हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

कौन हैं नायब सिंह सैनी जो फिर से संभालने वाले हैं हरियाणा की कमान ? 16 अक्टूबर को लगेगी मुहर

हरियाणा चुनाव में बीजेपी की जीत के बाद नायब सिंह सैनी का नया सीएम बनना तय है. जानिए कि कौन हैं नायब सिंह सैनी.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 4 hours ago

Who is Nayab Singh Saini who will become the CM of Haryana for the second time
कौन हैं नायब सिंह सैनी ? (Etv Bharat)

चंडीगढ़ :हरियाणा में बीजेपी की लगातार तीसरी जीत के बाद अब नई सरकार के गठन की तैयारी है. 16 अक्टूबर को बीजेपी विधायक दल की बैठक है और 17 अक्टूबर को हरियाणा के नए सीएम का शपथग्रहण होना है. ऐसे में हरियाणा में नायब सिंह सैनी का मुख्यमंत्री बनना तय है क्योंकि उन्हीं के नाम पर हरियाणा में चुनाव लड़ा गया था और अब उनकी ताजपोशी पर मुहर लगना तय माना जा रहा है. ऐसे में जानिए कि कौन हैं नायब सिंह सैनी जो लगातार दूसरी बार हरियाणा के सीएम बनने जा रहे हैं.

अंबाला से हैं नायब सिंह सैनी :12 मार्च 2024 के पहले किसी को पता भी नहीं था कि एक युवा चेहरे को अचानक से बीजेपी हरियाणा की बागडोर सौंप देगी लेकिन बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व ने पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को बदलते हुए नायब सिंह सैनी को हरियाणा का मुख्यमंत्री बना दिया. तब से अब तक वे ही हरियाणा के मुख्यमंत्री हैं. नायब सिंह सैनी की बात करें तो वे 25 जनवरी 1970 को हरियाणा के अंबाला के एक छोटे से गांव मिजापुर माजरा में पैदा हुए थे. नायब सिंह सैनी का परिवार कुरुक्षेत्र के इलाके से आता है लेकिन उनके जन्म से काफी पहले ही वे अंबाला के मिजापुर माजरा गांव में बस गए थे.

बिहार, यूपी में की पढ़ाई : सैनी ने यूपी के मेरठ के चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई की है. इससे पहले उन्होंने बिहार के मुजफ्फरपुर के बीआर अंबेडकर यूनिवर्सिटी से बीए की डिग्री हासिल की थी. सैनी ने अंबाला में बीजेपी जॉइन की थी और वे अंबाला में बीजेपी ऑफिस में कंप्यूटर ऑपरेटर के पद पर काम कर चुके हैं. फिर वे हरियाणा भाजपा के किसान मोर्चा के महासचिव भी बने. इसके अलावा उन्होंने अंबाला बीजेपी की युवा शाखा में सक्रिय सदस्य के तौर पर काम किया और अच्छे काम के चलते वे मनोहर लाल खट्टर की नज़रों में आ गए. सैनी ने अंबाला में गायों को बचाने के लिए काफी काम किया है.

पहले हारे, फिर जीते चुनाव :नायब सिंह सैनी ने 2010 में अंबाला जिले के नारायणगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा लेकिन रामकिशन गुर्जर से हार गए. लेकिन फिर भी एक ओबीसी चेहरे के रूप में उनकी पहचान बन गई. 2014 में सैनी ने भाजपा उम्मीदवार के रूप में नारायणगढ़ विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा और 24,361 वोटों से विजयी हुए. इसके बाद वे साल 2015 से 2019 तक हरियाणा सरकार में राज्य मंत्री भी रहे. 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें कुरूक्षेत्र से सांसद के तौर पर चुना गया. साल 2023 में उन्हें भाजपा की हरियाणा इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया गया.

खट्टर को हटाकर बनाया सीएम :12 मार्च 2024 को बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के पहले बड़ा फैसला लेते हुए मनोहर लाल खट्टर को सीएम पद से हटा डाला और लोगों को सरप्राइज़ देते हुए नायब सिंह सैनी को हरियाणा का नया मुख्यमंत्री बना डाला. इसके बाद नायब सिंह सैनी ने करनाल से विधानसभा उपचुनाव भी लड़ा और जीत हासिल की. फिर अक्टूबर में हुए विधानसभा चुनाव में नायब सिंह सैनी ने कुरुक्षेत्र की लाडवा सीट से चुनाव जीता और अब वे दोबारा से हरियाणा की कमान संभालने वाले हैं. नायब सिंह सैनी हरियाणा में सैनी जाति से हैं, जिसकी राज्य में अच्छी खासी उपस्थिति है. हरियाणा में सैनी कुल आबादी का लगभग 8 प्रतिशत है. कुरूक्षेत्र, यमुनानगर, अंबाला, हिसार और रेवाड़ी जिलों में इनकी अच्छी खासी मौजूदगी है.

हरियाणा समेत देश की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए ईटीवी भारत ऐप डाउनलोड करें. यहां आपको मिलेंगी तमाम बड़ी ख़बरें, हर बड़ा अपडेट, वो भी सबसे सटीक और डिटेल एनालिसिस के साथ - Download App

ये भी पढ़ें :हरियाणा में बुलाई गई बीजेपी विधायक दल की बैठक, CM चुनने के लिए अमित शाह, मोहन यादव बने पर्यवेक्षक, मंत्री भी ले सकते हैं 17 को शपथ

ये भी पढ़ें :हरियाणा की नई सरकार में कौन बनेगा कैबिनेट मंत्री, क्या कहते हैं जातीय समीकरण?

ये भी पढ़ें :कौन हैं लॉरेंस बिश्नोई जिसका बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में आया है नाम ? जानिए गैंगस्टर की पूरी क्राइम फाइल...

ABOUT THE AUTHOR

...view details