दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

इस राज्य में बना एक ऐसा मंदिर जहां 'डेड' इंसान की होगी मूर्ति पूजा

तेलंगाना के तातिकोंडा गांव के लोगों ने एक व्यक्ति का मंदिर बनवाया है और जल्द ही इस मंदिर में उस व्यक्ति की प्रातिमा भी स्थापित की जाएगी. गांव के लोग उस मूर्ति की पूजा करेंगे. पढ़ें पूरी खबर... (Soumitri Srirangacharyulu, Jangaon)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 2, 2024, 7:51 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

जनगांव:आपने भगवान के लिए मंदिर बनते हुए तो लगभग सभी जगह देखा होगा और सुना भी होगा. इसी तरह अल्लाह के लिए मस्जिद भी बनते देखा और सुना होगा, और भी सभी धर्मों के लोगों के द्वारा अपने-अपने इष्ट के लिए भवन का निर्माण कराया जाता हैं. जहां लोग उनकी पूजा करते है और उनकी प्रार्थना करते हैं. लेकिन तेलंगाना के जनगांव जिले के तातिकोंडा गांव से एक ऐसी खबर सामने आई है, जिसे सुनकर आप हैरान हो जाएंगे. दरअसल, तातिकोंडा गांव के लोगों ने गांव में एक स्वर्गवासी व्यक्ति का मंदिर बनवाया है और जल्द ही इस मंदिर में उस व्यक्ति की प्रातिमा भी स्थापित की जाएगी और गांव के लोग उस मूर्ति की पूजा करेंगे.

दरअसल, स्टेशनघनपुर मंडल के तातिकोंडा गांव के लोग मंदिर के एक पुजारी और आयुर्वेदिक चिकित्सक के रुप में काम करने वाले सौमित्री श्रीरंगाचार्युलु को भगवान की तरह मानते है. 50 वर्षों से स्थानीय सीतारामचंद्रस्वामी मंदिर में पूजा करने वाले 68 साल के सौमित्री श्रीरंगाचार्युलु अब इस दुनिया में नहीं हैं. पिछले साल निधन हो गया था, लेकिन तातिकोंडा गांव और उसके आसपास के ग्रामीणों के दिल में आज भी वे जिंदा है.

गांव के लोग उन्हें भगवान से कम नही मानते है. लोगों का कहना है कि सौमित्री श्रीरंगाचार्युलु तातिकोंडा के साथ-साथ आसपास के गांवों में पुरोहिती का काम करते थे. उन्होंने दशकों तक आयुर्वेदिक चिकित्सक के रूप में लोगों की सेवा की और विभिन्न बीमारियों के लिए मुफ्त दवाइयां भी दी है. लोगों के लिए उनके इस समर्पण को गांव वाले कभी नहीं भुलेंगे. वहीं इस मामले में श्री रंगाचार्य के पोते वरुणाचार्य ने कहा कि ग्रामीणों और परिवार के सदस्यों ने 6 लाख रुपये की लागत से गांव में ही उनके लिए मंदिर का निर्माण करवाया है, और 4 जनवरी को उनकी प्रतिमा मंदिर में स्थापित की जाएगी, इसके लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details