दिल्ली

delhi

By

Published : Feb 4, 2022, 2:35 PM IST

ETV Bharat / bharat

पंजाब में सबसे अमीर कैंडिडेट हैं AAP के कुलवंत सिंह, बीजेपी के अरविंद खन्ना के पास सबसे अधिक गोल्ड

पंजाब विधानसभा चुनाव में कई ऐसे नेता हैं, जो नकदी रखने में भी करोड़पति हैं और उनके घरों में करोड़ों का सोना है. विधानसभा चुनाव के ऐफिडेविट से यह सामने आया है कि कई नेताओं के घर में नकदी और सोने के जखीरे में पिछले 5 साल के दौरान काफी इजाफा हुआ है. हालांकि सोने की कीमत बढ़ने से भी इन उम्मीदवारों की दौलत की वैल्यू बढ़ गई है.

punjab assembly election
punjab assembly election

चंडीगढ़ : चुनाव और दौलत के बीच करीबी रिश्ता है. पंजाब में यह कहावत आम है कि बिना पैसे और ताकत के चुनाव नहीं जीते जाते. हालांकि इसमें भी अपवाद भी हो सकता है मगर पंजाब के राजनेताओं की संपत्ति दिन दोगुना, रात चौगुनी फल-फूल रही है. सभी दलों में करोड़पति उम्मीदवार हैं ही, मगर चुनावी ऐफिडेविट में यह सामने आया कि सोने को लेकर नेताओं और उनकी फैमिली के बीच आकर्षण बढ़ा है.

पहले गोल्ड के मामले में बादल फैमिली अव्वल मानी जाती थी, मगर अब यह तमगा बीजेपी नेता अरविंद खन्ना के पास है. संगरूर से भाजपा प्रत्याशी अरविंद खन्ना और उनकी पत्नी के परिवार के पास 9.70 करोड़ रुपये के गहने हैं, जिनमें से अरविंद खन्ना के पास 5.31 करोड़ रुपये की जूलरी है. उनकी पत्नी के पास 4.39 करोड़ रुपये के गहने हैं. सोने की मौजूदा कीमतों के हिसाब से खन्ना परिवार के पास 19.50 किलो गोल्ड है. संगरूर विधानसभा क्षेत्र से ही आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार नरिंदर कौर भारज के पास न तो घर है, न खेत है और न ही कोई व्यावसायिक संपत्ति है. उनके पास केवल दो बैंक खाते हैं, जिनमें 24,409 रुपये हैं.

गोल्ड के मामले में 2017 तक अकाली फैमिली सबसे धनी थी. अब वह दूसरे पायदान पर है.

दिलचस्प बात यह है कि इन चुनावों में सबसे गरीब और सबसे अमीर उम्मीदवार आम आदमी पार्टी का ही है. मोहाली से चुनाव लड़ रहे आप के उम्मीदवार कुलवंत सिंह के पास 250 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्ति है. उनकी फैमिली के पास 63.44 लाख रुपये के सोने और हीरे की जूलरी है. कुलवंत सिंह के पास 15.89 लाख रुपये के गहने हैं और उनकी पत्नी के पास 47.55 लाख रुपये की जूलरी है.

हालांकि सिर्फ सोने की जूलरी की बात करें तो बादल परिवार दूसरे नंबर पर है. बादल परिवार के पास 7.33 करोड़ रुपये (कीमती स्टोन, हीरा, सोना) के गहने हैं, जिनमें से हरसिमरत कौर बादल के पास 7.24 करोड़ रुपये के गहने हैं. इनमें से कुछ जूलरी उन्हें विरासत में मिली है. सोने की मौजूदा कीमत के अनुसार बादल फैमिली के पास 14.76 किलोग्राम सोना है. ऐफिडेविट के अनुसार, 2017 के विधानसभा चुनाव के दौरान सुखबीर सिंह बादल के पास 6.11 करोड़ की जूलरी थी. उस समय सोने की कीमत 29 हजार रुपये प्रति ग्राम थी. अब गोल्ड का भाव 45 हजार रुपये प्रति ग्राम हो गया है. सोने की कीमत बढ़ने से बादल फैमिली की संपत्ति में इजाफा हुआ है.

कांग्रेस नेता राणा गुरजीत सिंह भी जेवर के मामले में अच्छी साख रखते हैं.

कपूरथला से कांग्रेस उम्मीदवार, रेत खनन मामले में विवादित मंत्री राणा गुरजीत सिंह 2.28 करोड़ के गहने के साथ तीसरे पायदान पर हैं. राणा गुरजीत के पास 42.94 लाख रुपये के गहने हैं और उनकी पत्नी के पास 1.86 करोड़ रुपये की जूलरी है. दंपती के पास 3.68 किलो सोना और 20 लाख रुपये की कीमत का हीरा है.

राणा गुरजीत सिंह ने वर्ष 2017 के चुनाव में दायर हलफनामे में 950 ग्राम सोना होने की जानकारी दी थी, तब उस गोल्ड की कीमत 26.60 लाख थी. आज के भाव से उनके सोने की कीमत 42.75 लाख रुपये है. राणा की पत्नी के पास साल 2017 में 1.03 करोड़ रुपये का 3681 ग्राम सोना था, जिसकी कीमत आज 1.65 करोड़ रुपये है. 2017 में भी उनके पास 20 लाख के हीरे थे.
जीरा सीट से अकाली कैंडिडेट जनमेजा सिंह सेखों भी सोना और जूलरी के मामले में कम नहीं हैं. सेखों के परिवार के पास 1.54 करोड़ रुपये के गहने हैं. पटियाला से पंजाब लोक कांग्रेस के उम्मीदवार कैप्टन अमरिंदर सिंह के परिवार के पास 1.43 करोड़ रुपये की जूलरी है. आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार अमन अरोड़ा के पास भी 1.87 किलो सोना और 1.27 करोड़ रुपये के गहने हैं. उनके पास 36 लाख रुपये का हीरा भी है.

फरीदकोट से कांग्रेस प्रत्याशी कुशलदीप सिंह ढिल्लों के परिवार के पास 1.21 करोड़ रुपये की जूलरी है, जिसमें से उनकी पत्नी के पास 97 लाख रुपये के गहने हैं. अमृतसर पश्चिम से कांग्रेस प्रत्याशी नवजोत सिंह सिद्धू के पास एक करोड़ रुपए के जेवर हैं, जिसमें से 70 लाख रुपये की जूलरी उनकी पत्नी के पास है. नवजोत सिद्धू के पास 44 लाख रुपये की घड़ियां भी हैं. उनके प्रतिद्वंद्वी अकाली उम्मीदवार बिक्रम सिंह मजीठिया के परिवार के पास 65.60 लाख रुपये के जेवर हैं.

पंजाब के उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार ओपी सोनी की फैमिली के पास 1.06 करोड़ रुपये की जूलरी है. 2017 के चुनाव में उपमुख्यमंत्री ओपी सोनी ने अपने हलफनामे में बताया था कि उनके पास 750 ग्राम सोना है जबकि उनकी पत्नी के पास 1500 ग्राम सोने की जूलरी है. पांच साल पहले उनकी जूलरी की कीमत 65.25 लाख रुपये थी.

पढ़ें : पंजाब में भी चुनाव से पहले रिजर्व होने लगी सीएम और डिप्टी सीएम की कुर्सी

पढ़ें : पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में वाम दल हाशिये पर क्यों नजर आ रहे हैं ?

ABOUT THE AUTHOR

...view details