उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी में बदल रहा मौसम का मिजाज; धीरे-धीरे लुढ़केगा न्यूनतम पारा, पछुआ हवाओं के असर से आ रही तापमान में कमी

यूपी में ठंड की शुरुआत के संकेत, रातें होने लगीं ठडी

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

यूपी में बदल रहा है मौसम.
यूपी में बदल रहा है मौसम. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ:उत्तर प्रदेश में अरब सागर से नमी लेकर आ रही पछुआ हवाओं के चलते तापमान में हल्की कमी दर्ज की गई है. वहीं कुछ जिलों में रविवार को बादल छाए रहने के कारण अधिकतम तापमान में कमी आई है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आने वाले 4 से 5 दिनों में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2 से 3 डिग्री की कमी दर्ज की जाएगी.

झांसी में बूंदाबांदी के गिरा तापमान:मौसम विज्ञानियों के मुताबिक आने वाले सात दिनों तक उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहेगा. बारिश की संभावना नहीं है. हालांकि कुछ इलाकों में बादलों की आवाजाही रहेगी. यूपी के झांसी में रविवार को हल्की बूंदाबांदी हुई है. इस दौरान झांसी के अधिकतम तापमान में भारी गिरावट हुई है. अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस कम है.

लखनऊ में अधिकतम तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस की कमी :राजधानी में रविवार को सुबह से ही बादल छाए रहे. दिन में बादल छाए रहने के कारण धूप का असर नहीं हुआ. अधिकतम तापमान में शनिवार के मुकाबले 3 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई है. अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से लगभग तीन डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक है.
मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार सोमवार को राजधानी लखनऊ में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. मुख्यतः आसमान साफ रहेगा. अधिकतम तापमान 32 व न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

प्रयागराज सबसे गर्म :रविवार को उत्तर प्रदेश का प्रयागराज सबसे गर्म जिला रहा. जहां पर अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान मुजफ्फरनगर में 17 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है.

मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर अतुल सिंह ने बताया कि आगामी चार से पांच दिनों तक अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा. वहीं न्यूनतम तापमान में 2 से लेकर 3 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की जाएगी.

यह भी पढ़ें : खुशखबरी! यूपी में ठंडी होने लगीं रातें; पछुआ हवाओं ने तापमान में की गिरावट, जानिए कब से शुरू होगी कड़ाके की सर्दी

ABOUT THE AUTHOR

...view details