दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

जामिया आरसीए के 15 छात्रों का सिविल सेवाओं के लिए हुआ चयन

जामिया मिल्लिया इस्लामिया की आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) में कोचिंग और प्रशिक्षण पाने वाले 15 छात्रों को देश की सबसे प्रतिष्ठित सिविल सेवाओं के लिए चुना गया है.

By

Published : Sep 25, 2021, 9:05 AM IST

Updated : Sep 25, 2021, 11:05 AM IST

जामिया आरसीए
जामिया आरसीए

नई दिल्ली :जामिया मिल्लिया इस्लामिया की आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) में कोचिंग और प्रशिक्षण पाने वाले 15 छात्रों को देश की सबसे प्रतिष्ठित सिविल सेवाओं के लिए चुना गया है. संघ लोक सेवा आयोग ने शुक्रवार शाम सिविल सेवा परीक्षा, 2020 का परिणाम घोषित किया. बता दें कि जामिया मिलिया 23 छात्रों ने इस वर्ष सिविल सर्विस में सफलता हासिल की है.

जामिया आरसीए के यह छात्र संघ लोक सेवा आयोग द्वारा जनवरी 2021 में आयोजित मुख्य परीक्षा में शामिल हुए, इसके बाद अगस्त और सितंबर, 2021 के महीनों में इंटरव्यू किया गया. आरसीए के अन्य 5 छात्र जिन्हें केवल इंटरव्यू के लिए कोचिंग और मार्गदर्शन प्रदान किया गया था. जामिया के मुताबिक परिणामों के अंतिम मूल्यांकन के बाद यह संख्या और बढ़ सकती है.

जामिया आरसीए के जिन छात्रों का यूपीएससी की परीक्षा में चयन हुआ है उनमें फैजान अहमद, शाहिद, शहंशाह, श्रेया सिंघल, मोहम्मद आकिब, मोहम्मद सुमेर, हसन, मोहिबुल्लाह, फैसल रजा, चकमा धीमान, आसिम खान, एकबाल रसूल कोई हाउस केक बुशरा बानो शामिल हैं. जामिया मिलिया इस्लामिया स्थित रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी (आरसीए) है. इस एकेडमी से 220 छात्र सिविल सर्विसेस के अलावा 376 अन्य छात्र पीसीएस, बैंक पीओ, आरबीआई जैसे महत्वपूर्ण संस्थानों के लिए भी चुने जा चुके हैं. बड़ी बात यह है छात्रों के लिए यह कोचिंग निशुल्क है. यहां दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर दिया जाता है.

ये भी पढ़ें - ईटीवी भारत से बोले UPSC 2020 टॉपर शुभम कुमार- ये अभी शुरुआत है

जामिया की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर ने सभी सफल छात्रों को बधाई दी है. उन्होंने इसका श्रेय छात्रों के कठिन और केंद्रित कार्यों, शिक्षकों और आरसीए के स्टाफ सदस्यों और जामिया के अन्य संकायों को उनकी मूल्यवान सेवाओं को दिया है. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा वित्त पोषित आरसीए, जेएमआई, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिलाओं और अल्पसंख्यक श्रेणियों के छात्रों को मुफ्त कोचिंग और आवासीय सुविधाएं प्रदान करता है. उनका चयन उनकी व्यापक कोचिंग के लिए एक अखिल भारतीय लिखित परीक्षा और उसके बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार के आधार पर किया जाता है.

बता दें कि जामिया कि अगले साल के लिए कोचिंग अकादमी से निशुल्क कोचिंग के लिए प्रवेश परीक्षा 20 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी. निशुल्क कोचिंग के लिए आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया जारी है. इच्छुक छात्र 6 अक्टूबर तक फॉर्म भर सकते हैं. फॉर्म भरने के लिए छात्रों को विश्वविद्यालय के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

Last Updated : Sep 25, 2021, 11:05 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details