बिहार

bihar

ETV Bharat / state

लालू के दो दोस्तों में ठनी! रघुवंश के सवालों का क्या जवाब देंगे जगदानंद?

रघुवंश प्रसाद ने लालू को जो शिकायती पत्र लिखा है, अब उस पर जवाब देने की बारी जगदानंद सिंह की है. बड़ा सवाल ये है कि वे क्या जवाब देंगे और उससे भी अहम वे जवाब देंगे भी या नहीं. क्योंकि जगदानंद के बहाने कई सवाल तेजस्वी के लिए भी है.

By

Published : Jan 12, 2020, 1:17 PM IST

Jagadanand Singh
जगदानंद सिंह

पटना: आरजेडी के दो बड़े नेताओं की लड़ाई अब सामने आ चुकी है. राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह ने तो अध्यक्ष लालू यादव को खत लिखकर अपनी भड़ास निकाली. हालांकि प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने अभी तक रघुवंश के खिलाफ कोई बात नहीं की है. ऐसे में सवाल है कि क्या वे रघुवंश के सवालों का जवाब देंगे या उस पत्र को ज्यादा तवज्जो ही नहीं देंगे?

रघुवंश सिंह के साथ जगदानंद सिंह (फाइल)


पत्र में क्या लिखा है रघुवंश ने?
दरअसल, 9 जनवरी को आरजेडी उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद ने लालू यादव को जो चिट्ठी लिखा है, उसमें बूथ स्तर तक संगठन का स्वरूप खड़ा कर आंदोलन करने की सलाह दी गई है. उन्होंने जो कुछ अहम सवाल उठाए हैं, वो इस प्रकार हैं.

  • क्या अब तक कमेटी नहीं बननी चाहिए थी?
  • क्या संगठन बिना संघर्ष और संघर्ष बिना संगठन मजबूत किया जा सकता है?
  • सबसे बड़ा जनाधार और सबसे बड़ी फौज वाली पार्टी का संगठन बहुत जल्द बनाकर क्या हमें चुनाव की तैयारी में नहीं लग जाना चाहिए?
    लालू को लिखे गए रघुवंश के पत्र की कॉपी


लालू से हस्तक्षेप की अपील
अपने पत्र के जरिए रघुवंश ने कहा है कि हम विरोधियों के हमले का ठीक से जवाब नहीं दे पा रहे हैं. यहां तक कि पार्टी में कोई नियमित ब्रीफिंग भी नहीं होती. साथ ही रघुवंश उन्होंने लिखा है कि इन दिनों पार्टी में किसी भी मुद्दे पर रायशुमारी नहीं होती. रघुवंश ने लालू प्रसाद को हस्तक्षेप करने की अपील की है.


जगदानंद सिंह देंगे तवज्जो?
रघुवंश ने इस चिट्ठी की एक कॉपी प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह को भी भेजी है. ऐसे में जाहिर तौर पर इंतजार है उनके जवाब का. कई सवाल हैं लोगों के जेहन में कि आखिर जगदानंद किस तरह के जवाब देंगे या फिर वे रघुवंश के पत्र को तवज्जो ही नहीं देंगे. अभी तक जगदानंद ने रघुवंश के पत्र का कोई जवाब नहीं दिया है. माना जा रहा है कि वे इस पर खुलकर कुछ नहीं बोलेंगे. क्योंकि सार्वजनिक तौर पर कुछ बयान देने से दोनों में तकरार बढ़ सकता है. लिहाजा मौन रह कर ही उनके 'वाजिब' सवालों पर ठोस कदम उठाएंगे.

लालू यादव के साथ रघुवंश सिंह (फाइल)


जगदानंद सिंह से रघुवंश की तल्खी
रघुवंश प्रसाद सिंह और जगदानंद सिंह लालू के काफी पुराने साथी रहे हैं. लालू लगातार दोनों के बीच सामंजस्य बिठाकर चलते रहे हैं. इसके बावजूद उन दोनों में एक तरह से तनातनी रही है. मगर जब से रामचंद्र पूर्वे की जगह जगदानंद सिंह को प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया, तब से इन दोनों की 'कटुता' और बढ़ गई.

तेजस्वी के साथ जगदानंद सिंह (फाइल)


रघुवंश ने पहले भी उठाए थे सवाल
जगदानंद सिंह के प्रदेश अध्यक्ष बनने के कुछ ही दिनों के बाद रघुवंश प्रसाद ने उन पर वार करना शुरू कर दिया था. रघुवंश ने उनकी कार्यशैली को लेकर सवाल उठाए थे. हालांकि तब ये मामला ज्यादा तूल नहीं पकड़ा था, लेकिन इस बार लालू के लिखे पत्र के बाद आरजेडी में मुमकिन है कि नया बखेड़ा शुरू हो सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details