के डिंडीगुल में बड़ा विमान हादसा हो गया है. प्रशिक्षण विमान क्रैश हो जाने की वजह दो पायलट घायल हो गए हैं. पढ़ें पूरी खबर...(Pilatus trainer aircraft crashed, Indian Air Force, Air Force Academy in Dindigul,pilots lost their lives)

Pilatus trainer aircraft crashed
पिलाटस पीसी 7 एमके II विमान

हैदराबाद:तेलंगाना के डिंडीगुल में भीषण हादसा हो गया. जानकारी के मुताबिक हैदराबाद से नियमित प्रशिक्षण उड़ान के दौरान आज सुबह एक पिलाटस पीसी 7 एमके II विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. इस हादसे के दौरान विमान में भारतीय वायुसेना के दो पायलट सवार थे. इस हादसे में दोनों पायलटों की मौत हो गई है. ये हादसा इतना ज्यादा भीषण था कि प्लेन क्रैश होने के बाद उसमे में आग लग गई. वहीं, हैदराबाद IAF की तरफ से दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी का आदेश दिया गया है. स्थानीय पुलिस के मुताबिक, यह घटना तेलंगाना के मेडक जिले के तूप्रान मंडल में हुई है.

दोनों पायलटों की हुई मौत
वायुसेना का एक प्रशिक्षण विमान मेडक जिले के तूप्रान नगरपालिका क्षेत्र के रवेली उपनगर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. यह घटना सोमवार सुबह करीब 8.30 बजे हुई. विमान क्रैश होने की तेज आवाज सुनकर स्थानीय लोगों ने पुलिस को इस हादसे की सूचना दी. वहीं, पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जब जांच की, तब पुलिस ने पुष्टि किया कि दुर्घटनाग्रस्त प्रशिक्षण विमान में आग लगने से दो पायलटों की मौत हो गई. हालांकि, IAF ने मौतों की पुष्टि नहीं की थी. वायुसेना के एक अधिकारी ने दोनों पायलटों की मौत का खंडन किया था. साथ ही कहा है कि दोनों पायलट गंभीर रुप से घायल हैं.

रक्षा मंत्री ने जताया दुख
इधर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस घटना पर दुख जताते हुए अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर एक पोस्ट करते हुई कहा कि हैदराबाद के पास हुए इस हादसे से दुखी हूं यह बेहद दुखद है कि दो पायलटों की जान चली गई. इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं.

IAF ने पहले किया था मौत की खबरों का खंडन
इस हादसे के बाद IAF ने सोशल मीडिया के जरिए कहा था कि हैदराबाद IAF से एक नियमित प्रशिक्षण उड़ान के दौरान आज सुबह एक पिलाटस पीसी 7 एमके II विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. यह गहरे अफसोस के साथ है कि भारतीय वायुसेना पुष्टि करती है कि विमान में सवार दोनों पायलटों को घातक चोटें आईं. किसी भी नागरिक जीवन या संपत्ति को कोई नुकसान नहीं हुआ. रिपोर्ट कर दी गई है. दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया गया है. IAF ने दोनों पायलटों की मौत की खबर का खंडन करते हुए यह ट्वीट किया था.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Dec 4, 2023, 1:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details